Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
ICC T20I rankings: केएल राहुल बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंचे, कोहली 7वें नंबर पर काबिज

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में हो रहे दूसरे टेस्ट का तीसरा दिन भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम रहा. अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने टर्निंग ट्रैक पर शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट करियर का पांचवां शतक लगाया. इस शतक के लिए उन्हें पांच साल और 40 टेस्ट का इंतजार करना पड़ा. इससे पहले, अश्विन ने अगस्त 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सेंचुरी लगाई थी. तब इस ऑलराउंडर ने 118 रन की पारी खेली थी. उन्होंने घरेलू जमीन पर पिछला शतक भी वेस्टइंडीज के खिलाफ ही लगाया था. नवंबर 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में इस स्पिनर ने 124 रन की पारी खेली थी.इस शतक से पहले अश्विन ने चारों सेंचुरी वेस्टइंडीज के खिलाफ ही लगाई थी. इसमें से तीन मुकाबले भारत ने जीते थे, जबकि एक ड्रॉ रहा था. दो बार तो अश्विन के शतक की वजह से टीम इंडिया पारी के अंतर से मैच जीती थी. अश्विन ने इस टेस्ट के शतक के साथ कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए. वे टेस्ट की किसी एक पारी में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने के साथ ही शतक बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हो गए हैं. अश्विन ने तीसरी बार पारी में पांच विकेट लेने के साथ ही शतक लगाया है. इस मामले में इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर इयान बॉथम ही सिर्फ उनसे आगे हैं. बॉथम ने ऐसा पांच बार किया है. अश्विन भारत की तरफ से ऐसा करने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. मौजूदा दौर में अश्विन के अलावा बांग्लादेश के ऑलराउंडर शकीब-उल-हसन भी दो बार ऐसा कर चुके हैं. इस मैच से पहले तक अश्विन ने दोनों बार यह कारनामा वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था. एक मौके पर टीम इंडिया को पारी से जीत मिली थी, जबकि एक टेस्ट ड्रॉ रहा था.

रविचंद्रन अश्विन का अनूठा रिकॉर्ड

इससे पहले, तीसरे दिन अश्विन ने एक और अनूठा रिकॉर्ड अपने नाम किया था. उन्होंने 6 बार एक ही टेस्ट में पांच विकेट और फिफ्टी लगाने के ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर सर रिचर्ड हेडली के रिकॉर्ड की बराबरी भी की. अश्विन के अलावा 2 और भारतीय एक ही टेस्ट में 5 विकेट और फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड बना चुके हैं. इसमें कपिल देव और रविंद्र जडेजा शामिल हैं. दोनों ने 4-4 बार यह उपलब्धि हासिल की है. वहीं, इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर इयान बॉथम 11 बार ऐसा कर चुके हैं और इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. इसके बाद बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब उल हसन का नंबर आता है. उन्होंने 9 बार ऐसा किया है. वेस्टइंडीज के मैलकम मार्शल 5 मौकों पर ऐसा कर चुके हैं.

IND VS ENG: आर अश्विन ने चेन्नई टेस्ट की दूसरी पारी में जड़ा शतक, बना डाला ये रिकॉर्ड

चेन्नई टेस्ट के दूसरे दिन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 200 बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज भी बने थे. वहीं, उन्होंने इस टेस्ट में 29वीं बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया. इसके साथ ही वे भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज भी बने थे. उन्होंने इस मामले में हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा था. भज्जी ने भारत में 55 टेस्ट में कुल 265 विकेट लिए हैं. अश्विन देश में 45 टेस्ट खेलकर 268 विकेट ले चुके हैं. इस सूची में अनिल कुंबले का नाम सबसे ऊपर आता है. उन्होंने भारत में 63 टेस्ट में 350 विकेट लिए हैं.



[ad_2]

Source by [author_name]

Avatar

Leave a Reply