Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

बदलने जा रहे आपके डीटीएच Set-Top Box, आ रहा नया नियम

ग्राहकों को जल्द ही नए तरह के डायरेक्ट-टू-होम (DTH) सेट-टॉप बॉक्स मिलने जा रहे हैं। अब डीटीएच ऑपरेटर बदलने पर नया सेट-टॉप-बॉक्स खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी. डायरेक्ट-टू-होम (DTH) ग्राहकों को जल्द ही नए तरह के सेट-टॉप बॉक्स मिलने जा रहे हैं। ये सेट टॉप बॉक्स ऐसे होंगे जो एक से ज्यादा डीटीएच ऑपरेटर को सपॉर्ट करेंगे। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सिफारिश की है कि ग्राहकों को दिए जाने वाले सभी सेट टॉप बॉक्स अनिवार्य रूप से interoperable (जो अदल-बदल हो सके) होने चाहिए। ट्राई ने शनिवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इसकी सिफारिश की।

क्या होगा नए नियम आने पर
ट्राई का यह सुझाव लागू हुआ तो ग्राहकों को डीटीएच ऑपरेटर बदलने पर नया सेट-टॉप-बॉक्स खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। नए नियम को इस तरह से समझिए कि- ग्राहक भले किसी भी डीटीएच ऑपरेटर को सब्सक्राइबर को चुने, लेकिन इसके साथ में आने वाला सेट-टॉप बॉक्स ऐसा हो जो दूसरे किसी ऑपरेटर के साथ भी काम कर पाए। अभी ग्राहकों को डीटीएच नेटवर्क बदलने पर सेट-टॉप-बॉक्स भी बदलना होता है। इसके अलावा ट्राई ने सभी टेलीविजन सेट के लिए एक जैसे यूएसबी पोर्ट इंटरफेस को भी अनिवार्य करने की वकालत की।

ट्राई ने कहा कि सूचना व प्रसारण मंत्रालय इस संबंध में भारत के सैटेलाइट टीवी ऑपरेटर्स के लिए पुराने नियमों में कुछ बदलाव भी कर सकता है। interoperability से जुड़े नियम कोरोना लॉकडाउन के बाद देशभर में लागू किए जा सकते हैं। हालांकि इस फैलले का अधिकतर डीटीएच कंपनियों ने विरोध किया है। कंपनियों का दावा है कि नई सुविधा वाले सेट टॉप बॉक्स ग्राहकों को पहले से काफी महंगे पढ़ेंगे।

Leave a Reply