WhatsApp के iOS वर्जन में एक नया अपडेट के साथ अब एक साथ 8 लोगों से ग्रुप वीडियो कॉलिंग में बातचीत की जा सकती है.

WhatsApp के iOS वर्जन में एक नया अपडेट आया है
वॉट्सऐप ने हाल ही में जानकारी दी थी कि कंपनी जल्द आईओएस और ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए नए ग्रुप विडियो कॉल फीचर को जारी करेगी।.इस अपडेट के साथ अब एक साथ 8 लोगों से ग्रुप वीडियो कॉलिंग में बातचीत की जा सकती है.

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने हाल ही में ऐलान किया था कि ग्रुप कॉलिंग में लोगों यूजर्स की लिमिट बढ़ाई जा रही है. अब ये फीचर एक अपडेट के जरिए iOS यूजर्स को दिया जा रहा है.

इस अपडेट के बाद अब आईफोन यूजर्स 8 लोगों के साथ ग्रुप वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं. ये न सिर्फ वीडियो कॉलिंग के लिए लागू होगा, बल्कि 8 लोग एक साथ ग्रुप वॉयस कॉलिंग भी कर सकेंगे. बता दें कि इससे पहले वॉट्सऐप के ऐंड्रॉयड व आईओएस बीटा वर्जन में इस फीचर को रोलआउट किया गया था। कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते दुनियाभर में वॉट्सऐप के इस फीचर का दुनियाभर में बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। यह नया फीचर वॉट्सऐप वर्जन v2.20.50 पर उपलब्ध है। आईफोन यूजर्स ऐपल ऐप स्टोर से वॉट्सऐप को अपडेट कर सकते हैं. WhatsApp के लेटेस्ट iOS अपडेट की बात करें तो इसमें कुछ विजुअल बदलाव भी देखने को मिलेंगे. इसमें अपडेटेड मैसेज ऐक्शन मेन्यू शामिल है. फिलहाल एंड्रॉयड में ये अपडेट नहीं आया है. ऐपल यूजर्स ऐप स्टोर से वॉट्सऐप को अपडेट कर सकते हैं. जल्द ही इस फीचर को ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी जारी किए जाने की उम्मीद है। वॉट्सऐप के ग्रुप कॉल में अब 8 यूजर्स तक शामिल हो सकते हैं। हालांकि, फेसबुक के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप में जल्द ही फेसबुक के हालिया लॉन्च ग्रुप विडियो कॉलिंग टूल- Messenger Room शॉर्टकट फीचर मिलने की उम्मीद है।

WhatsApp की पेरेंट कंपनी फेसबुक ने कहा है कि WhatsApp पर किए गए वॉयस और वीडियो कॉल एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं. यानी दो लोगों के अलावा कोई भी तीसरा प्राइवेट कॉन्वर्सेशन को सुन नहीं सकता है. यहां तक की इस एन्क्रिप्शन के तहत कंपनी भी इसे ऐक्सेस नहीं कर सकती है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस आउटब्रेक से दुनिया भर में लॉकडाउन है. वीडियो कॉलिंग की डिमांड बढ़ रही है, Zoom ऐप काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है. ऐसे में फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियां अपने मौजूदा वीडियो कॉलिंग को इंप्रूव करने और नए ऑप्शन देने की तैयारी में हैं ताकि Zoom से टक्कर ली जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *