Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

झाबुआ जिलेवासियों के लिए अब पूरी तरह से राहत की खबर, बड़ी उपलब्धि -ः जिला स्वास्थ्य विभाग ने पिछले 3-4 दिनों में एक भी कोरोना संदिग्ध मरीज नहीं आने से एक भी सेंपल जांच के लिए नहीं भेजा है


इंदौर में 26 और भोपाल में 36 सेंपल, कुल 62 सेंपल की रिपोर्ट फिलहाल पेंडिंग
झाबुआ जिलेवासी बधाई के पात्र


झाबुआ से मनीष कुमट एवं दौलत गोलानी की वििशेष रिपोर्ट


झाबुआ। नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) जैसी महामारी से जहां आज पूरा देष और विष्व जूझ रहा है वहीं इस बीच भारत देष के मप्र के झाबुआ जिले के लिए अब तक पूरी तरह से राहत की खबर है कि जिले में अब तक एक भी कोरोना पॉजीटिव मरीज की पुष्टि नहीं हुई है। झाबुआ जिला पूरी तरह से ग्रीन जोन में होकर सुरक्षित है, इसके लिए झाबुआ जिले के संपूर्ण लोग बधाई के पात्र है, जो संपूर्ण लॉकडाउन का पालन करते हुए अपने घरों से बेवजह बाहर नहीं निकल रहे है एवं सोषल डिस्टेनसिंग का भी पूरी तरह से पालन कर रहे है।
झाबुआ जिले की फिजां इन दिनों पूरी तरह से शांत होकर, यहां कोरोना वायरस जैसी जानलेवा और भयावह महामारी अपने पर भी नहीं मार पा रहीं है। झाबुआ जिलें में ‘‘जिले की शाति फिजां को कोई बिगाड़ नहीं सकता और कोरोना यहां अपना पर मार नहीं सकता’’ यह कहावत चरितार्थ हो रहीं है। एक तरफ झाबुआ जिले में भी कोरोना वायरस से रोकथाम हेतु लगे संपूर्ण लॉकडाउन के बीच ही हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख, इसाई संप्रदाय के सभी लोग भाईचारे और एकता का संदेष देते हुए अपने घरों पर ही अपने प्रमुख त्यौहार मनाते हुए कोरोना वायरस महामारी से लड़ने हेतु सभी पूरी तरह से एकजुटता का परिचय दे रहे है।


पूरे जिले में भाईचारे और अमन का संदेष दिया जा रहा, कोरोना से लड़ाई में सभी एकजुट
जिले की तमाम सामाजिक संस्थाएं संपूर्ण लॉकडाउन के बीच गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट वितरित करने के साथ भीषण गर्मी में पशु-पक्षियों की भी भूख-प्यास को उनके द्वारा शांत किया जा रहा है, तो वहीं धार्मिक संस्थाओं द्वारा भी संपूर्ण लॉकडाउन के बीच लोगों का घरों पर ही मनोरंजन करने के लिए घर बैठे ऑनलाईन गीत-संगीत नृत्य एवं चित्रकला प्रतियोगिता आदि का आयोजन कर छुपी हुई प्रतिभाआें को प्रोत्साहित करने का कार्य किया जा रहा है। इस बीच शहर के विभिन्न मंदिरों में सत्त प्रतिदिन सुबह एवं शाम को गायत्री यज्ञ, षिव महा-मृत्युंंजय महामंत्र का जाप, गायत्री महामंत्र का जाप, जैन मंदिरों में श्री नमस्कार महामंत्र का जाप, ब्रम्हकुमारी संस्था पर प्रतिदिन मेडिटेषन के साथ घर बैठे ही लोग प्रातःकाल एवं शाम को टेलीविजन एवं मोबाईल पर यू-टयूब पर योग, प्रणायाम एवं आसन आदि कर भी अपने तन-मन को स्वस्थ रख रहे है।


भाजपा एवं कांग्रेस के जनप्रतिनिधि तथा पदाधिकारी भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे
इस बीच जिला भाजपा संगठन की ओर से क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर एवं भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा के साथ जिले के समस्त भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता भी संपूर्ण लॉकडाउन के बीच जिलेभर में गरीबों एवं मध्यम वर्ग के लोगां को उनके घरों पर ही जाकर आवष्यक वस्तुएं, राषन सामग्रीयां सत्त उपलब्ध करवाने में जुटे हुए है। साथ जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन के वरिष्ठ अधिकारियों से सत्त चर्चा कर जिले की स्थिति पर समीक्षा की जा रहीं है, तो उधर कांग्रेस पार्टी की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया, जिला युवक कांग्रेस अध्यक्ष एवं विधायक प्रतिनिधि डॉ. विक्रांत भूरिया, जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता सहित थांदला विधायक वीरसिंह भूरिया एवं पेटलावद विधायक वालसिंह मेड़ा के साथ कांग्रेस के समस्त पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं की मेहनत एवं कड़ी लड़ाई लड़ने के बाद ही झाबुआ जिले के गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेष में हजारों की संख्या में फंसे मजदूरों का अब झाबुआ जिले की सीमा में प्रवेष कर बसों और जीपों से अपने गांवों में आना शुरू हो गया है।


कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन पूरी तरह कटिबद्ध
उधर जिला कलेक्टर प्रबल सिपाहा के नेतृत्व में संपूर्ण जिला प्रषासन का अमला एवं जिला पुलिस अधीक्षक विनीत जैन के नेतृत्व में पूरे पुलिस प्रषासन का अमला संपूर्ण लॉकडाउन में जिले के लोगां से अपने घरों से अनावष्यक बाहर नहीं निकलने और सोषल डिस्टेनिंसग के शत-प्रतिषत पालन करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। वहीं पुलिसकर्मी भी जिले की जनता की सुरक्षा के लिए 24-24 घंटे जिले के मुख्य बाजारों एवं तिराहो-चौराहों पर सुरक्षा के दृष्टिगत तैनात होकर व्यवस्था संभाल रहे है।


सकल व्यापारी संघ की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण
संपूर्ण लॉकडाउन के बीच झाबुआ शहर में सकल व्यापारी संघ की भूमिका भी काफी महत्वपूर्ण रह रहीं है। सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर के नेतृत्व में समस्त पदाधिकारी-सदस्यों के साथ सेवाभावी सदस्य पैलेस गार्डन पर दिन-रात अपनी सेवांए दे रहे है। पिछले दिनों में लॉकडाउन-01 में सकल व्यापारी संघ ने शहर के गरीबों और जरूरतमंदों को 51 हजार से अधिक भोजन के पैकेट वितरित कर एक ऐतिहासिक रेकार्ड कायम किया है। पिछले दिनों गुजरात एवं राजस्थान से लौटकर झाबुआ जिले में आए 38 हजार से अधिक ग्रामीणों को स्वादिष्ट खिचड़ी एवं थुल्ली का वितरण पिटोल बोर्डर एवं फुलमाल तिराहे पर करवाया गया। वहीं भीषण गर्मी में लॉकडाउन 01 के बाद लॉकडाउन-02 में भी पशु-पक्षियों के लिए आहार एवं दाना-पानी आदि की प्रतिदिन व्यवस्था कर जीव सेवा का महान कार्य भी जारी रखा जा रहा है। सभी कार्यों में सकल व्यापारी संघ को सत्त शहर के व्यापारियों, समाजसेवियों, विभिन्न सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं, दानदाताओं का भी आर्थिक सहयोग प्राप्त होता आ रहा है।


नगरपालिका परिषद् की पूरी टीम को सुपर सैल्यूट
नगरपालिका परिषद् झाबुआ की अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, उपाध्यक्ष रोषनी डोडियार, सीएमओ एलएस डोडिया के नेतृत्व में शहर के समस्त 18 वार्डों के पार्षदगण, नपा के अधिकारी-कर्मचारी, जिनके द्वारा बस स्टेंड के पीछे दीनदयाल अंत्योदय रसोई केंद्र पर संपूर्ण लॉकडाउन-02 में गरीबों, निराश्रितों, असहायों के लिए प्रतिदिन भोजन की व्यवस्था की जा रहीं है। विषेषकर नपा के सेनेट्री प्रभारी कमलेष जायसवाल एवं सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया के नेतृत्व में पूरा सफाई अमला प्रतिदिन शहर की सड़कों की सफाई, नाले-नालियों की सफाई, कूड़ा-कचरे के ढ़ेर की सफाई, सार्वजनिक सुविधा घरों की प्रतिदिन सफाई करने के साथ झाबुआ शहर को कोरोना वायरस से मुक्त रखने के लिए सेनेटाईज का कार्य प्राथमिकता से किया जा रहा है। नपा के सफाई हीरो प्रतिदिन सेनेटाईज मषीन लेकर शहर के प्रत्येक वार्डो में घूमकर गली-मौहल्लों और कॉलोनियों को सेनेटाईज करने में लगे हुए है तो वहीं मुख्य बाजारों एवं तिराहो-चौराहां पर ट्रेक्टरों पर मषीन लगाकर पाइ्र्रप से जर्बदस्त सेनेटाईजेषन कार्य होने के साथ ही अग्निषमन यंत्रों से भी धुआंधार सेनेटाईजेषन का कार्य हो रहा है।


अंचलों में ग्रामीणजन भी पूरी तरह से जागरूक एवं सजग
जिले के ग्रामीण अंचलों में ग्रामीण महिला-पुरूष, युवा, बच्चे, बड़े, बुजुर्ग भी पूरी तरह से सक्रिय होकर संपूर्ण लॉकडाउन के बीच बेवजह अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे है एवं सोषल डिस्टेनसिंग का पूरी तरह से पालन कर रहे है। साथ ही गांवों में इन दिनों सावधानी के दृष्टिगत विषेष भूमिका युवाओं ने संभाल रखी है। कई गांवों में युवकों ने अपनी ओर से ही सुरक्षा की दृष्टि से गांवां की सीमाओं को सड़कों पर बागड़, लकडि़यां, पत्थर रखकर सील कर दिया है।


झाबुआ जिला ग्रीन जोन में होकर फिलहाल एक भी कोरोना पॉजिटीव मरीज नहीं
लगातार जिले के लोगों द्वारा अपनी सावधानी, सुरक्षा, जागरूकता, सजगता एवं सक्रियता का परिचय देने से झाबुआ जिला इन दिनों पूरी तरह से ग्रीन जोन में होकर यहां कोरोना का भी फिलहाल एक भी मरीज नहीं है। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिलेभर में अब तक करीब 350 से अधिक सेंपल जांच हेतु महात्मा गांधी मेमोरियल कॉलेज इंदौर, एम्स भोपाल एवं एम्स दिल्ली भेजे जा चुके है, जिसमें से करीब 300 रिपोर्ट, जिसमें 5 इफेक्टेड रिपोर्ट भी आ चुकी है, जो भी नेगेटिव आई है।


62 रिपोर्ट आना अभी शेषष्
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएस बारिया ने बताया कि यह झाबुआ जिले के लिए बेहद सुखद खबर है कि पिछले 3-4 दिनो में जिले में किसी भी स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना संदिग्ध मरीज नहीं होने से कोई भी जांच सेंपल नहीं भेजा गया हे। फिलहाल जिले की 62 मरीजों की जांच के सेंपल पेंडिंग है, जिसमें महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज इंदौर की 26 एवं एम्स भोपाल में 36 जांच रिपोर्ट आना शेष है, उम्मीद् है कि यह सभी रिपोर्ट भी नेगेटिव ही आएंगी।


फोटो 008 -ः कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम हेतु झाबुआ जिला संपूर्ण लॉकडाउन।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *