Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
Naresh Chauhan Deldar April 20, 2020


जालोर 20 अप्रेल। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक हिम्मत अभिलाष ने कहा कि लॉक डाउन का मतलब लॉक डाउन है जो पूर्व की भांति आगामी 3 मई तक यथावत रूप से जारी रहेगा। इसमें किसी भी व्यक्ति को बेवजह घर से बाहर निकलने की पाबन्दी भी पूर्व की भांति ही रहेगी। आमजन संशोधित लॉक डाउन का मतलब कुछ अलग नहीं निकालें।
उन्होंने आमजन से पुनः अपील की है कि वह घर में ही रहें घर से बाहर यदि बेवजह सड़कों पर घूमते हुए या बाईक पर निकलेंगे तो जिले को कोरोना संक्रमण से बचाये रखने हेतु निश्चय ही उनके खिलाफ अब सख्ती से कार्यवाही की जायेगी। सड़क पर या घर से बाहर कोई भी व्यक्ति चाहे वह सरकारी कर्मचारी ही क्यों न हो बिना सक्षम पास स्वीकृति के घूमते हुए पाया गया तो उसके विरूद्ध भारतीय दंड संहिता प्रक्रिया के तहत मुकदमा दर्ज किया जायेगा। इसलिये लॉक डाउन के प्रति पाबन्द रहें।
सक्षम पास स्वीकृति अनिवार्य
जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग कर उपखंड अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों एवं कार्मिकों से कहा कि ऐसे व्यक्ति जो बगैर मास्क पहने पैदल या बाईक पर सड़कों पर फालतू में घूमते हुए पाये जायें उनकी तत्परता से सबूत के तौर पर वीडियोग्राफी कर आवश्यक कानूनी कार्यवाही करें। उनके वाहन बाईक आदि तुरंत सीज करें।
जिला कलक्टर ने ऐसे व्यक्ति जो बगैर मास्क के या रूमाल लगाये घर से बाहर निकलेंगे उनके खिलाफ भी आपदा प्रबन्धन एवं भा.द.सं. की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया जा सकता है और उन्हें एक साल की कैद भी हो सकती है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि संशोधित लॉक डाउन में कोई ऐसी विशेष छूट नहीं दी गई है कि जिससे वह कोरोना संक्रमण बचाव प्रबन्धन में बाधा बनकर, आमजन के लिये असुरक्षा का कारण बनें।
जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने क्षेत्र में लॉक डाउन के तहत निर्दिष्ठ आवश्यक सेवाओं के अलावा अन्य प्रतिबंधित गतिविधियों में लिप्त पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही करें। निगरानी व्यवस्थाओं को और अधिक संवेदनशील बनाकर बिना सक्षम पास स्वीकृति के घर से बाहर सड़कों पर घूमने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही करें।
उन्होंने उपखंड अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों एवं कार्मिकों से स्पष्ट कहा कि यदि कोई व्यक्ति समझाईश करने पर भी नहीं मानता है और संदिग्ध गतिविधि करता है तो इसकी सूचना तुरन्त अपने उच्चाधिकारी को दें और कार्यवाही करें।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि लॉक डाउन से संबंधित निर्देशों की पालना उच्च स्तर से लेकर डाउन लेवल तक की जाये, जिससे इसका उद्देश्य पूरा हो सके।
उन्होंने कहा कि इस संबंध में दिये निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें। एडवाईजरी की पालना नहीं करने वाले एवं कोरेना संक्रमण बचाव प्रबन्धन में बाधा उत्पन्न करने वाले तत्वों की वीडियोग्राफी की जाये और उनके खिलाफ सख्ती से कार्यवाही कर मुकदमा दर्ज करें।
मनरेगा कार्यों एवं समर्थन मूल्य पर खरीद प्रबन्धन के निर्देश
जिला कलक्टर ने वीडियो कॉफ्रेसिंग में उपखंड एवं विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने क्षेत्र में प्रत्येक ग्राम पंचायत में 200 या इससे अधिक श्रमिकों को मनरेगा कार्यों पर नियोजित करने की व्यवस्था शीघ्र प्रारंभ कर दें, जिससे कि ऐसे श्रमिक जो लॉक डाउन की वजह से रोजगार और जीवनयापन के प्रति तकलीफ में आ गये हैं, उन्हें और उनके परिवार को काम मिल सके। मनरेगा श्रमिकों को जॉब कार्ड दिये जायें। उन्होंने प्रत्येक पंचायत समिति के विकास अधिकारी से इस संबंध में विस्तृत चर्चा कर मनरेगा प्रबन्धन को पुख्ता करने पर जोर दिया।
जिला कलक्टर ने जिले में आगामी एक मई से शुरू होने वाली काश्तकारों की समर्थन मूल्य पर फसल की खरीद के लिये की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में भी उपखंड अधिकारियों को पर्याप्त दिशा निर्देश दिये। उन्होंने एक मई से पहले ही पटवारी द्वारा पी-35 गिरदावरी प्रपत्र की कार्यवाही पूरी कर काश्तकारों को देने को कहा।
पेयजल प्रबन्धन के संबंध में निर्देश
जिला कलक्टर ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के उपखंड स्तर पर नियुक्त अधिशाषी एवं सहायक तकनीकी अभियंताओं को निर्देश दिये कि गर्मी शुरू हो चुकी है। पेयजल प्रबन्धन को ग्रामीण स्तर पर सुचारू बनाये रखने के लिये संबंधित उपखंड अधिकारी के संपर्क में रहें। प्रत्येक सोमवार एवं गुरूवार को मीटिंग कर क्षेत्र में पेयजल के संबंध में आने वाली समस्या का निराकरण करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही को नजरअंदाज नहीं किया जायेगा।
वीडियो कॉफ्रेंसिंग में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने भी अन्य विभिन्न व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। अतिरिक्त जिला कलक्टर सी.एल.गोयल सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*