Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
admin March 18, 2020

नई दिल्ली : भारत में कोरोना वायरस की वजह से अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है. इसके साथ ही 147 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. भारत में संक्रमण के सबसे ज़्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं. महाराष्ट्र में अब तक 38, केरल में 25 और उत्तर प्रदेश में 15 मामले सामने आए हैं. 18 मार्च तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक़, राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों की संख्या को देखते रेल मंत्रालय ने 85 ट्रेनों को कैंसल कर दिया है. दिन प्रति दिन संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने की वजह से केंद्र और राज्य सरकारों ने संक्रमण को रोकने के लिए ख़ास क़दम उठाए हैं.

कोरोना के रोकथाम में उत्तर प्रदेश सरकार ने उठाये ये कदम :
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक जगह पर ज़्यादा लोगों के एकत्रित होने से रोकने के लिए ये क़दम उठाए हैं. सभी सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्सों को अगले आदेश तक बंद रखने का नोटिस दिया गया है. सभी पर्यटन स्थल और संग्रहालयों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश. तहसील दिवस, समाधान दिवस और जनता दर्शन भी 2 अप्रैल तक बंद. सभी शैक्षणिक संस्थाओं को 2 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश. कर्मचारियों के लिए, जितना संभव हो, घर से ही काम करने के निर्देश. दिहाड़ी मज़दूरी करने वालों को एक निश्चित धनराशि RTGS के माध्यम से भेजी जाएगी जिससे मज़दूरों के परिवारों का भरण-पोषण हो सके. हेल्पलाइन नंबर 18001805145 के माध्यम से लोगों को कोरोना के संबंध में जागरूक किया जाएगा. ग्राम पंचायतों और नगर विकास निगमों के अधिकारियों को सफ़ाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश. सरकारी कर्मचारियों को बायोमिट्रिक हाजिरी से छूट मिलेगी. कोरोना वायरस के इलाज़ के लिए लगने वाला ख़र्चा यूपी सरकार की ओर से वहन किया जाएगा. कक्षा एक से आठ तक बच्चों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में भेजने की व्यवस्था. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्विमिंग पूल, सार्वजनिक कार्यक्रमों, धार्मिक और राजनीतिक बैठकों पर 15 अप्रैल तक प्रतिबंध लगाए गए हैं.

सबसे ज्यादा कोरोना मामले वाला राज्य महाराष्ट्र में सरकार उठा रही है ये कदम :
महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार ने सिनेमाघरों, जिम और पार्कों को बंद करने जैसे क़दम उठाए हैं. नागपुर में आगामी 31 मार्च तक सभी पार्क और गार्डन बंद रहेंगे. सभी टाइगर रिज़र्व, सैंक्चुअरी और नेशनल पार्कों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया गया है. आईआईटी बॉम्बे ने अपने छात्रों से 20 तारीख़ तक पवई स्थित कैंपस को ख़ाली करने के निर्देश दिए हैं. महाराष्ट्र सरकार ने नवीं कक्षा तक की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. हालांकि, दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं जारी रहेंगी. सरकार ने प्रत्येक शॉपिंग मॉल को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है.

राजस्थान सरकार ने उठाये ये कदम :
राजस्थान हाई कोर्ट ने जयपुर, जोधपुर और कोटा में स्थानीय निकाय चुनावों को छह हफ़्तों के लिए स्थगित कर दिया है सभी स्कूलों, कोचिंग संस्थाओं, सिनेमा हॉल, थिएटर में 30 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया है. स्कूलों, कॉलेज, मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज की परीक्षाएं जारी रहेंगी. स्विमिंग पूल, जिम, शॉपिंग मॉल को बंद करने का आदेश.

ओडिशा सरकार ने उठाये ये कदम :
सरकार ने सभी स्कूलों को बंद रखने की समयसीमा 31 मार्च से बढ़ाकर 15 अप्रैल तक की. पर्यटन स्थल जैसे पुरी बीच, कोणार्क में सूर्य मंदिर, चिलका झील, चंद्रभागा बीच में पर्यटकों के आने पर प्रतिबंध. कक्षा 1 से लेकर कक्षा 9 समेत यूनिवर्सिटी में सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित की गईं. आदेशों का पालन नहीं करने पर आईपीसी के तहत दंडात्मक कार्रवाई करने का आदेश.

जम्मू-कश्मीर में उठाये गए ये कदम :
विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई. जम्मू-कश्मीर के रामबान और किश्तवाड़ में धारा 144 लगाई गई है.

तमिलनाडु सरकार उठाये ये कदम :
तमिलनाडु सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ये नियम उठाए हैं. सभी स्कूल, कॉलेज, एम्यूज़मेंट पार्क, थिएटर, स्विमिंग पूल, सरकारी बसों पर आगामी 31 मार्च तक के लिए प्रतिबंध लगाए गए हैं. दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं जारी रहेंगी. कर्नाटक, आँध्रप्रदेश और केरल से लगने वाली सीमाओं को सील किया गया है. लोगों से आग्रह किया गया है कि वे भीड़ भरे इलाके में जाने से बचें. लोगों से धार्मिक स्थानों पर जाने से बचने का आग्रह किया गया है. सार्वजनिक बैठकों, कॉन्फ्रेंस और सभी तरह के जलसों पर प्रतिबंध लगाया गया है.

केरल सरकार ने उठाये ये कदम :
स्कूल, कॉलेज और सिनेमाघरों को आगामी 31 मार्च तक बंद किया गया है. कक्षा एक से लेकर सातवीं तक के सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूल बंद किए गए हैं कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं चलती रहेंगी.

मध्य प्रदेश सरकार ने भी उठाये ये कदम :
विधानसभा को आगामी 26 मार्च तक स्थगित किया गया, सभी स्कूल, थिएटर, स्विमिंग पूल, पर आगामी 31 मार्च तक के लिए प्रतिबंध लगाए गए हैं.

दिल्ली सरकार ने क्या किया?
अरविंद केजरीवाल सरकार ने कोरोनावायरस के बचाव के लिए कई क़दम उठाए है सभी स्कूलों को आगामी 31 मार्च तक बंद किया गया, सभी धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृति और राजनीतिक बैठकों की मनाही, एक जगह पर 50 से ज़्यादा लोगों के इकट्ठे होने पर प्रतिबंध, जामिया और जेएनयू ने छात्रों को घर जाने का आदेश दिया, आईआईटी दिल्ली ने सभी कक्षाओं को निरस्त करने का आदेश दिया.

आंध्र प्रदेश सरकार क्या कर रही है?
सरकार ने 1897 का इपिडेमिक एक्ट को लागू कर दिया है

पश्चिम बंगाल में सरकार ने क्या कदम उठाए?
सभी स्कूलों, कॉलेज, यूनिवर्सिटी आगामी 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*