Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
Home

[ad_1]

नई दिल्ली। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ (भारत बनाम इंग्लैंड) दूसरे टेस्ट में जीत की इबारत लिख दी है। उन्होंने पहली पारी में 329 रन बनाने के बाद इंग्लैंड को 134 रन पर समेट दिया। इस तरह उन्होंने पहली पारी में 195 रन बनाए। भारतीय टीम ने इसके बाद दूसरी पारी में एक विकेट पर 54 रन बनाए। इस तरह इंग्लैंड पर उसकी कुल बढ़त 249 रनों की हो गई है और उसके 9 विकेट अब बाकी हैं। पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने इस विराट लीड पर कहा कि भारत की जीत के लिए यह काफी है। भारत चेन्नई की इस टर्निंग ट्रैक में अब इंग्लैंड को दो बार आउट करना पड़ सकता है।भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में शनिवार (13 फरवरी) से खेला जा रहा है। भारत ने पहले दिन 6 विकेट पर 300 रन बनाए। मेजबान टीम दूसरे दिन अपने स्कोर में 29 रन जोड़कर आउट हो गई। भारत की ओर से पहले दिन रोहित शर्मा ने 161, अजिंक्य रहेने – और ऋषभ पंत ने 58 नबाद रन बनाए।

अश्विन ने सबसे अधिक 5 विकेट लिए
भारत की ओर से शिष्यों के बाद अरबपतियों ने भी शानदार प्रदर्शन किया। भारतीय एथलीटों ने इंग्लैंड को केवल 134 रन पर समेट दिया। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए। इशांत शर्मा और अक्षर पटेल ने दो-दो जबकि मोहम्मद सिराज ने एक विकेट चटकाया। इंग्लैंड की ओर से उसके विकेटकीपर बल्लेबाज़ फोक्स (42) ने सबसे अधिक रन बनाए। ओली पोप ने 22, बेन स्टोक्स ने 18 और डॉ। सिंबली ने 16 रन बनाए।

रोहित और पुजारा क्रीज पर डटे

भारतीय टीम ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी शुरू की। टीम इंडिया ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट खोकर 54 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 25 और चेतेश्वर पुजारा 7 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। दूसरे दिन भारत का एकमात्र विकेट शुभमान गिल (14) के रूप में गिरा। उन्हें जैक लीच ने आउट किया। भारत ने इस मैच में अब इंग्लैंड पर 249 रन की बढ़त के साथ शिकंजा कस दिया है।यह भी पढ़ें: IND vs ENG: अश्विन को लेफ्टी पसंद हैं: 200 बाएं हाथ के बल्लेबाज को आउट करने वाले पहले गेंदबाज

मार्क बुचर ने कहा- भारत की जीत पक्की है
भारत की इस वृद्धि को देखते हुए उसकी जीत की गारंटी दी जा सकती है। भारत के सुनील गावस्कर से लेकर इंग्लैंड के मार्क बूचर तक ने कहा कि भारत की जीत तय है। अब सिर्फ जब का सवाल है। बूचर ने कहा कि इंग्लैंड इस तस्वीर पर ज्यादा से ज्यादा 250 या 300 का लक्ष्य हासिल कर सकता है। भारत सोमवार को सुबह के पहले सत्र में अपनी लीड 300 कर लेगा। इसके बाद वह जब चाहे सहज समाप्ति की घोषणा कर सकता है।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: टीम इंडिया का अनोखा रिकॉर्ड, बिना एक्स्ट्रा बना डाले 66 साल का सबसे बड़ा स्कोर

59.5 ओवर में सिमटा इंग्लैंड
चेन्नई के पिच की स्थिति और क्रिकेट जानकारों की मानें तो भारत सोमवार को ही दूसरा टेस्ट मैच जीत सकता है। भारत अगर लंच-ब्रेक के समय भी पारी घोषित करता है तो वह अपनी कुल वृद्धि 350 के लगभग पहुंच जाएगी। अगर इंग्लैंड को तीसरे दिन 60 ओवर की बैटिंग मिली तो उसके लिए बड़ी चुनौती होगी। इंग्लैंड की पहली पारी 59.5 ओवर में ही सिमट गई। ऐसे में भारत दूसरी बार भी उसे 60 ओवर से कम में समेट सकता है।



[ad_2]

Source by [author_name]

Avatar

Leave a Reply