Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

16 मार्च से बैंकिंग सेवाओं में हो रहा है बदलाव, डेबिट क्रेडिट कार्ड धारक असुविधा से बचने के लिए ये खबर जरूर पढ़े

नई दिल्ली. अगर आप क्रेडिट और डेबिट कार्ड (Credit-Debit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है. दरअसल अगर आप क्रेडिट और डेबिट कार्ड से 16 मार्च तक ऑनलाइन या कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन (Contact less Card) नहीं किया तो आपके कार्ड की ये सुविधा बंद की जा सकती है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके कार्ड पर मिलने वाली यह सर्विस बंद न हो तो 16 मार्च से पहले इसका कम से कम एक बार उपयोग जरूर करें. इसके अलावा भी 16 मार्च से बैंकिंग से जुड़े कई नियमों में बदलाव होगा. इसके तहत आप चौबीस घंटे सातों दिन (24×7) किसी भी समय अपने कार्ड को ऑन/ऑफ कर सकते हैं या ट्रांजैक्शंस लिमिट में बदलाव कर सकेंगे हैं.

आरबीआई 16 मार्च से लागू कर रहा है ये नियम
आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि कार्ड इश्यू/रीइश्यू करते वक्त देश में एटीएम और पीओएस टर्मिनल्स पर केवल डॉमेस्टिक कार्ड्स से ट्रांजैक्शंस को ही मंजूरी दें यानी अब जिन लोगों ने विदेश आना-जाना नहीं होता है और उनके बैंक कार्ड पर ओवरसीज फैसेलिटी नहीं मिलेगी.

अब बैंक में आवेदन करने पर ही ये सेवाएं शुरू होंगी. अभी तक बैंक इन सभी सेवाओं को बिना डिमांड किए भी शुरू कर देते हैं. >> ग्राहकों को चौबीसों घंटे सातों दिन (24×7) किसी भी समय अपने कार्ड को ऑन/ऑफ कर सकते हैं या ट्रांजैक्शंस लिमिट में बदलाव कर सकते हैं.

इसके लिए वे मोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम या आईवीआर का सहारा ले सकते हैं. ये नए नियम प्रीपेड गिफ्ट कार्ड्स और मेट्रो कार्ड पर लागू नहीं होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *