Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

Please Play for Watching SD News Live TV (News + Entertainment)

Home

[ad_1]

भारत और इंग्लैंड (भारत बनाम इंग्लैंड) के बीच बहुप्रतिक्षित टेस्ट सीरीज शुरू हो चुकी है। इस श्रृंखला में तीन मुकाबलों पर सबकी नजर है। पहला- रविचंद्रनवरिन या जो रूट-सेकंड स्टोक्स, दूसरा जेम्स एंडरसन आर्चर बनाम कोहली-रोहित और जोफ्रा आर्चर + गिल-पुजारा-रहाणे। इंग्लैंड इन दिनों अपने तेज क्रिकेटरों के लिए रोटेशन नीति अपना रहा है। इसके तहत एंडरसन, इंजन, क्रिस शेक्स और एंड्र करन को कुछ मैचों में रेस्ट दिए जाने तय है। लेकिन आर्चर को सभी चार टेस्ट मैचों में मौका दिया जाना तय लग रहा है। भारत के कई खिलाड़ी अंक के बाद वापसी कर रहे हैं। ऐसे में किसी खिलाड़ी को रेस्ट दिए जाने की उम्मीद कम है।अश्विन बनाम जो रूट-सेकंड स्टोक्स
ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का ऑस्ट्रेलिया दौरे पर प्रदर्शन याद करें तो सबसे पहले उनका जुझारू बैटिंग याद आता है। उन्होंने सिडनी टेस्ट में बड़ी हमुरी के साथ बैटिंग कर भारत को हार से लगभग बचा लिया था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अश्विन की इससे भी बड़ी कामयाबी स्टीव और मार्नस लैबुशेन को खामोश रखना था। भारतीय टीम उम्मीद कर रही होगी कि वे इंग्लैंड के खिलाफ भी ऐसा ही प्रदर्शन करें, खासकर जो रूट और बेन स्टोक्स के खिलाफ, जो स्वीप शॉट बड़ी खूबसूरती से खेलते हैं।

जोफ्रा आर्चर / पुजारा-रहाणे
जोफ्रा आर्चर पिछले सालों में दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज बनकर उभरे हैं। एशेज 2019 में आर्चर और स्वीडिश स्मिथ के मुकाबले ने का ध्यान खींचा था। स्मिथ ने कहा कि सीरीज में 700 से ज्यादा रन बनाए जा सकते हैं, लेकिन आर्चर के सामने भी पूरे नियंत्रण से बैटिंग करते नहीं दिखते। हालांकि, अभी भी यह पूरे यकीन के साथ नहीं कहा जा सकता है कि आर्चर वही अंजज में भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर देगा। हाल ही में गिल, पुजारा और रहाणे ने स्टार्क-कमिंस-हेजलवुड के ऑस्ट्रेलियाई अटैक को भोथरा साबित किया था। आर्चर के पास आईपीएल में ही सही, लेकिन भारत में खेलने का भरपूर अनुभव है। इंग्लिश कप्तान जो रूट को उम्मीद है कि आर्चर इसका फायदा उठाने में कामयाब रहेगा।

एंडरसन-इंजन बनाम रोहित-कोली

लेट स्विंग अगर कंट्रोल तरीके से की जाए तो वह अच्छे-अच्छे शिष्यों को संकट में डाल देती है। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट इंजन को ऐसी गेंद करने में महारत हासिल है। ये दोनों गेंदबाज 1000 से अधिक टेस्ट विकेट ले चुके हैं। यकीनन, भारतीय पिचों पर उन्हें ज्यादा मदद नहीं मिलेगी, लेकिन इंग्लिश टीम को उम्मीद है कि वे विराट कोहली और रोहित शर्मा के विकेट हासिल करेंगे। ये दोनों ऐसे लोग हैं, जो पुजारा या रहेने के मुकाबले शूट खेलने के मौके की तलाश में ज्यादा रहते हैं। ऐसे में लेट स्विंग उन्हें परेशान कर सकता है। कम से कम इंग्लैंड तो यही उम्मीद की जा रही है।यह भी पढ़ें: IND VS ENG: जो रूट ने ठोका विशेष अर्धशतक, भारतीय खिलाड़ी ने की आधार कार्ड बनाने की बात की

तो यह तय मान है कि यह केवल कुछ टीमों के बीच मुकाबला नहीं है। टीमों के मुकाबले के बीच कुछ खिलाड़ियों के बीच आपस में भी एक जंग चलती रहेगी। अब देखना यह है कि खिलाड़ियों की इस जंग में कौन बाजी मारता है और किस टीम को इसका फायदा मिलता है।
(डिस्क्लेमर: यह लेखक के निजी विचार हैं।)



[ad_2]

Source by [author_name]

Avatar

Leave a Reply