Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
Pawan Dwivedi January 14, 2020

सीडीओ ने कायाकल्प अभियान की हकीकत परखने के लिए जूनियर हाईस्कूल व प्राथमिक विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण

ग्राम प्रधानों व अध्यापकों के साथ बैठक कर कायाकल्प अभियान की, किया समीक्षा

मंगलवार को मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी ने कायाकल्प योजना की हकीकत परखने के लिए विकासखण्ड कटरा बाजार अन्तर्गत उच्च प्राथमिक विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय तिलका तथा प्राथमिक विद्यालय चरेरा का औचक निरीक्षण किया। वहां पर उन्होंने दोंनों विद्यालयों में मिशन कायाकल्प योजना के तहत कराए गए कार्यों का सत्त्यापन किया तथा गुणवत्ता की जांच की तथा ब्लाक मुख्यालय पर ग्राम प्रधानों एवं शिक्षकों के साथ बैठक कर कायाकल्प योजना की समीक्षा की।
निरीक्षण के दौरान सीडीओ श्री त्रिपाठी को उच्च प्राथमिक विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय तिलका में कमरे टूटे-फूटे मिले। पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए ग्राम प्रधान को चेतावनी दी है कि आगामी एक सप्ताह के अन्दर विद्यालय के कमरों की मरम्मत करा दी जाय। प्राथमिक विद्यालय चरेरा में निरीक्षण के दौरान सीडीओ को विद्यालय की टाइल्स व इन्टर लाकिंग की गुुणवत्ता खराब मिली। इस पर उन्होंने ग्राम प्र्रधान को एक हफ्ते की मोहलत देते हुए ठीक कराकर बीडीओ के माध्यम से रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम प्रधानों को स्पष्ट चेतावनी दी है कि कायाकल्प अभियान के कार्यों में किसी भी दशा में गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाएगा। इसलिए सभी ग्राम प्रधान योजना की महत्ता को समझते हुए स्कूलों को खूबसूरत बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें।
निरीक्षण के बाद मुख्य विकास अधिकारी ने कटरा बाजार विकासखण्ड मुख्यालय में ग्राम प्रधानों तथा कायाकल्प अभियान से आच्छादित विद्यालयों के अध्यापकों के साथ बैठक की तथा उन्हें योजना के प्रति मोटीवेट किया। ग्राम प्र्रधानों का आहवान करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सरकार की मंशा है कि सरकारी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों को सुन्दर बनाकर तथा वहां पर सभी मूलभूत सुविधाओं की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए अच्छा शैक्षिक वातावरण बनाना है जिससे सरकारी स्कूलों में भी अच्छी शिक्षा बच्चों को मिल सके। उन्होंने कहा कि कायाकल्प योजना के तहत विद्यालयों को सुन्दर बनाने के लिए वे सब अपना योगदान दें जिससे सरकार की मंशानुसार सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण कराया जा सके।
निरीक्षण व बैठक के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनिराम सिंह, बीडीओ कटरा बाजार, खण्ड शिक्षा अधिकारी कटरा, एडीओ पंचायत तथा ग्राम प्रधानगण एवं अध्यापकबन्धु उपस्थित रहे।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*