Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

लापरवाह खंड शिक्षा अधिकारी होंगे निलंबित, आयुक्त ने एडी बेसिक को दिए कार्यवाही के आदेश

आयुक्त ने की मंडल के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा, अधिकारियों को विकास कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश

लापरवाह खण्ड शिक्षा अधिकारी होगें निलम्बित, आयुक्त ने एडी बेसिक को कार्यवाही के दिए निर्देश

31 मार्च तक लम्बित विकास कार्यों को पूर्ण कराएं अधिकारी, वरना तय होगी जवाबदेही-आयुक्त श्री महेन्द्र कुमार

गोण्डा देवीपाटन मंडल के आयुक्त श्री महेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में गुरूवार को आयुक्त सभागार में सम्पन्न विकास कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक में उन्होंने मण्डल के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मण्डल में चलाई जा रही सभी योजनाओं में आगामी 31 मार्च तक गुणवत्ताापूर्ण कार्य कराकर शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ति सुनिश्चित की जाय। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि पूर्ण पेयजल योजनाओं का सत्यापन कराकर इस बात की जांच कर लें कि याोजनान्तर्गत जहां तक पानी पहुंचना था, वहां तक पानी पहुंच रहा है या नहीं। उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता के सुधार के लिए सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा को निर्देश दिए हैं कि जहां पर खण्ड शिक्षा अधिकारी अपेेक्षित रूचि लेकर कार्य नहीं कर रहे हैं, उनके विरूद्ध निलम्बन की कार्यवाही कराएं। आयुक्त ने महाशिवरात्रि पर्व के दृष्टिगत सम्बन्धित अधिकारियों की ड्यूटी लगाए जाने तथा बोर्ड परीक्षाओं को निर्बाध, पारदर्शी व नकलविहीन सम्पन्न कराने के भी निर्देश दिए हैं।
आयुक्त ने आगामी माह मार्च से गर्मी के दृष्टिगत विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपनी तैयारी पहले से कर लें, ताकि विद्युत आपूर्ति निर्धारित रोस्टर के अनुसार निर्वाध गति से हो सके। उन्होंने सौभाग्य योजना के तहत सभी अधूरे कार्यों को शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि सौभाग्य योजना के अन्तर्गत जहां कार्य पूरा हो जाय उन गांवों की सूची सभी जिलाधिकारियों को उपलब्ध करा दी जाय, ताकि वे उन कार्यों का सत्यापन करा सकें। आयुक्त ने विद्युत बिल से सम्बन्धित सभी शिकायतों का शीघ्रातिशीघ्र निस्तारण कराने के निर्देश के साथ ही इस बात के भी निर्देश दिए हैं कि मण्डल में 50 लाख से अधिक लागत की परियोजनाओं को विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने में देरी न की जाय बल्कि उन्हें समय से विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराया जाय।
आयुक्त ने कन्या सुमंगला योजना की प्रगति की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन की इस महत्वपूर्ण योंजना में तेजी लाकर अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित की जाय। बैठक में बताया गया कि अब तक जनपद बहराइच में 6520, बलरामपुर में 1419, गोण्डा में 1345 तथा श्रावस्ती में 1272 पात्र लोगों को योजना का लाभ मिल चुका है। आयुक्त ने धान खरीद से सम्बन्धित किसानों की बकाया धनराशि के भुगतान की समीक्षा के दौरान कहा है कि किसानों का जहां भी भुगतान का बकाया अवशेष है, सम्बन्धित क्रय ऐजन्सियां शीघ्रातिशीघ्र भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित कराएं। उन्होंने निराश्रित गोवंशों के लिए संचालित गौ संरक्षण केन्द्र, कान्हा गौशाला, वृहद गौ संरक्षण केन्द्र आदि के निर्माण, निराश्रित गौवंशों की सुपुर्दगी की स्थिति की समीक्षा करते हुए इन कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए तथा कहा कि निराश्रित गौवंश व सुपुर्दगी के सभी के गौवंशों की आगामी 31 मार्च तक इयर टैगिंग करा दी जाय। आयुष्मान भारत योजना की प्रगति की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने गोल्डेन कार्डों के बनाने के कार्यों में और तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में आयुक्त ने स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत कार्यों की प्र्रगति की समीक्षा के दौरान शौचालयों के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। शासन के निर्देशोें के अनुरूप स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के अन्तर्गत जनपदों के प्रत्येक ग्राम पंचायतों की अनुसूचित जाति/जनजाति बाहुल्य आबादी के निकट दो सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराए जाने के दृष्टिगत आायुक्त ने ओडीएफ प्लस एवं जनगणना के दृष्टिगत मण्डल के सभी जनपदों में चिन्हित जगहों पर सामुदायिक शौचालयों का निर्माण पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं। बैठक में उपश्रमायुक्त ने बताया कि मण्डल में वनटांगिया ग्रामों के मजदूरों का लगभग शत-प्रतिशत पंजीकरण श्रम विभाग में किया जा चुका है।
आयुक्त ने बैठक में पीएम आवास योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, चीनी मिलों से सम्बन्धित बकाया भुगतान, कृषि, मुख्यमंत्री आावास योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, एनआरएलएम, नहरों की सफाई पेंशन एवं छात्रवृत्ति आदि योजनाओं की प्रगति की भी गहन समीक्षा की।
इस अवसर पर जिलाधिकारी गोण्डा डा0 नितिन बंसल, बलरामपुर कृष्णा करूणेश, श्रावस्ती यशु रूस्तगी, सीडीओ गोण्डा शशांक त्रिपाठी व सीडीओ बलरामपुर बहराइच व श्रावस्ती, अपर आयुक्त देवीपाटन मंडल आर.सी. शर्मा, संयुक्त विकास आयुक्त देेवीपाटन मण्डल वीरेन्द्र प्रसाद पाण्डेय, डीडी पंचायत एस0एन0 सिंह, एडी बेसिक विनय मोहन वन, डीडी प्रोबेशन, संयुक्त निदेशक कृषि, एडी हेल्थ, उपायुक्त खाद्य अशोक यादव, डीडी समाज कल्याण, वन विभाग, उपश्रमायुक्त देवीपाटन मण्डल, लोक निर्माण विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *