Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
manish kumat April 25, 2020

झाबुआ संवाददाता दौलत गोलानी की रिपोर्ट


झाबुआ। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) जैसी जानलेवा और भयावह महामारी के चलते झाबुआ जिले में संपूर्ण लॉकडाउन लगा हुआ है। इस बीच जिले झकनावदा क्षेत्र में भी संपूर्ण लॉकडाउन का पूर्णतः पालन हो रहा है। झकनावदा में राष्ट्रीय पक्षी मोरां की संख्या करीब 400 है। वर्तमान में भीषण गर्मी के कारण मोर प्रतिदिन आहार-जल की तलाष में विचरते हुए क्षेत्र की सडकों पर आ रहे है। जिससे उनके आवारा श्वान आदि का शिकार बनने की संभावना बढ़ गई है।
जिसे देखते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रतिनिधि प्रदेश अध्यक्ष मनीष कुमट द्वारा पेटलावद वन विभाग के अधिकारी से मोबाइल पर संपर्क कर मूक-पक्षियों के साथ राष्ट्रीय पक्षी मोर के लिए भीषण गर्मी में वह सड़कों पर ना आए एवं उनके लिए पानी की व्यवस्था हो सके, इस हेतु जल पात्र उपलब्ध करवाने की मांग की गई। जिस पर वन परिक्षेत्र अधिकारी पेटलावद जूलियस पिपलाद ने अपनी टीम के साथ झकनावदा पहुंचकर प्रतिनिधि प्रदेश अध्यक्ष मनीष कुमट एवं संजय व्यास को 25 नग सीमेंट के जल पात्र प्रदान किए एवं कहा कि यह आपको जहां भी उचित लगे, जहां मूक पक्षी दाना-पानी चुगने के लिए आते हो, वहां सुरक्षित स्थान पर रखे एवं प्रतिदिन इनमें जल भरने की व्यवस्था करे। इस अवसर पर परिक्षेत्र सहायक मोहनसिंह सिंगार झकनावदा, बीट गार्ड शैलेष वसुनिया झकनावदा, बीट गार्ड कृपालसिंह मोहनिया मोकमपुरा आदि उपस्थित थे। इस कार्य हेतु श्री कुमट ने फॉरेस्ट विभाग की टीम का आभार माना एवं कहां कि चर्चा उपरांत मात्र 2 घंटे में जल पात्र उपलब्ध करवाएं।


लोगो को जल-पात्र उपलब्ध करवाएं


क्षेत्र में जिन-जिन लोगों की छतों एवं चबूतरो पर मूक पक्षी तथा जिन स्थानों पर राष्ट्रीय मोर आदि का जमावड़ा होता है उन लोगों एवं स्थानों पर वहां जाकर मनीष कुमट एवं संजय व्यास ने जल पात्र प्रदान किए। उन्हें समझाईष दी गई कि आप इन जल पात्रों को प्रतिदिन धोकर भरे। शुद्ध जल भरकर अपनी-अपनी छतों और आंगनों में रखे। साथ ही हो सके तो पक्षियों के लिए चावल-गेहू दाना भी डाले। जिससे कोई भी मूक पक्षी भूखा-प्यासा ना रहे और उनकी मौत ना हो।


फोटो 005 -ः वन विभाग की टीम से जल पात्र प्राप्त करते आयोग के प्रतिनिधि प्रदेष अध्यक्ष मनीष कुमट एवं संजय व्यास।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*