Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
Home

[ad_1]

लखनऊ. आज सोमवार की रात 12 बजे से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सभी टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर फास्टटैग (Fastag) अनिवार्य हो रहा है. अब कैश लेन बंद हो जायेंगे और सिर्फ उन्हीं गाड़ियों को जाने की इजाजत होगी जिनपर फास्टटैग लगा होगा. ऐसे में आइये जानते हैं कौन से वो नियम हैं जिनसे आप टोल पार करते समय पैसे बचा सकते हैं.1. रोजाना आने – जाने वालों को राहत
प्रदेश में बहुत बड़ी संख्या उन लोगों की है जो रहते किसी जिले में हैं लेकिन, कामकाज के सिलसिले में हर रोज दूसरे जिले जाते रहते हैं. बहुतेरे व्यापारियों, सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों को हर रोज टोल पार करना पड़ता है. ऐसे में इन्हें टोल फीस में रियायत मिलेगी. लखनऊ में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लखनऊ के जीएम एनएन गिरि ने बताया कि 24 घंटे के भीतर टोल से वापस आने पर आधी फीस माफ कर दी जायेगी. मान लीजिए किसी को प्रयागराज से प्रतापगढ़ जाना है और रास्ते में टोल पर 100 रूपये देने होते हैं. ऐसे में 24 घंटे के भीतर वापसी पर सिर्फ 50 रूपये ही फास्टटैग से कटेंगे. यानी 50 रूपये की बचत. खास बात ये है कि इसके लिए कोई कागजी काम नहीं करना पड़ेगा बल्कि ये रियायत ऑटोमेटिकली हो जायेगी.

2. टोल से 20 किलोमीटर की दूरी होंगे तो महीने भर का लगेगा सिर्फ 275 रूपया

ये सुविधा स्थानीय निवासियों के लिए है. ऐसे लोग सिर्फ 275 रूपये में महीनेभर टोल से आ-जा सकते हैं. महीनेभर में चाहे जितनी बार आना जाना हो 275 रूपये में काम हो जायेगा. शर्त ये है कि टोल से घर की दूरी बीस किलोमीटर तक हो. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के प्रयागराज के जीएम अश्विनी राय ने बताया कि इसके लिए भी कोई कागजी पास जारी नहीं किया जायेगा. फास्टटैग में ही इसकी व्यवस्था रहेगी. आते-जाते समय अलग से पास नहीं दिखाना पड़ेगा. 250 रूपये जमा करने के बाद महीनेभर उस टोल से गुजरने पर कोई पैसा नहीं कटेगा. हां, किसी दूसरे टोल पर उसके हिसाब से पैसे जरूर कट जायेंगे.

3. डबल पैसे कटे तो टोल पर होंगे वापस
किसी वजह से टोल पार करते समय आपका पैसा फास्टटैग से नहीं कटा. ऐसी सूरत में आप डबल पैसे देकर टोल पार करेंगे लेकिन, कुछ समय बाद आपको पता चला कि पैसे फास्टटैग से भी कट गये. यानी फास्टटैग से भी पैसे कट गये और आपने डबल कैश भी दे दिया. तो ऐसी सूरत में आपसे वसूले गये डबल पैसे वापस किये जायेंगे. ये जरूर है कि वसूले गये पैसे आपको उसी टोल से लेने होंगे. इस व्यवस्था से उन लोगों के लिए समस्या हो सकती है जो उसी रूट से वापस नहीं आते जिस रूट से गये होते हैं. टोल का पैसा वापस लेने के लिए उसी टोल पर आना मजबूरी है.4. फास्टटैग वालों के लिए रहेगा कैश लेन

आज सोमवार रात 12 बजे से कैश लेन बन्द हो जायेगा लेकिन, ये उन गाड़ियों के लिए खुला रहेगा जिनपर फास्टटैग लगा होगा. किन्हीं कारणों से यदि आपका फास्टटैग काम नहीं कर रहा है तो आप इस लेन से गुजर पायेंगे. बस फीस डबल देनी पड़ेगी. हालांकि हर टोल पर रिचार्ज करने की भी व्यवस्था की गयी है.

5. फास्टटैग में मिनीमम बैलेंस की व्यवस्था जल्द होगी खत्म

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने सभी बैंकर्स को कहा है कि फास्टटैग में सेक्योरिटी मनी के नाम पर पैसे ब्लॉक न किये जायें. फास्टटैग में मिनीमम बैलेंस रखने की की कोई जरूरत नहीं है. जितने भी पैसे हों उतने से टोल पर पेमेंट होनी चाहिए. ऐसे में अब फास्टटैग धारियों को 200 से 250 रूपये का फायदा मिलेगा क्योंकि लगभग इतने ही पैसे सिक्योरिटी के नाम पर ब्लॉक रहते हैं. अभी तक के नियम के मुताबिक यदि मिनीमम बैलेंस से ज्यादा पैसे नहीं हैं तो टोल प्लाजा पर फास्टटैग ब्लैकलिस्टेड बताने लगता है. जल्द ही ये व्यवस्था खत्म हो जायेगी.

फास्टटैग के अनिवार्य किये जाने को लेकर टोल प्लाजा पर किसी तरह की कोई बकझक न हो इसके लिए पुलिस भी लगाई जायेगी. भारत सरकार के सचिव ने यूपी के मुख्य सचिव को चिट्ठी लेकर सुरक्षा की मांग की है.



[ad_2]

Source by [author_name]

Avatar

Leave a Reply