Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

नकल विहीन परीक्षा कराना सरकार का मुख्य उद्देश्य – दिनेश शर्मा , यूपी के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा परीक्षाओं का हाल जानने पहुंचे गोंडा

प्रदेश के माननीय उपमुख्यमंत्री ने यूपी बोर्ड परीक्षा का देखा हाल, नकल विहीन परीक्षाएं सम्पन्न कराने के दिए सख्त निर्देश

नकल कराने वालों के खिलाफ होगी कठोर कार्यवाही कार्यवाही-डिप्टी सीएम

नकल विहीन परीक्षाएं सम्पन्न कराने के लिए प्र्रदेश में लागू की गई पारदर्शी व्यवस्था-डा0 दिनेश शर्मा

किसी भी व्यक्ति को बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। बोर्ड परीक्षाएं नकलविहीन एवं पूरी शुचिता के साथ सम्पन्न कराई जा रहीं हैं तथा नकल कराने की चेष्टा करने वालों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। यह चेतावनी प्रदेश के माननीय उपमुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की जनपद में आयोजित हो रही परीक्षाओं की हकीकत देखने के लिए विभिन्न निरीक्षणों के दौरान दी है।
शनिवार सुबह जनपद मुख्यालय पहंुचे माननीय उपमुख्यमंत्री ने सबसे पहले फखरूद्दीन अली अहमद राजकीय इन्टर कालेज जीआईसी में स्थापित उत्तर पुस्तिका कलेक्शन कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। वहां पर उन्होंने हाईस्कूल व इन्टरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के कलेक्शन के लिए बनाए गए अलग-अलग काउन्टरों का निरीक्षण किया तथा ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों से कलेक्शन के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी ली। प्रधानाचार्य जीआईसी से उन्होंने स्पष्ट रूप से पूछा कि कहीें कापियों में कोई गड़बड़ी तो नहीं की जा रही। कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने कालेज में ही परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों के कक्ष में पहुंचे और परीक्षार्थियों के प्रश्न पत्रों तथा उत्तर पुस्तिकाओं का अवलोकन किया और बच्चों से संवाद स्थापित कर जानकारियां ली।
जीआईसी में निरीक्षण के बाद माननीय उपमुख्यमंत्री जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में स्थापित जनपद स्तरीय सीसीटीवी कन्ट्रोल रूम पहंुचे। वहंा पर उन्होंने विभिन्न परीक्षा केन्द्रों के सीसीटीवी फुटेज को जूम कराकर देखा तथा जिला विद्यालय निरीक्षक को सख्त निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों के सीसीटीवी कैमरे बन्द पाए जाएं उनको नोटिस देकर कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। सीसीटीवी कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण करने बाद माननीय डिप्टी सीएम गांधी इन्टर कालेज रेलवे कालोनी पहंुचे। वहां पर उन्होंने परीक्षा कक्ष में साफ-सफाई सुनिश्चित कराने के निर्देश प्रधानाचार्य को दिया। इसके बाद उन्होंने शहीदे आजम सरदार भगत सिंह इन्टर कालेज टामसन के परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया।
इससे पहले उन्होंने बताया कि प्रदेश में नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए इस वर्ष प्रदेश में कुल 7784 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं तथा परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण साफ्टवेयर के माध्यम से पूरी पारदर्शिता के साथ किया गया है। परीक्षा नकल विहीन सम्पन्न हो, इसके लिए 01 लाख 88 हजार कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की गई है तथा 56 लाख परीक्षार्थी 94 हजार कक्षों में परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा की सीसीटीवी मानीटरिंग के लिए पूरे प्रदेश में 01 लाख 90 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं तथा प्रदेश स्तर, जनपद स्तर और प्रत्येक परीक्षा केन्द्र स्तर पर सीसीटीवी कन्ट्रोल रूम बनाए गए हैं। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में चेतावनी दी है कि नकल कराने की घटना को संज्ञेय अपराध मानते हुए कार्यवाहियां की जा रही हैं और जो भी व्यक्ति बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का प्रयास करेगा उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश में 29 परीक्षा केन्द्रों को नोटिस देने की कार्यवाही की गई है तथा जांचोेपरान्त उनके विद्यालय की मान्यता रद््द करने की कार्यवाही की जाएगी।
विभिन्न निरीक्षणों के दौरान आयुक्त देवीपाटन मण्डल महेन्द्र कुमार, डीआईजी डा0 राकेश सिंह, डीएम डा0 नितिन बंसल, एसपी आर0के0 नैयर, एडीएम राकेश सिंह, एएसपी महेन्द्र कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, एसडीएम सदर वीर बहादुर यादव, सीओ कृपाशंकर कनौजिया, सीओ सिटी लक्ष्मीकान्त गौतम, संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा, जिला विद्यालय निरीक्षक अनूप श्रीवास्तव तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *