Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

जिला कलक्टर ने राज. मातृ शिशु कल्याण केन्द्र की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया

परबत सुथार की रिपोर्ट


जालोर 18 अप्रेल। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने शनिवार को राजकीय मातृ शिशु कल्याण केन्द्र की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर ने केन्द्र में लेबर रूम, ऑपरेशन थियेटर, शिशु वार्ड, टीकाकरण कक्ष, ऑक्सीजन यूनिट तथा एस.एन.सी.यूनिट एवं आंचल बैंक की व्यवस्थाओं का बारीकी से निरीक्षण किया और चिकित्साधिकारियों से कार्य प्रबन्धन के बारे में जाना। उन्होंने चिकित्साधिकारियों एवं कार्मिकों को उपचार व्यवस्थाओं को और पुख्ता करने के निर्देश भी दिये।
शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. मुकेश चौधरी ने जिला कलक्टर को आंचल मदर मिल्क बैंक की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी और बताया कि वर्तमान केन्द्र में 810 यूनिट संग्रहण है। सामान्य स्थिति में लगभग 20 से 25 यूनिट दूध संग्रहण हो जाता था। लॉक डाउन के कारण 10 यूनिट प्रतिदिन ही संग्रहण हो पाता है। केन्द्र द्वारा शिशुओं के लालन-पालन के लिये लगभग 10 से 15 यूनिट प्रतिदिन उपलब्ध कराया जा रहा है।
जिला कलक्टर ने अस्पताल में भर्ती महिलाओं के परिवारों से बातचीत कर उन्हें उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। सभी ने व्यवस्थाओं के प्रति संतोष व्यक्त किया। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. जी.एस.देवल, पीएमओ डॉ. एस.पी.शर्मा व अन्य चिकित्साधिकारी व कार्मिक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *