Atul Jain April 21, 2020

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट

भोपाल। लॉकडाउन के कारण माध्यमिक शिक्षा मंडल सहित विश्वविद्यालयों की परीक्षा स्थगित चल रही हैं। कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में सत्र 2021-22 की एडमिशन प्रक्रिया भी प्रभावित हुई है। इसके लिए प्रोफेसर्स वर्तमान सत्र 2019-20 में अध्ययनरत अंडर ग्रेजुएशन (यूजी) व पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) के छात्र-छात्राओं को जनरल प्रमोशन देने की मांग रहे हैं।

राजभवन ने उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर बताया है कि किसी भी क्लास में बिना परीक्षा के जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा 11 जून से यूजी कोर्स में व 22 जून से पीजी कोर्स के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। वहीं यूजी मे यह एडमिशन प्रक्रिया तभी शुरू पाएगी जब 10 जून तक कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित हो जाएंगे। बीयू ने यूजी फर्स्ट व सेकंड ईयर की परीक्षा के आयोजन के लिए 6 सदस्यों की कमेटी बना दी है। रजिस्ट्रार डॉ. बी.भारती ने सोमवार को इसकी सूचना जारी कर दी है।

राजभवन ने उच्च शिक्षा विभाग को 15 अप्रैल काे हुई बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार कार्यवाही करने को कहा है। लेकिन इसमें में छात्रों की सुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले कदमों का उल्लेख नहीं है। इसलिए इस पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। वहीं जनरल प्रमोशन नहीं दिए जाने का प्रोफेसर विराेध दर्ज करा सकते हैं,क्योंकि वर्तमान हालात में हजारों छात्रों की एक साथ परीक्षा लेना संभव नहीं है। परीक्षा कराने को अनिवार्य करने की बात पर सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं,क्योंकि परीक्षा व आगामी सत्र को लेकर यूजीसी द्वारा बनाई गई एक्सपर्ट्स कमेटी रिपोर्ट अभी आना शेष है। हालांकि यूजीसी के निर्देश व पड़ोसी राज्यों की योजना के आधार पर विचार करने की बात कही गई है।

विश्वविद्यालयीन परीक्षा की गाइडलाइन…

यूजी फाइनल ईयर व पीजी फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा लॉकडाउन समाप्त होते ही बिना किसी अंतराल के शुरू की जाएंगी।
यूजी फर्स्ट ईयर व सेकंड ईयर और पीजी सेकंड सेमेस्टर की परीक्षा के लिए कमेटी गठित बनेगी।
जिन विवि में प्रायोगिक परीक्षा शेष हैं तो प्रोजेक्ट कार्य के आधार पर मूल्यांकन किया जा सकेगा।

एडमिशन के लिए निर्देश

प्रवेश प्रक्रिया के तहत मेरिट सूची व फीस भुगतान ऑनलाइन होगा।
ऑनलाइन आवेदकों के दस्तावेजों के सरकारी कॉलेजों में जाकर सत्यापन प्रक्रिया आयोजित नहीं होगी।
विधिवत रूप से जब भी कॉलेज शुरू होंगे तब सरकारी कॉलेज में बने हेल्पसेंटर पर दस्तावेजों का सत्यापन कराकर टीसी जमा करनी होगी।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*