Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
Home

[ad_1]

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (योगी सरकार) का दावा है कि महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा, सममान और स्वावलंबन के लिए सरकार की योजनाओं और मिशन शक्ति अभियान (मिशन शक्ति) से उनका मनोबल बढ़ रहा है। प्रदेश में मिशन शक्ति अभियान के तहत शहरी व ग्रामीण महिलाओं को सशक्तिकरण का पाठ पढ़ाया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से प्रदेश की 6 करोड़ से अधिक महिलाओं को अब तक जागरूक किया जा चुका है।दावा किया गया है कि आधी आबादी को सशक्‍त बनाने के सरकारी प्रयास जमीनी शतर पर रंग ला रहे हैं। प्रदेश की महिलाओं व बेटियों को इस अभियान से न सिर्फ सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल रही है, बल्कि उन्हें इन योजनाओं का लाभ भी सीधे तौर पर मिल रही है। बेटियों को सममान दिलाने व शिक्षा की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए डॉपर योगी सरकार के मिशन शक्ति अभियान के तहत फरवरी महीने में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। परतर प्रदेश में पहली बार महिलाओं व बेटियों के लिए शुरू किए गए इस वृहद अभियान से उनमें उत्पीड़न देखने को मिल रहा है।

यूपी में लगेगी प्रशासन की पाठशाला

यूपी में बेटियों के मनोबल को बढ़ाने के लिए अभियान के माध्यम से 15 फरवरी को प्रशासन की पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत उन बालिकाओं और महिलाओं की काउंसलिंग की जाएगी, जो विभिन्‍न प्रशासनिक सेवाओं जैसे पुलिस, फौज, एयरफोर्स सहित मेडिकल, केवी व उद्योग जगत में आगे बढ़ने का सपना देख रहे हैं। कार्यक्रम में जिलाधिकारी व उच्चाधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण व ऑफ़लाइन करियर काउंसलिंग प्रशिक्षकों का आयोजन कर उनकी काउंसलिंग की इच्छा पूरी करेंगे। इसके साथ ही 18 फरवरी को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और बाल संरक्षण संवेदवाओं कार्यक्रम के तहत जनपद बंगलम शरत पर खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन व पुरस्कार वितरण कार्यक्रम होगा।हक की बात जिलाधिकारी के साथ

मिशन शक्ति अभियान के तहत हकदार की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश शतर पर 24 फरवरी को किया जाएगा। इस बार जिलाधिकारी किशोरियों व महिलाओं से दो घंटे तक संवाद स्थापित कर यौन शोषण, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, कृत्यमयी हादीया, टास्कथल पर लैगिंक हिंसा और दहेज उत्पीड़न जैसे मुद्दों पर बात करेंगे। ये मुद्दे महिलाओं और बेटियों को संरक्षण, सुरक्षा, सुझाव और सहायता भी देंगे। परतार प्रदेश के सभी जनपदों के जिलाधिकारी वेबिनार, चौपालों, ऑफ़लाइन बैठक और वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए किशोरियों और महिलाओं से रूबरू होंगे।

रोजगार के नए अवसरों की मिल जानकारी

सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं की टीमों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को रोजगार से जुड़े नए अवसरों की जानकारी दी जा रही है। जिसके तहत उन्हें लघु व कुटीर उद्योग, जैविक खेती, माई बनाने खंड पोशाक व डिजाइनर जेवरल्लरी से जुड़े कामों को पढ़ाया जा रहा है। महिलाएं भी उत्पीड़न के इन कार्यों को सीख रही हैं। अभियान के तहत विभाग की ओर से महिलाओं व बेटियों को स्वावलंबी बनाने के कार्य पर बल दिया जा रहा है।

महिला कल्याण विभाग के निदेशक मनोज कुमार राय ने कहा कि मिशन शक्ति के अंतर्गत सभी कल्याणकारी और संरक्षण संबंधी योजनाओं को उत्तर प्रदेश की अंतिम महिला तक पहुंचाने के लिए महिला कल्याण विभाग प्रतिबद्ध है। इस मिशन के माध्यम से महिलाओं और बालिकाओं के प्रति लोगों की सोच में बदलाव देखने को मिल रहें हैं।



[ad_2]

Source by [author_name]

Avatar

Leave a Reply