Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

Please Play for Watching SD News Live TV (News + Entertainment)

IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स के साथ होगा. (फोटो क्रेडिट: दिल्‍ली कैपिटल्‍स ट्विटर हैंडल )


नई दिल्ली. आत्मविश्वास से ओतप्रोत ऋषभ पंत (Rishabh Pant) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में पहली बार दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के कप्तान के तौर पर उतरेंगे तो पिछली उपविजेता टीम को पहली बार खिताब दिलाने की उम्मीदों का बड़ा दारोमदार उनके कंधों पर होगा. संयुक्त अरब अमीरात में फाइनल में हारी दिल्ली की टीम मजबूत बल्लेबाजी और शानदार तेज आक्रमण के दम पर इस बार भी खिताब की प्रबल दावेदार है. ऋषभ पंत को श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के चोटिल होने के कारण कप्तानी सौंपी गई है. श्रेयस के कंधे की हड्डी इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान लगी चोट के कारण खिसक गई थी.दिल्ली कैपिटल्स को 10 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पहला मैच खेलना है. दिल्ली कैपिटल्स का परफॉर्मेंस इंडियन प्रीमियर लीग में पिछले साल काफी अच्छा रहा था. श्रेयस अय्यर की कप्तानी में टीम ने पिछले साल फाइनल खेला था. हालांकि, फाइनल में उन्हें मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

IPL 2021: इस सीजन में इन रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं ऋषभ पंत
दिल्ली की ताकत :दिल्ली कैपिटल्स टूर्नामेंट की सबसे संतुलित टीमों में से है जिसके पास मजबूत बल्लेबाजी क्रम और शानदार तेज आक्रमण है. शीर्षक्रम में शिखर धवन, पृथ्वी शॉ और अजिंक्य रहाणे जैसे अनुभवी बल्लेबाज हैं. उसके पास ऋषभ पंत, मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायर या सैम बिलिंग्स आएंगे. स्टीव स्मिथ के आने से बल्लेबाजी और मजबूत हुई है. शिखर धवन ( 618) पिछले सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर थे. इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्होंने 98 और 67 रन बनाए. वहीं, पृथ्वी शॉ ने विजय हजारे ट्रॉफी में 827 रन बनाकर फॉर्म में लौटने का ऐलान किया.IPL 2021: क्या RCB लगाएगी मैक्सवेल-जेमीसन पर दांव, जानें टीम की ताकत और कमजोरी

ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में मैच जिताने वाले प्रदर्शन करने में कामयाब रहे. गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा ने पिछले सत्र में पर्पल कैप हासिल की थी. वहीं एनरिच नॉर्खिया की गेंदबाजी भी शानदार थी. टीम के पास क्रिस वोक्स, इशांत शर्मा और उमेश यादव जैसे तेज गेंदबाज भी हैं.

दिल्ली की कमजोरियां :
दिल्ली की मूल कमजोरी अपने धुरंधर खिलाड़ियों के विकल्प के तौर पर उनकी टक्कर के खिलाड़ियों का अभाव है. यही वजह है कि वे रबाडा और नॉर्खिया को आराम नहीं दे सके. विकेटकीपिंग में भी ऋषभ पंत के चोटिल होने पर उनके पास विकल्प नहीं है. इस बार केरल के विष्णु विनोद टीम में हैं, लेकिन वह अनुभवहीन हैं. गेंदबाजी में ईशांत और उमेश अब सीमित ओवरों का क्रिकेट नहीं खेलते हैं.

मौका :
ऋषभ पंत के पास यह बड़ा मौका है कि वे महेंद्र सिंह धोनी के साए से निकलकर खिताब के साथ खुद को साबित कर सकें. उनके पास टी20 विश्व कप की तैयारी का भी यह सुनहरा मौका है. वहीं, शिखर धवन सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे.

आईपीएल 2021 के लिए दिल्ली कैपिटल्स की मजबूत प्लेइंग XI
शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, स्टीव स्मिथ, ऋषभ पंत, शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिच नार्खिया और अमित मिश्रा.

IPL 2021 Kolkata Night Riders full squad: शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, इशांत शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, ललित यादव, हर्षल पटेल, आवेश खान, प्रवीन दुबे, कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्खिया, मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायर, क्रिस वोक्स, डेनियल सैम्स, स्टीव स्मिथ, उमेश यादव, रिपल पटेल, विष्णु विनोद, लुकमान हुसैन मैरीवाला, एम सिद्धार्थ, टॉम करेन, सैम बिलिंग्स.



Source by [author_name]

Avatar

Leave a Reply