सावधान ! अगर आप है Whatsapp यूजर्स तो खतरे में है आपका चैट बैकअप, Viral News

गुवाहाटी

एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के Whatsapp चैट बैकअप का डेटा खतरे में हैं। ज्यादातर व्हाट्सएप यूजर्स पूरी चैट का बैकअप लेते हैं चाहे वह काम की हो या नहीं। ऐसा करने से आपको गूगल ड्राइव स्टोरेज को तो कोई खास नुकसान नहीं होता है, हालांकि ऐसा हो सकता है कि आपकी चैट सिक्योर ना रहे। ऐसा इसलिए कि ऐंड्रॉयड फोन यूजर्स की वॉट्सऐप चैट का बैकअप गूगल ड्राइव पर सेव होता है, जिससे वॉट्सऐप का एंड-टु-एंड इनक्रिप्शन खत्म हो जाता है। हालांकि ऐसा आईफोन यूजर्स के साथ नहीं है। इसलिए अगली बार अगर आपको कोई भी सेंसिटिव चैट का बैकअप लेना हो तो इसका बैकअप गूगल ड्राइव पर सेव करना एक अच्छा आईडिया नहीं होगा।

एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन का मतलब है कि मेसेज तक सिर्फ भेजने वाले और रिसीव करने वाले की पहुंच होती है। खुद वॉट्सऐप भी आपकी चैट को चाहकर भी नहीं पढ़ सकता। यह फीचर वॉट्सऐप में डिफॉल्ट रूप से दिया गया है। लेकिन गूगल ड्राइव पर बैकअप लेना एक गलती साबित हो सकता है।

हालांकि अच्छी बात यह है कि वॉट्सऐप गूगल ड्राइव चैट बैकअप को एंक्रिप्टेड बनाने पर काम कर रही है। जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स का वॉट्सऐप चैट बैकअप पासवर्ड से प्रोटेक्ट हो जाएगा। हालांकि ऐसा कब तक होगा इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

आप गूगल ड्राइव पर ऑटो बैकअप को बंद कर सकते हैं। आप चैट का बैकअप लेने की जगह किसी भी जरूरी चैट को एक्सपोर्ट कर सकते हैं। फिर इसे सिक्यॉर जगह पर सेव कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *