Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
admin April 2, 2020

नई दिल्ली : देश के 29 राज्यों में कोरोना ने अपना पैर पसर लिया है अब तक कोरोना से 1953 मरीज कोरोना के चपेट में आ चुके है तो वहीँ कोरोना से अब तक 50 मौत हो चुकी है, विश्व भर में कोरोना का कोई सटीक इलाज अब तक नहीं मिला है कोरोना को हराना है तो सिर्फ और सिर्फ लॉक डाउन रहना है, ऐसे मै हमारे देश के प्रधानमंत्री ने सही समय पर लॉक डाउन का निर्णय लिया पर देश का काफी हिस्सा आज लॉक डाउन के 9 वे दिन भी सख्ती से पालन नहीं कर रहा है एक तरफ केंद्र सरकार के साथ राज्यों की सरकार इस आपदा से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है तो वहीँ दूसरी तरफ प्रशासन को निर्देश दे रही है की वो सख्त रूप अपना कर लॉक डाउन का पालन करवाए ऐसे में देश का एक तबका आज भी प्रशासन व सरकार के साथ ही लॉक डाउन का पालन करने वाले देश के नागरिको के मंसूबो पर पानी फेरती दिखाई दे रही है. इसलिए आज भी प्रधानमंत्री मोदी बार बार देश वासियों को सम्बोधित कर रहे है की आप नियम का पालन करे घरों से बाहर ना जाये.

देखे कहाँ कितना असर

महाराष्ट्र में नए 81 मामले सामने आए
महाराष्ट्र में पॉजिटिव कोरोना वायरस के नए 81 मामले सामने आए हैं. राज्य में पॉजिटिव कोरोना मामलों की संख्या 416 हो गई है. अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है. मुंबई में 81 नए मामलों में से 57 मुंबई से हैं. अब तक 42 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है.

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सभी जिलों में बूढ़े, बीमार और जरूरतमंद लोगों के लिए जारी किए हेल्पलाइन नंबर
महाराष्ट्र में 30 सरकारी अस्पतालों को कोविड-19 अस्पताल घोषित

महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, सरकार ने राज्य के 30 सरकारी अस्पतालों को कोविड-19 अस्पताल घोषित किया है. इन 30 कोविड-19 अस्पतालों में कुल 2305 बेड हैं.

दिल्ली में आने वाले दिनों में कोविड-19 के मामले बढ़ सकते हैं

निजामुद्दीन मरकज से लाए गए 2046 लोगों में से 1810 लोगों को दिल्ली में क्वारंटाइन किया गया है और 536 लोगों को शहर के अस्पतालों में भर्ती कराया गया. सभी 2046 व्यक्तियों के टेस्ट किए जा रहे हैं.

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि आने वाले दिनों में कोविड-19 के मामले बढ़ सकते हैं.

पीएम मोदी कल सुबह 9 बजे वीडियो मैसेज के जरिए देश को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री मोदी कल एक बार फिर देश को वीडियो मैसेज के जरिए संबोधित करेंगे. इस बात की जानकारी उन्होंने खुद अपने ट्विटर हैंडल से दी है.

दिल्ली में कोरोना के 219 मामले, 108 लोग मरकज में थे शामिल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब तक राजधानी में कुल 219 मामले सामने आए हैं. इनमें 108 लोग वो हैं, जिन्होंने निजामुद्दीन मरकज में हुई जमात में हिस्सा लिया था. इनमें 51 केस विदेश से आए लोग है, 29 केस वो है जो विदेश से आए थे उनसे उनके परिवार वालों को हो गया. 4 में से 2 मरकज वालों की मौत हुई है.

महाराष्ट्र में कोरोना टेस्टिंग में अब आएगी तेजी, मिली मंजूरी

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया, कोरोनावायरस की तेजी से टेस्टिंग की केंद्र से मंजूरी मिल गई है. अब पांच मिनट में कोरोना की जांच की जा सकती है. टेस्ट के लिए मरीज का ब्लड सैंपल लेना होता है.

कश्मीर के पहले कोरोना मरीज को अस्पताल से छुट्टी

कश्मीर के पहले कोरोनावायरस मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. अब जम्मू-कश्मीर में कुल पॉजिटिव मामले 70 हो गए हैं.

तबलीगी जमात: 9,000 लोग क्वॉरन्टीन

तबलीगी जमात वर्कस के बारे में 9,000 लोगों का पता लगाया गया और क्वॉरन्टीन किया गया, इसमें से 1306 विदेशी, बाकी भारतीय.

देश में केसों की संख्या 1965 हुई

328 नए केस
1965 कंफर्म केस
50 मौत
24 घंटे में 12 मौत
अब तक 151 लोग ठीक हुए
तबलीगी जमात में महाराष्ट्र के 1400 लोग हुए थे शामिल, 1300 का लगा पता

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि राज्य के करीब 1,400 लोग दिल्ली में तबलीगी जमात में शामिल हुए थे, जिसमें से 1,300 लोगों को ट्रेस कर लिया गया है. उन्हें महाराष्ट्र में ही क्वॉरन्टीन में रखा गया है और जल्द ही टेस्टिंग के लिए उनका सैंपल लिया जाएगा.

दिल्ली में तबलीगी जमात में शामिल होने वाले राजस्थान के 14 लोग कोरोना पॉजिटिव

राजस्थान में COVID-19 के 11 नए मामले सामने आए हैं. अब तक राज्य में 131 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें इटली के 2 नागरिक समेत दिल्ली की तबलीगी जमात में शामिल होने वाले 14 लोग शामिल हैं.

हरियाणा में बढ़े मामले

हरियाणा में केसों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, एक्टिव केसों की संख्या 20 है.

अगले कुछ हफ्तों तक जांच, आइसोलेश और क्वैरंटीन पर फोकस करें

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि अगले कुछ हफ्तों तक जांच, आइसोलेश और क्वैरंटीन पर फोकस करें. उन्होंने जरूरी चिकित्सकीय उपकरणों की उपलब्धता पर बात की.

कर्नाटक में मरकज जाने वाले 11 का कोरोना पॉजिटिव आया

दिल्ली की मरकज में शामिल होने वाले 391 लोगों का पता लग गया है. उन्हें क्वारंनटाइन किया गया है. बीदर में जिन 91 लोगो का कोरोना टेस्ट किया गया उन में से 11 का पॉजिटिव आया.

लॉकडाउन के दौरान घर न आये

लखनऊ के हजरतगंज इलाके में एक परिवार ने अपने घर के बाहर नोटिस लगाया, जिसमें रिश्तेदारों से अपील की गई कि वे लॉकडाउन के अवधि के दौरान घर न आये.

कोरोना के मरीजों के लिए 650 बेडों का इंतजाम

ओडिशा के कलिंग इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में कोरोना के मरीजों के लिए 650 बेडों का इंतजाम किया है. इस अस्पताल में कोरोना के मरीजों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा.

दिल्ली AIIMS सूत्रों के मुताबिक एक रेजिडेंट डॉक्टर को कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के फिजियोलॉजी विभाग के एक डॉक्टर COVID19 से संक्रमित पाए गए. उन्हें परीक्षण के लिए नए निजी वार्ड में भर्ती कराया गया है. उनके परिवार की भी जांच होगी.

PMCares में 150 करोड़ का योगदान

एचडीएफसी ग्रुप ने कोरोना से लड़ाई के लिए PMCares में 150 करोड़ का योगदान करने का ऐलान किया है.

अरुणाचल के सीएम ने ट्वीट किया

PM के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस मीटिंग के बाद अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने ट्वीट किया,15 अप्रैल को लॉकडाउन समाप्त होगा, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप सड़कों पर आवाजाही के लिए स्वतंत्र हो है. COVID19 से लड़ने का एकमात्र तरीका लॉकडाउन और सामाजिक दूरी है.

सहारनपुर में एक सरकारी कर्मचारी ने आत्महत्या की

सहारनपुर में एक सरकारी कर्मचारी ने अपने कार्यालय में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. उसने सुसाइड नोट में कोरोना वायरस के डर का जिक्र किया.

महाराष्ट्र के लातूर में 120 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

महाराष्ट्र के लातूर में लॉकडान के दौरान मॉर्निंग वॉक पर आने वाले 120 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज. शिवाजी नगर थाने में सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए जगह ना होने के चलते लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले इन 120 लोगों को सड़क पर बिठाया.

हैदराबाद के गांधी अस्पताल में जो लोग क्वारंटाइन में हैं, उन्होंने सामाजिक दूरी को नजर अंदाज करते हुए नमाज अदा की.

Telangana: People who are under quarantine at Gandhi Hospital in Hyderabad, seen offering namaaz without practicing social distancing. pic.twitter.com/k8udIxs2x4

— ANI (@ANI) April 2, 2020
निजामुद्दीन में सेनिटाइजेशन किया गया

दिल्ली के निजामुद्दीन में पुलिस कर्मी सेनिटाइजेशन का काम कर रहे हैं, यहां पर तबलीगी जमात ने एक धार्मिक आयोजन किया था जिसमें कुछ लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे.

IRCTC के कर्मचारी जरूरतमंद लोगों के लिए खाना तैयार कर रहे

दिल्ली में लॉकडाउन के बीच IRCTC के कर्मचारी जरूरतमंद लोगों के लिए खाना तैयार कर रहे हैं. कोरोना वायरस को देखते हुए यहां साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जा रहा है, कर्मचारी रसोई-घर में आने से पहले अपने हाथों को साफ करने के लिए स्मार्ट हैंड सेनिटाइजिंग मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं.

शामली में कोरोना के मरीज ने खुदकुशी कर ली

शामली जिले के एक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में एक व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली, जिसमें कोरोना के लक्षण थे. अभी उसकी रिपोर्ट का इंतजार है आगे की जांच जारी है.

मुंबई के धारावी में दूसरे कोरोना मामले की पुष्टि

मुंबई के धारावी में दूसरे कोरोना मामले की पुष्टि हुई है. बीएमसी के 52 वर्षीय एक सफाई कर्मचारी का कोरोना टेस्ट पॉजीटिव पाया गया है, वह वर्ली इलाके में रहता है लेकिन सफाई के लिए धारावी में तैनात था.

मरकज के 23 लोग कोरोना पॉजिटिव

मरकज मामले पर LNJP अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. किशोर सिंह ने कहा, अभी हमारे पास 216 मरीज हैं, इनमें से 188 मरीज एक ही ग्रुप से जुड़े हैं. उनमें से हमें अब तक 24 मरीजों की रिपोर्ट मिली है, इनमें 23 लोग पॉजिटिव हैं.

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*