Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
admin August 8, 2019

झाबुआ एवं आसपास के क्षेत्रों में पिछले तीन दिनों से रूक-रूककर वर्षा का दौर जारी, नदी-नाले आए उफान पर, तालाब हुए लबरेज, अब तक 22 इंच वर्षा


झाबुआ। शहर एवं उसके सटे आसपास के क्षेत्रों में पिछले तीन-चार दिनों से रूक-रूककर जारी वर्षा के क्रम से सड़के जैसे बारिष से पूरी तरह से भीग गई है तो नदी-नाले उफान पर आ गए है। तालाब लबरेज हो गए है। लोगों का अपने घरों से छातों और रेनकोट के बिना निकलना मुष्किल सा हो गया है। धूप निकलने का नाम नहीं ले रहीं है। बारिष से फसलों को फिलहाल तो जीवनदान मिल रहा है, लेकिन अधिक वर्षा होने पर नुकसान की संभावना भी व्यक्त की जा रहीं है।
पिछले तीन-चार दिनों से बारिष ने जैसे शहर को पूरी तरह से भीगो दिया है। सुबह से लेकर रात तक आसमान में काले एवं घने बादलों का डेरा होने से जब चाहे तब बारिष शुरू हो जाती है। कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिष का दौर चल पड़ता है। श्रावण माह में जैसे बारिष का सेरा लगा हुआ है। काले और घने बादलों से जब चाहे तब पानी बरस रहा है। सुबह जब लोग उठते है तो उन्हें बारिष के दीदार होते है तथा मौसम में ठंडक घुली नजर आती है, तो वहीं दोपहर के साथ शाम एवं रात को भी जोरदार बारिष होने से मकानों एवं दुकानों की छतों से पानी बहने के साथ सड़क भी गीली रह रहीं है। मौसम में पूरी तरह से ठंडक घुली हुई है, धूप नहीं निकल रहीं है।
बहादुर सागर तालाब पर बना झरना
शहर के कॉलेज मार्ग पर बहादुर सागर तालाब पूरी तरह से लबालब होकर इसका पानी पुलिया पर से सड़क से होते हुए मेहताजी के तालाब में झरने के रूप में समाहित हो रहा है, इस दृष्य को देखने के लिए यहां लोग एकत्रित हो रहे है। युवा एवं बच्चें मौज-मस्ती करते देखे जा रहे है। सड़क पर भी पानी भर जाने से राहगीर और वाहन चालक सुरक्षा के साथ निकल रहे है। तालाब का मनोहारी दृष्य देखते ही बन रहा है। इसके साथ ही छोटा तालाब भी लबालब है।
अनास नदी उफान पर
नेषनल हाईवे मार्ग पर किषनपुरी के आगे स्थित अनास नदी का पानी स्टापडेम के काफी ऊपर से झरने के रूप के कल-कल की आवाज करता बह रहा है। पानी अनास नदी के पुल से थोड़ा सा ही नीचे है। नदी में पानी का बहाव तेज गति से हो रहा है। इसी प्रकार रंगपुरा स्थित अनास नदी में पानी पुरानी पुलिया के ऊपर से निकल रहा है, हॉलाकि नई पुलिया बनने से आसपास के गांव के लोगों और वाहन चालकों को आवागमन में परेषानी नहीं आ रहीं है। गैल स्थित मुक्तिधाम समीप बनी पुलिया पर अनास नदी का पानी भर जाने से यहां आवागमन बाधित होता देखा जा रहा है।
अब तक 550 मिमी वर्षा दर्ज
मौसम विभाग के तकनीकी अधिकारी राजेषकुमार त्रिपाठी ने बताया कि शहर में अब तक 548 मिमी वर्षा अर्थात करीब 22 इंच वर्षा रेकार्ड की जा चुकी है। मौसम अनुसंधान केंद्र भोपाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगामी 4-5 दिनों तक भी इसी तरह का मौसम रहते हुए बारिष के आसार है।
फोटो 011 -ः झाबुआ में रूक-रूककर वर्षा का दौर जारी है।


फोटो 012 -ः झाबुआ के बहादुर सागर तालाब (बड़ा तालाब) पर झरने का दृष्य।


फोटो 013 -ः झाबुआ के गैल स्थित मुक्धिम के समीप नदी में तेज गति से हो रहा पानी का बहाव।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*