Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

बड़ी खबर “कोरोना” : कई राज्यों से आई चौंकाने वाली खबर, भारत ने पूरी दुनिया से खुद को किया अलग

दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 5 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। कोरोना से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की पत्नी के भी कोरोना से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है। भारत में कोरोना के संदिग्ध की मौत का मामला भी सामने आया है। देश में अब तक 81 कन्फर्म मामले सामने आ चुके हैं। खतरे को देखते हुए भारत ने पूरी दुनिया से खुद को अलग कर लिया है। भारत सरकार ने दुनिया के किसी भी देश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रेल तक सस्पेंड कर दिया है। इस बीच कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखने के बाद ब्राजील के राष्ट्रति का भी टेस्ट किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना के भारत में अब तक 81 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें से 64 भारतीय, 16 इटली और एक कनाडा का है।

पीएम मोदी का बांग्लादेश-ब्रसेल्स दौरा रद्द

बांग्लादेश ने कोरोना के खतरे को देखते हुए शेख मुजीबुर्रहमान की जयंती का शताब्दी समारोह रद्द कर दिया है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करने के लिए ढाका जाने वाले थे, लेकिन वे अब नहीं जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी 17 मार्च को बांग्लादेश दौरे पर जाने वाले थे। सेलिब्रेशन कॉम के अध्यक्ष कमाल अब्दुल चौधरी ने हसीना सरकार के फैसले को रद्द करने की घोषणा की है। चौधरी ने कहा कि कोरोना से संबंधित सार्वजनिक स्वास्थ्य घटनाओं को देखते हुए जन्म शताब्दी समारोह या तो स्थगित किया जा रहा है या उसका दायरा कम किया जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट में केवल जरूरी मामलों की सुनवाई

कोरोना के संक्रमण से सुप्रीम कोर्ट भी भयभीत है। इसके संक्रमण को बढऩे से रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट एहतियाती तौर कदम उठाए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सोमवार से केवल बेहद जरूरी मुकदमों की ही सुनवाई होगी। कोरोना को देखते हुए बेंचों की संख्या सीमित कर दी गई है। इसके अलावा केस की सुनवाई के दौरान केवल पैरवी करने वाले वकील की ही कोर्ट में एंट्री हो पाएगी। सुनवाई सुनने के लिए बाहरी लोग कोर्ट रूम के अंदर नहीं जा पाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने इसके लिए अधिसूचना जारी की है।

दिल्ली में कोरोना महामारी घोषित

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है। इसके साथ ही एहतियाती कदम उठाते हुए सरकारी और निजी स्कूलों व कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला किया गया है। सिनेमाघरों को भी पूरे मार्च तक बंद रखने का फैसला किया गया है। कोरोना के बढ़ते कहर के मद्देनजर राष्ट्रपति भवन को एहतियाती तौर पर आम जनता के लिए बंद किया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय, जेएनयू और आईआईटी में भी कक्षाएं नहीं ली जाएंगी।

कर्नाटक में शादी समारोह पर रोक

कर्नाटक में मॉल, थिएटर, नाइट क्लब, पब और स्वीमिंग पूल पर अगले सप्ताह तक रोक लगा दी गई है। इस दौरान शादी के समारोह और समर कैंप के आयोजन की भी इजाजत नहीं दी जाएगी। इसके अतिरिक्त सभी सरकारी डॉक्टरों और स्वास्थ्य अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं।

यूपी में हर जिले में आइसोलेशन वार्ड

कोरोना का प्रसार यूपी के कई शहरों में हो चुका है। मौजूदा हालात को देखते हुए योगी सरकार ने 22 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला किया है। 20 मार्च को स्थिति की समीक्षा के बाद आगे का फैसला किया जाएगा। हालांकि राज्य सरकार ने अभी इसे महामारी घोषित नहीं किया है। यूपी में अब तक कोरोना के 11 मामले सामने आए हैं। 10 का इलाज दिल्ली और एक का लखनऊ में चल रहा है। यहां 24 मेडिकल कॉलेजों में 448 बर्थ रिजर्व हैं। इन मेडिकल कॉलेजों में सैंपल जांच की भी सुविधा है। योगी सरकार ने हर जिले में आइसोलेशन वार्ड बनाने का फैसला किया है।

महाराष्ट्र में आपदा कानून लागू

महाराष्ट्र में कोरोना महामारी घोषित कर दी गई है। जिम, फिल्म थिएटर और शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं। लोगों को समूहों में एकत्र होने की इजाजत नहीं दी जा रही है। महाराष्ट्र में कोरोना के अब तक 17 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई, नवी मुंबई, पुणे, नागपुर और ठाणे में जिम, ऑडिटोरियम, स्विमिंग पूल बंद करने की घोषणा की है।

बिहार में 31 तक स्कूल-कॉलेज बंद

कोरोना को लेकर बिहार सरकार ने 31 मार्च तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला किया है। राज्य में सीबीएसई की परीक्षा जारी रहेगी। इसके अलावा स्कूलों में बाकी परीक्षाएं रोकने का आग्रह किया गया है। वहीं मिड-डे मील का पैसा डीएनटी के माध्यम से बच्चों के माता-पिता के खाते में ट्रांसफर होंगे। इसके अलावा सभी आंगनबाड़ी केंद्र भी बंद होंगे। राज्य में सभी सिनेमा हॉल भी बंद रहेंगे। बड़े हॉल की बुकिंग 31 मार्च तक नहीं होगी। अस्पताल में वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाई जा रही है। अभी तक 142 लोग संदिग्ध पाए गए हैं, जिसमें से 73 को डिस्चार्ज कर दिया गया है।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *