Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

Please Play for Watching SD News Live TV (News + Entertainment)

पंजाब के 14 जिलों में 10% है कोरोना पॉजिटिविटी रेट, होम क्वारंटाइन में 48 हजार से ज्यादा मरीज


रविवार को पंजाब में एक दिन में रिकार्ड 157 लोगों की मौत हुई और संक्रमण के 7327 नए मामले सामने आए.

Punjab Corona case: स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राज्य में कम से कम 10 दिन का पूर्ण लॉकडाउन लगाने की जरुरत है. उन्होंने कहा कि राज्य में अभी भी मेडिकल ऑक्सीजन (Medical oxygen) की कमी चल रही है. जिसे व्यापक स्तर पर पूरा करने के लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं.

चंडीगढ़. पंजाब में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए 15 मई  तक सभी गैर जरूरी दुकानें (Non-essential shops) बंद करने के फरमान जारी किया है. इसी बीच स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू ने राज्य में 10 दिन तक पूर्ण लॉकडाउन (Complete lockdown) लगाने की वकालत की है. स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू (Health Minister Balbir Sidhu) ने बताया कि इस समय 48,529 मरीजों को होम आइसोलेशन (Domestic Isolation) में रखा गया है और जिला टीमों द्वारा उनको किटों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है. उन्होंने कहा कि अब तक मरीजों को 7,000 फूड किटें मुहैया करवाई जा चुकीं हैं. उन्होंने कोविड के मरीजों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए एल-2 और एल-3 बेडों की संख्या बढ़ाने के लिए भी कहा है क्योंकि, राज्य के कुल 22 जिलों में से 14 में पॉजिटिविटी दर 10 प्रतिशत से अधिक है.

Youtube Video

ग्रामीण इलाकों में टेस्टिंग बढ़ाने की जरुरतस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राज्य में कम से कम 10 दिन का पूर्ण लॉकडाउन लगाने की जरुरत है. उन्होंने कहा कि राज्य में अभी भी मेडिकल ऑक्सीजन (Medical oxygen) की कमी चल रही है. जिसे व्यापक स्तर पर पूरा करने के लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य के ग्रामीण इलाकों में टेस्टिंग बढ़ाए जाने की जरुरत है क्योंकि लोग अभी भी टेस्ट करवाने से कतरा रहे हैं. उन्होंने कहा कि कोविड के प्रति ऐसी लापरवाही वाला व्यवहार उच्च जोखिम वाली आबादी के लिए घातक सिद्ध हुआ है. सिद्धू ने कहा कि यदि कोई संक्रमित व्यक्ति समय रहते ही अपने आप टेस्ट करवा लेता है तो पूरा इलाज घरेलू एकांतवास में ही हो सकता है. उन्होंने सिविल सर्जनों को प्राइवेट क्लीनिकों और आर.एम.पीज़ के साथ मीटिंग करने के लिए कहा है, जिससे कोविड के लक्षणों वाले व्यक्तियों की टेस्टिंग को सुनिश्चित बनाया जा सके. जिलों को मुहैया करवाए गए 809 वेंटिलेटर्स
राज्य में कोविड के गंभीर मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुए और कोविड-19 की दूसरी लहर के साथ प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए पंजाब सरकार द्वारा जिलों को 809 और वेंटिलेटर मुहैया करवाए गए हैं. उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार बोकारो और देश के अन्य हिस्सों से मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई और बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के साथ तालमेल कर रही है. इसके अलावा राज्य ख़ुद भी ऑक्सीजन के उत्पादन में विस्तार कर रहा है.







Source link

Leave a Reply