Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

Please Play for Watching SD News Live TV (News + Entertainment)

एसआई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 25 फरवरी को जारी हुआ था.


एसआई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 25 फरवरी को जारी हुआ था.

Sarkari naukri, UP Police SI Recruitment-2021 : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने दरोगा भर्ती-2021 में उम्र सीमा और वैवाहिक स्थिति को लेकर दो बदलाव कर दिए हैं. अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन से पहले ये नियम ध्यान से पढ़ लें.

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश में 9534 पदों पर होने वाली सब-इंस्पेक्टर भर्ती के नोटिफिकेशन में दो बदलाव किए गए हैं. पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि इस भर्ती के लिए वही आवेदन कर सकता है जिसका जन्म दो जुलाई 1993 से पहले और 01 जुलाई 2000 के बाद न हुआ हो. जबकि पहले जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया था कि इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी का जन्म एक जुलाई 1993 से पहले और एक जुलाई 2000 के पहले नहीं हुआ होना चाहिए.इसके अलावा बोर्ड ने वैवाहिक स्थिति संबंधी नियम को भी स्पष्ट किया है. इसमें कहा गया है कि जिसने किसी ऐसी स्त्री या पुरुष से विवाह किया हो जिसका पति या पत्नी पहले से जीवित हो या जिसकी पत्नी/पति जीवित होते हुए किसी स्त्री/पुरुष से विवाह किया हो वह सेवा में नियुक्ति का पात्र नहीं होगा. लेकिन राज्य सरकार का यदि इस बात का समाधान हो जाए कि विवाह हेतु ऐसे व्यक्ति और अन्य पक्ष के लिए लागू पर्सनल लॉ के अधीन ऐसा विवाह अनुज्ञेय है और ऐसा करने के अन्य आधार हैं तो वह ऐसे व्यक्ति को छूट मिल सकती है.

वैवाहिक स्थिति में पहले था ये नियम 
पुराने नोटिफिकेशन में कहा गया था कि सेवा में किसी पद पर नियुक्ति के लिए ऐसा पुरुष/महिला अभ्यर्थी पात्र नहीं होगा जिसकी एक से अधिक पति या पत्नियां जीवित हों, या ऐसी महिला अभ्यर्थी पात्र नहीं होंगी जिसने ऐसे पुरुष से विवाह किया हो जिसकी पहले से एक पत्नी जीवित हो. परंतु सरकार किसी व्यक्ति को इस नियम के प्रवर्तन से छूट दे सकती है यदि उसका समाधान हो जाए कि ऐसा करने के लिए विशेष कारण विद्यमान है.30 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदनयूपीपीआरपीबी ने 25 फरवरी को यूपी पुलिस में सब-इंस्पेक्टर नागरिक पुलिस के 9027, प्लाटून कमांडर पीएसी के 484 और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 23 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया uppbpb.gov.in पर जारी है जो कि 30 अप्रैल 2021 की रात 11 बजकर 59 मिनट तक चलेगी. यूपीपीआरपीबी ने कहा है कि उम्मीदवार बदलावों को ध्यान में रखते हुए ही आवेदन करें. नोटिफिकेशन की अन्य सभी बातें पहले जैसी ही रहेंगी.

ये भी पढ़ें- 

Sarkari naukri: टीजीटी, पीजीटी शिक्षकों भर्ती के आवेदन की लास्ट डेट बढ़ी
Board Exam 2021: राज्य सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं, 11वीं के छात्र बिना परीक्षा के होंगे पास





सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए
फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/




Source by [author_name]

Avatar

Leave a Reply