Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

कलेक्टर प्रबल सिपाहा ने किया साफ -ः गृह मंत्रालय की केवल एजवायजरी हुई जारी, यह गृह मंत्रालय के निर्देश नहीं है, बिना जिला प्रशासन के निर्देश के जिले में कोई भी व्यापारी दुकाने खोलेगा तो की जाएगी सख्ती से कार्रवाई, जिले का प्रत्येक व्यक्ति संपूर्ण लॉकडाउन का करे पूर्णतः पालन

झाबुआ से मनीष कुमट एवं दौलत गोलानी की विशेष रिपोर्ट

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)


झाबुआ। 24 अप्रेल, शुक्रवार की रात से सोष्यल मीडिया पर यह खबर तेजी से वायरल हो रहीं है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से यह आदेष जारी कर दिए गए है कि लॉकडाउन में भी सभी दुकाने खुलेंगी, केवल दुकानदारों को स्वयं के साथ आने वाले ग्राहकों से भी सोषल डिस्टनेसिंग का पालन करवाना होगा। मुंह पर मास्क पहनना होगा। इसके साथ ही कुछ अन्य शर्तें भी लागू की गई है।
जब हमने इसकी जांच-पड़ताल की और इस संबंध में जिला कलेक्टर प्रबल सिपाहा से चर्चा की तो उन्होंने सहीं एवं वास्तविक स्थिति बताई कि यह गृह मंत्रालय की ओर से केवल एडवायजरी जारी की गई है, जिस पर विचार-मंथन कर कहां कैसे लागू करना, यह देष की अलग-अलग राज्य सरकारों को अपने-अपने जिलों की स्थिति अनुसार तय करना है। साथ ही उन्होंने झाबुआ जिले के लिए यह स्पष्ट किया कि जिले में कोई भी व्यक्ति इस संबंध में बेवजह की अफवाह फैलाकर सोष्य ल मीडिया पर दुकाने खोलने के मैसेज वायरल करेगा, तो उन पर जिला प्रषासन द्वारा सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। साथ ही कहा कि जिला प्रषासन के निर्देष के बगैर जिले का कोई भी व्यापारी, चाहे वह इमरजेंसी वस्तुओं के व्यापारी भी क्यो ना हो, यदि अपनी दुकाने खोलकर सामग्री प्रदाय करते है, तो उन पर भी सख्ती बरती जाएगी।


सोष्यल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई गृह मंत्रालय की एडवायजरी


24 अप्रेल, शुक्रवार देर रात सोष्यल मीडिया पर गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई एडवायजरी को जिले के अधिकांष लोगां ने तत्काल अपने व्हाट्स-एप, फेसबुक ग्रुपों पर वायरल कर दिया, जिससे यह भ्रम फैलने लगा कि गृह मंत्रालय ने आगामी 3 मई तक के संपूर्ण लॉकडाउन के बीच भी केवल इमरजेंसी वस्तुओं के ही व्यापारियों को ही नहीं, अपितु अन्य सभी दुकानदारों को भी दुकाने खोलने की कुछ शर्तों पर छुट दे दी है। जिसे झाबुआ शहर में 25 अप्रेल, शनिवार को प्रातःकाल ही सकल व्यापारी संघ ने संज्ञान में लेते हुए व्यापारियों में बिना जिला प्रषासन की अनुमति के दुकाने खोलने की अफवाह ना फैले एवं हडकंप ना मचे या व्यापारी दुकान ना खोले, इस हेतु अपने व्यापारी संघ के ग्रुपों सहित समस्त ग्रुपों पर जिले के व्यापारियों समेत लोगां से भी अपील की गई कि कोई भी व्यापारी जिला प्रषासन के बिना निर्देष के अपनी दुकाने नहीं खोले और जिले का भी कोई भी व्यक्ति संपूर्ण लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए बेवजह अपने घरों से बाहर नहीं निकले। जिला प्रषासन गृह मंत्रालय से जारी एडवायजरी पर अपने स्तर पर विचार-मंथन कर रहा है, उनके जैसे निर्देष प्राप्त हो, उस आधार पर ही जिले के सभी लोग चले।


सीएम की वीसी बैठक में होना था तय

देष के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चौहान द्वारा प्रदेष के समस्त जिला कलेक्टरों और जिला पुलिस अधीक्षकों से गृह मंत्रालय से जारी उक्त एडवायजरी के संबंध में, किन जिलों में क्या-क्या व्यवस्थाएं करना है, इस पर 25 अप्रेल, शनिवार दोपहर 1 बजे होने वाली होने वाली वीसी में संभवतः तय होना था। इस संबंध में झाबुआ जिला कलेक्टर प्रबल सिपाहा से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि 26 अप्रेल, रविवार को इस बाबत् वीसी होगी। जिसके बाद मप्र शासन के जैसे निर्देष होंगे, उस अनुसार फॉलो किया जाएगा।


जिला प्रषासन के निर्देषों का पालन नहीं करने पर होगी सख्ती से कार्रवाई


जिला कलेक्टर प्रबल सिपाहा से चर्चा करने पर उन्होंने सहीं स्थिति बताई कि गृह मंत्रालय से केवल एडवायजरी जारी हुई है, जिसके आधार पर देष के अलग-अलग राज्यों में सरकारों द्वारा मंथन कर अपने-अपने जिलों में कोरोना संक्रमित मरीजों की स्थिति, रेड-ओरेंज और ग्रीन जोन की स्थिति के अनुसार फैसला लेकर तय किया जाएगा कि कहां किस तरह की छुट प्रदान की जाएं। उन्होंने झाबुआ जिले के लिए साफ किया कि जिले में कोई भी व्यक्ति संपूर्ण लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए बेवजह घरां से बाहर नहीं निकले, फिलहाल जैसा चल रहा है, वैसा ही चलना है। साथ ही जिले के व्यापारियों से भी कहा कि जिला प्रषासन की अनुमति या निदेंषों, चाहे इमजरेंसी वस्तुओं के व्यापारी भी क्यो ना हो, अपनी दुकाने खोलकर सामग्री प्रदाय नहीं करे, अन्यथा सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। आवष्यक वस्तुओं की होम डिलेवरी ही जारी रखना है। प्रषासनिक अनुमति और निर्देशों से जिले के लोगों और व्यापारियों को समय-समय पर अवगत करवाया जाएगा।


फोटो 002 -ः कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम हेतु झाबुआ जिला संपूर्ण लॉकडाउन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *