Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

Please Play for Watching SD News Live TV (News + Entertainment)

राजस्थान रॉयल्स को शुरुआती मैचों में जोफ्रा आर्चर की कमी महसूस होगी.  (Rajasthan Royals/Instagram)


नई दिल्ली. इस साल आईपीएल 2021 की चर्चा शुरू होते ही सबसे पहले राजस्थान रॉयल्स ने ही प्रशंसकों को चौंकाया. राजस्थान ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ को टीम से रिलीज कर दिया और उनकी जगह संजू सैमसन को टीम का कप्तान बना दिया. इसके बाद आईपीएल नीलामी में राजस्थान की टीम ने क्रिस मॉरिस को 16.25 करोड़ रुपये में खरीद कर सनसनी मचा दी. क्रिस मॉरिस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. हालांकि इस बीच राजस्थान के लिए एक बुरी खबर आ गई. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोट की वजह से आईपीएल 2021 के शुरुआती मैचों से बाहर हो गए. राजस्थान की टीम आईपीएल के पहले सीजन में स्वर्णिम शुरुआत की थी और शेन वॉर्न की अगुवाई में पहला खिताब जीतने में सफल रही थी. हालांकि इसके बाद 12 सालों से राजस्थान की टीम खिताब के लिए तरस रही है. पिछले सीजन में राजस्थान रॉयल्स आईपीएल अंकतालिका में सबसे नीचे आठवें नंबर पर रही थी. टीम ने आईपीएल 2020 में छह मैच जीते थे जबकि उसे आठ मैचों में हार का सामना करना पड़ा था.आईपीएल नीलामी में रॉयल्स ने इन खिलाड़ियों पर लगाया दांव
आईपीएल नीलामी 2021 में राजस्थान रॉयल्स ने क्रिस मॉरिस के अलावा शिवम दुबे (4.4 करोड़), मुस्‍ताफिजुर रहमान (1 करोड़), चेतन सकारिया (1.2 करोड़), केसी करियप्‍पा (20 लाख), लियाम लिविंगस्‍टोन (75 लाख), कुलदीप यादव (20 लाख रुपये), आकाश सिंह (20 लाख) को खरीदा है. इसमें लिविंगस्टोन और दुबे बेहतरीन ऑलराउंडर माने जाते हैं.

आइए एक नजर डालते हैं इस साल राजस्थान रॉयल्स की मजबूत प्लेइंग इलेवन पर.ओपनर: इंग्लैंड के विध्वंसक बल्लेबाज जोस बटलर सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरेंगे. बटलर फॉर्म में भी हैं. उनका साथ मुंबई के युवा खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल दे सकते हैं. पिछला सीजन जायसवाल के लिए अच्छा नहीं रहा था लेकिन वह बाएं हाथ के बल्लेबाज होने के चलते उन्हें ओपनिंग के लिए भेजा सकता है. पिछले सीजन में कुछ मैचों में बेन स्टोक्स ने भी सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाई थी. टीम के पास मनन वोहरा का भी विकल्प है. वोहरा विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में जबरदस्त फॉर्म में थे. विजय हजारे में उन्होंने पिछले महीने एक शतक और दो अर्धशतक जड़ा है.

मध्य क्रम: राजस्थान के लिए कप्तान संजू सैमसन तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं. उनके बाद बेन स्टोक्स चौथे नंबर आ सकते हैं. पांचवें नंबर के लिए डेविड मिलर और लियाम लिविंगस्टोन में कड़ी टक्कर है. आईपीएल के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक डेविड मिलर ने इसी महीने पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दो आतिशी अर्धशतक जड़े हैं. वहीं बीबीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद लिविंगस्टोन भारतीय दौरे पर इंग्लैंड के साथ वनडे और टी20 के लिए टीम में थे. विजय हजारे ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले रियान पराग भी मध्य क्रम में अपना जलवा बिखेर सकते हैं.ऑलराउंडर्स: इस टीम में ऑलराउंडर्स की भरमार है. क्रिस मॉरिस आईपीएल में 70 मैचों में 551 रन बनाने के अलावा 80 विकेट भी चटका चुके हैं. शिवम दुबे भी लंबे छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं. राहुल तेवतिया लेग स्पिन के अलावा विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. बेन स्टोक्स और रियान पराग भी गेंदबाजी करेंगे.

गेंदबाज: टीम के पास जयदेव उनाटकट जैसे अनुभवी खिलाड़ी का साथ देने के लिए कार्तिक त्यागी जैसे युवा गेंदबाज भी हैं. इसके अलावा स्पिन गेंदबाजी में तेवतिया के अलावा श्रेयस गोपाल तुरुप का इक्का साबित होंगे. गोपाल के नाम 79 टी20 मैचों में 91 विकेट दर्ज है. टीम ने इस बार बांग्लादेश के खिलाड़ी मुस्तफिजुर रहमान को भी जोड़ा है.

राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग 11- जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, डेविड मिलर/लियाम लिविंगस्टोन, रियान पराग, शिवम दुबे, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, कार्तिक त्यागी/जयदेव उनादकट, श्रेयस गोपाल

राजस्थान रॉयल्स स्‍क्‍वॉड: संजू सैमसन, बेन स्‍टोक्‍स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, कार्तिक त्‍यागी, एंड्रयू टाइ, जयदेव उनादकट, मयंक मार्कंडेय, यशस्‍वी जायसवाल, अनुज रावत, डेविड मिलर, मनन वोहरा, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकरिया, केसी करियप्पा, लियाम लिविंगस्टोन, कुलदीप यादव, आकाश सिंह.



Source by [author_name]

Avatar

Leave a Reply