Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
Jaywant Bherviya January 9, 2020



उदयपुर, /मेवाड़-वागड़ की जैव विविधता से जन-जन को रूबरू करवाने और  लेकसिटी को बेस्ट बर्डवॉचिंग डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करने की दृष्टि से पिछले 6 वर्षों से आयोजित हो रहे उदयपुर बर्डफेस्टिवल की तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं। 9 से 12 जनवरी तक आयोजित होने वाले इस अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के फेस्टिवल का औपचारिक शुभारंभ प्रदेश के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री श्री सुखराम विश्नोई के हाथों 10 जनवरी को होगा।
मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) आर.के.सिंह ने बताया कि बर्डफेस्टिवल का औपचारिक उद्घाटन 10 जनवरी को रानी रोड़ स्थित हरिश्चंद्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान (ओटीसी) परिसर में प्रदेश के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री श्री सुखराम विश्नोई के मुख्य आतिथ्य में सुबह 9 बजे किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यहां पर पक्षियों, तितलियों व पक्षियों पर जारी किए गए डाक टिकट व मुद्राओं की प्रदर्शनी भी आयोजित होगी। इस दौरान यहां समीप ही फतेहसागर स्थित संजय पार्क के समीप विद्यार्थियों व अतिथियों को बर्डवॉचिंग करवाई जाएगी व डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की तरफ से क्विज व पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन होगा। अपराह्न 3 बजे वन भवन में वाईल्डलाईफ फोटोग्राफी पर कार्यशाला होगी वहीं ओटीसी सभागार में नेचर लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन आकर्षण का केन्द्र रहेगा।
सिंह ने बताया कि 11 जनवरी को संभागियों को मेनार, बड़वई, किशन करेरी, भोपालसागर, जवाईं  व राजसमंद के वेटलेण्ड्स पर पंजीकृत अभ्यर्थियों को बर्डवॉचिंग करवाई जाएगी तथा 12 जनवरी को कार्यशाला व समापन समारोह का आयोजन होगा।
आज बर्डरेस में होगी पक्षी प्रजातियों की गणना
सिंह ने बताया कि बर्डफेस्टिवल के तहत 9 जनवरी को आयोजित होने वाली बर्डरेस के लिए पंजीकृत अभ्यर्थियों को किट वितरण बुधवार को वन भवन में किया गया। बर्डरेस एक तरह की प्रतियोगिता होगी जिसमें अलग-अलग समूहों में पक्षीप्रेमी सुबह 6 से शाम 6 बजे तक वनक्षेत्र व वेटलेण्ड्स में जाएंगे तथा देखे जाने वाले अधिकाधिक पक्षी प्रजातियों के आंकड़े अपनी लॉगबुक में दर्ज करेंगे। इन समूहों में जो भी समूह सर्वाधिक प्रजातियां अपनी लॉगबुक में दर्ज करेगा उसे सम्मानित किया जाएगा। विभाग द्वारा बर्डरेस के लिए पांच समूह बनाएं गए हैं जिसमें उदयपुर के समूह के लिए विजेन्द्र परमार, प्रदीप सुखवाल, विनय दवे, बांसवाड़ा के लिए डॉ. कमलेश शर्मा, प्रतापगढ़ के लिए देवेन्द्र मिस्त्री, चित्तौड़गढ़ के लिए अनिल रोजर्स को प्रभारी नियुक्त किया गया है।
नेचर लिटरेचर फेस्टिवल में पहुंचेंगे ख्यातनाम लेखक
सेवानिवृत्त मुख्य वन संरक्षक राहुल भटनागर ने बताया कि बर्ड फेस्टिवल के तहत 10 जनवरी की अपराह्न में ओटीसी सभागार में नेचर लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन आकर्षण का केन्द्र रहेगा। इस लिटरेचर फेस्टिवल के दौरान ख्यातनाम एंकर श्रीमती स्वाति अग्रवाल पर्यावरण विशेषज्ञ एवं लेखक राजपाल सिंह, भारतीय वन सेवा के सेवानिवृत अधिकारी, पक्षी विशेषज्ञ व सरिस्का के फिल्ड डायरेक्टर रहे एक्सपर्ट लेखक सुनयन शर्मा व वन्यजीव विशेषज्ञ डॉ. धर्मेन्द्र खांडल से चर्चा करेगी। इस नेचर लिटरेचर फेस्टिवल में वरिष्ठ आईएफएस और प्रधान मुख्य वन संरक्षक जी.वी.रेड्डी, डॉ. एन.सी.जैन, विभिन्न विषय विशेषज्ञ विक्रम सिंह, रवि सिंह, असद रहमानी, अभिषेक भटनागर, दिग्विजय सिंह पोकरण आदि भी चर्चा करेंगे।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*