Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008 fr-filmstreaming.com filmstreaming
admin March 15, 2020

अहमदाबाद (अहमदाबाद). राजनीतिक विश्लेषकों ने गुजरात में भाजपा के राज्यसभा की तीन सीटें जीतने की संभावना व्यक्त करते हुए कहा है कि कांग्रेस के पांच से सात विधायक पार्टी से इस्तीफा दे सकते हैं. गुजरात विधानसभा में भाजपा और कांग्रेस के मौजूदा संख्याबल को देखते हुए दोनों पार्टियों को 2-2 सीटें मिलेंगी. लेकिन भाजपा जोड़तोड़ में सफल हो गई तो उसका तीसरा उम्मीदवार भी आसानी से जीत जाएगा. बता दें कि भाजपा ने गुजरात के पूर्व उप मुख्यमंत्री नरहरि अमीन को तीसरा उम्मीदवार बनाया है और वह पाटीदार समाज से आते हैं.

गुजरात के राजनीतिक जानकारों के मुताबिक कांग्रेस के खाते में केवल एक सीट जाती दिख रही है. जबकि भाजपा तीन सीटें जीत जाएगी. नरहरि अमीन के मैदान में उतरते ही एक सीट पर कांग्रेस की हार तय हो गई है. मौजूदा राजनीतिक हालात के मुताबिक कांग्रेस को असंतुष्ट विधायक झटका दे सकते हैं. राज्यसभा चुनाव से पहले लींबडी से कांग्रेस विधायक सोमा पटेल, धारी से विधायक जेवी काकडिया ने इस्तीफा दे दिया होने की चर्चा है. वहीं कच्छ के अबडासा से कांग्रेस विधायक प्रद्युम्नसिंह जाडेजा खुलकर कह चुके हैं कि यदि भाजपा सरकार उनके निर्वाचन क्षेत्रों के कार्यों को मंजूरी देती है तो वह भाजपा में शामिल हो जाएंगे. वडोदरा के करजण से कांग्रेस विधायक अक्षय पटेल, डांग से कांग्रेस विधायक मंगल गावित और वलसाड के कपराडा से कांग्रेस विधायकों से पार्टी का संपर्क नहीं हो पा रहा.

182 सदस्यों वाली गुजरात विधानसभा में फिलहाल 180 सदस्य है जिसमें 103 विधायक भाजपा के हैं. वहीं 73 विधायक कांग्रेस के हैं. गुजरात में कांग्रेस के सहयोगी दलों की बात करें को बीटीपी 2, एनसीपी 1 और 1 निर्दलीय को जोड़कर पार्टी के पास 77 विधायक हैं. हर राज्यसभा सीट जीतने के लिए प्रेफरेंस वोट होंगे. 2 सीटों पर कानूनी प्रक्रिया चल रही है ऐसे में 180/(4+1) 5=36+1=37 यानी जीत के लिए 37 वोट चाहिए. गुजरात में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए दोनों ही दलों को 38 वोट चाहिए. राज्यसभा की दो सीटें जीतने के लिए 76 वोट चाहिए जबकि कांग्रेस के पास 74 वोट हैं जो दो सीटों के लिए काफी नहीं है. ऐसे में कांग्रेस राज्यसभा की एक सीट से हाथ धो सकती है. हालांकि भाजपा तीसरी सीट हर हाल में जीतना चाहती है.

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*