Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

टेस्ट सैंपल बढ़ाने पर फोकस, 1700 नमूने विमान से दिल्ली भिजवाए

भोपाल।

————————–

पत्रकारों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई चर्चा के दौरान आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि कोरोना नियंत्रण के प्रयासों के अन्तर्गत शासन द्वारा टेस्ट सैंपल और टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। वर्तमान में प्रदेश मेंं सात लैब में कोरोना सैंपल की टेस्टिंग की जा रही है। टेस्टिंग को गति देने के लिए आज 1700 नमूने विमान द्वारा दिल्ली स्थित लैब में भेजे गए हैं। 

लगातार बढ़ाई टेस्टिंग क्षमता

मुख्यमंत्री  चौहान ने बताया कि जब उन्होंने सीएम के रूप में अपना कार्यभार ग्रहण किया था तब प्रदेश में टेस्टिंग के लिए मात्र एक लैब थी तथा बहुत कम संख्या में टेस्टिंग होती थी। प्रदेश में वर्तमान में सात लैब कार्य कर रहे हैं, जहां पर 1000 से अधिक प्रतिदिन टेस्टिंग की क्षमता हो गई है। 

निजी मेडिकल कॉलेजों में भी नमूना जांच शुरू करने के निर्देश

उन्होंने बताया कि​ सरकार ने प्रदेश के समस्त निजी मेडिकल कॉलेज में भी टेस्टिंग सुविधा शुरू करने के निर्देश दिए हैं। टेस्टिंग क्षमता को और बढ़ाया जा रहा है। आज ही प्रदेश से 1700 नमूने टेस्टिंग के लिए दिल्ली लैब में विमान से भिजवाए गए हैं। 

रोज बना रहे 5000 पीपीई किट

उन्होंने बताया कि​ स्वास्थ्य कर्मियों एवं अन्य अमले के लिए 5000 पीपीई किट्स रोज बना रहे हैं। इनकी संख्या हम 10000 प्रतिदिन तक कर लेंगे। इसके अलावा मास्क आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। अस्पतालों को कोविड-19 अस्पताल के रूप में चिह्नित किया गया है, जहां पर्याप्त संख्या में बेड व अन्य सुविधाएं हैं। हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन की गोली हमारे यहां बन रही है। 

इसके अलावा हम लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी दवाइयां गांव गांव में वितरित कर रहे हैं। अभी तक 700000 से अधिक को दवाइयां वितरित की जा चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *