Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

शिकायतों का फर्जी निस्तारण करने वाले पांच अधिकारी फंसे डीएम ने दी प्रतिकूल प्रविष्टि

जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम व सीडीओ ने तहसील तरबगंज में सुनीं फरियादियों की शिकायतें

शिकायतों का फर्जी निस्तारण करने वाले 05 अधिकारी फंसे, डीएम ने दी प्रतिकूल प्रविष्टि

सम्पूर्ण समाधान दिवस में कोरोना वायरस से बचाव सम्बन्धी बांटे गए पम्पलेट

आयुक्त व डीआईजी ने बहराइच की सदर तहसील में औचक पहुंचकर देखा समाधान दिवस का हाल

शासन के निर्देशानुसार मंगलवार को जनपद की चारों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ। जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील तरबगंज में जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में आयोजित हुुआ जहां पर उन्होंनेे फरियादियों की शिकायतें सुनीं तथा उनका निस्तारण किया। वहीं देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार ने डीआईजी डा0 राकेश सिंह के साथ जनपद बहराइच की सदर तहसील में औचक पहंुचकर सम्पूर्ण समाधान दिवस का हाल देखा तथा अधिकारियों को गुुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने उपजिलाधिकारी सदर से लम्बित संदर्भों की जानकारी प्राप्त की तो बताया गया कि लम्बित संदर्भों में एक मात्र शिकायत निस्तारण हेतु शेष है। जिस पर आयुक्त ने लम्बित शिकायत का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोई भी सम्बन्धित अधिकारी सम्पूर्ण समाधान दिवस में अनुपस्थित न रहे।
तहसील तरबगंज में पहुंचते ही जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने तहसील तरबगंज में विगत माह में सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की गुुणवत्ता की जांच कराने के लिए कुल 12 निस्तारित शिकायतों का चयन कर 12 जनपद स्तरीय अधिकारियों को दो घन्टे के अन्दर निस्तारण का भौतिक सत्यापन कर सम्पूर्ण समाधान दिवस में ही रिपोर्ट देने के आदेश दिए। जिलाधिकारी के निर्देश पर जब जनपद स्तरीय अधिकारियों ने शिकायतकर्ताओं से मिलकर निस्तारण का भौतिक सत्यापन किया तो 12 शिकायतों में से 05 शिकायतों का निस्तारण फर्जी पाया गया। इससे नाराज जिलाधिकारी ने फर्जी निस्तारण करने वालेे पांचों अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए परिनिन्दा आदेश जारी किया है। फर्जी निस्तारण करने वाले शिकायतों में ग्राम पंचायत सुसैला के ग्राम विकास अधिकारी अभिषेक विश्वकर्मा, विद्युत विभाग की दो शिकायतों के फर्जी निस्तारण करने वाले एसडीओ विद्युत पीयूष सिंह, ग्राम पंचायत असरथा के ग्राम विकास अधिकारी अमित कुमार मिश्रा तथा जटमलपुर के लेखपाल दिनेश द्वारा फर्जी निस्तारण आख्या लगाते हुए शिकायतों को निस्तारित दिखा दिया गया। जिलाधिकारी ने पांचों अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए अन्य अधिकारियों को स्पष्ट चेतावनी दे दी है कि अब उनके द्वारा लगातार निस्तारित शिकायतों का सत्यापन जनपद सतरीय अधिकारियों से कराया जाएगा तथा फर्जी निस्तारण पाए जाने पर जिम्मेदार अधिकारी कार्यवाही के लिए तैयार रहें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में ग्राम पंचायत दुर्जनपुर के ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को प्रार्थनापत्र देकर अवगत कराया गया कि ग्रामीणों द्वारा गांव में छुट््टा जानवरों को पकड़कर रखा गया है जिसे गौशालाओं में स्थानान्तरित करा दिया जाय। डीएम ने वहीं पर उपस्थित मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि वे नजदीकी गौ आश्रय स्थल में गौवंशों को शिफ्ट कराकर उन्हें रिपोर्ट दें। इसी प्रकार तरबगंज कस्बावासियों ने कोरोना वायरस के दृष्टिगत मार्केट में ही खुले में मीट बेचे जाने की शिकायत की, जिस पर उन्होंने एसओ तरबगंज व खाद्य सुरक्षा के अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए। थाना नवाबगंज ग्राम हरहिरपुर निवासी भारतीय सेना से सेवा निवृत्त विशम्भर प्रसाद शुक्ला पुत्र रघुवीर प्रसाद ने जिलाधिकारी को बताया कि उनके बेटे द्वारा सम्पत्ति हड़पने के लिए उन्हें बहुत प्रताड़ित किया जा रहा है। इस पर जिलाधिकारी ने एसओ नवाबगंज को दोषी बेटे के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए हैं
सम्पूर्ण समाधान दिवस में ही जिलाधिकारी के निर्देश सम्पूर्ण समाधान दिवस में उपस्थित विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों तथा जनसामान्य को कोरोना वायरस से बचाव सम्बन्धी पम्पलेट बांटे गए। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लोग जागरूकता सम्बन्धी इस पम्पलेट को अपने-अपने दफ्तरों में चस्पा करा दें जिससे दफ्तरों में आने वाले जनसामान्य लोगों को बचाव के सम्बन्ध में जानकारी मिल सके। संपूर्ण समाधान दिवस में 176 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 06 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में सीएमओ डा0 मधु गैरोला, एसडीएम तरबगंज राजेश कुमार, सीओ महावीर सिंह, पीडी सेवाराम चाौधरी, डीडीओ रजत यादव, एसओसी जेडी यादव, डीडी एग्रीकल्चर डा0 मुकुल तिवारी, जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक अनूप श्रीवास्तव, बीएसए इन्द्र्रजीत प्रजापति, डीएसओ वी0के0 महान, डीपीओ जयदीप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी मोतीलाल, जिला गन्ना अधिकारी ओपी सिंह, तहसीलदार नरसिंह नारायण वर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *