Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
Atul Jain April 17, 2020

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट


शिवपुरी। 
रबी उपार्जन के तहत गेहूं, चना, मसूर और सरसों की खरीदी शुरू हो गई है जिन किसानों ने पंजीयन कराया है उनसे उपार्जन केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है। जिले में गेहूं उपार्जन के लिए 70 और  चना, मसूर और सरसों के लिए 15 केंद्र बनाए गए हैं  जिन पर खरीदी 15 अप्रैल से शुरू हो गई है। प्रतिदिन एक केंद्र पर 6 किसानों को एसएमएस भेजे जाते हैं  और उन्हीं किसानों से उपज खरीदी जा रही है।उपार्जन केंद्रों पर  कोरोनावायरस से बचाव के लिए भी व्यवस्थाएं रहें और केंद्रों पर काम करने वाले कर्मचारी और अपनी उपज लेकर आने वाले किसान  सभी सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखें। इसका भी ध्यान रखा जा रहा है।
शुक्रवार को कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी और पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कोटा उपार्जन केंद्र पहुंचकर व्यवस्थाएं देखी और केंद्र के प्रभारी को निर्देश दिए हैं कि खरीदी केंद्र पर सभी व्यवस्थाएं रहें। सैनिटाइजर और मास्क उपलब्ध रहे। यहां काम करने वाले कर्मचारी और अनाज बेचने आने वाले किसान, सभी सैनिटाइजर का उपयोग करें।
उन्होंने सहकारिता विभाग के प्रबंधक को निर्देश दिए हैं कि अभी गर्मी का समय है। ऐसे में उपार्जन केंद्रों पर छायादार स्थान और पेयजल का प्रबंध करना जरूरी है। इसलिए जिन केन्द्रों पर छायादार स्थान नहीं है वहाँ टेंट लगवाएं। पेयजल के लिए टंकी या कैंपर रखवाएं। मौके पर उपस्थित नापतोल विभाग के अधिकारी को भी तौल मशीन को चेक कर सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है तौल में कहीं भी कोई गड़बड़ी नहीं होना चाहिए। उपार्जन केंद्र पर उन्होंने मौके पर ही गेंहू के बोरे तुलवाकर देखे।
कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि उपार्जन केंद्रों पर नियमानुसार खरीदी की जाए। जिन किसानों को एसएमएस भेजे जा रहे हैं उनसे खरीदी की जाएगी। भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर आर एस बालोदिया और एसडीएम अतेंद्र सिंह गुर्जर भी मौजूद थे।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*