Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत सभी शासकीय, अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं और आंगनबाडी केन्द्रों में दर्ज बच्चों को कृमिनाश्क गोली खिलाई गई

विदिशा से संभाग हेड शोभित जैन की रिपोर्ट

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत आठ अगस्त गुरूवार को विदिशा जिले में भी दिवस का आयोजन किया गया था। इस दिन जिले के सभी शासकीय, अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं और आंगनबाडी केन्द्रों में दर्ज बच्चों को कृमिनाश्क गोली एल्बेण्डाजोल खिलाई गई है।
जिला मुख्यालय पर उक्त कार्यक्रम शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शेरपुरा में आयोजित किया गया था। यहां विधायक शशांक भार्गव, एसडीएम लोकेन्द्र सिंह सरल के अलावा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी के अलावा अन्य अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के द्वारा स्कूली छात्राओं को कृमिनाश्क गोलियां अपने हाथो से खिलाई।
विधायक भार्गव ने स्कूली विद्यार्थियों से कहा कि वे साफ सफाई और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। अधिकांश बीमारियां पेट में उत्पन्न होती है इसलिए हम सबकों भोजन के पूर्व और शौच के बाद साबुन से अच्छी तरह हाथ धोने तथा नाखून काटने की सलाह दी। उन्होंने बच्चों से संवाद स्थापित कर कृमिनाश्क गोली क्यों खिलाई जा रही है पर चर्चा की और बच्चों को जानकारी दी। उन्होंने बच्चों से मन लगाकर पढाई करने की बात कही और शैक्षणिक कार्यो में कोई भी तकलीफ हो तो अविलम्ब जानकारी में लाएं।
एसडीएम सरल ने छात्राओं से कहा कि वे स्वंय साफ सफाई पर ध्यान दें और ऐसी ही प्रेरणा अन्य को देते हुए शाला परिसर एवं घर को स्वच्छ रखें। पेट में कृमि हो जाने से शरीर के विकास में अवरूद्व उत्पन्न हो जाता है खून की कमी होने लगती है अतः स्वच्छता के साथ-साथ कृमिनाश्क दवा का सेवन करने से हम अपने आप को स्वस्थ रख सकते है।
कार्यक्रम को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ किशोर कुमार नागवंशी ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने बताया कि आज आठ अगस्त को कृमिनाश्क दवा खाने से वंचित बच्चों को 13 अगस्त मंगलवार के दिन दवा खिलाई जाएगी। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी केसी अहिरवार ने भी छात्राओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी। आगंतुको के प्रति आभार जिला शिक्षा अधिकारी एसपी त्रिपाठी ने व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *