Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

डीएम ने हारीपुर प्राथमिक विद्यालय का किया औचक निरीक्षण मिली खामियां सुधारने के दिए दिशानिर्देश

डीएम ने हारीपुर प्राथमिक विद्यालय का किया औचक निरीक्षण

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने हेतुु अध्यापकों की जिम्मेदारी तय करने के आदेश

सोमवार को डीएम डा0 नितिन बंसल ने माॅडल प्राथमिक विद्यालय हारीपुुर का औचक निरीक्षण किया। वहां पर उन्होंने पहुंचते ही नामांकन के सापेक्ष बच्चों की उपस्थित तथा अध्यापकों की उपस्थिति चेक की तथा बच्चों से मुखातिब होकर शैक्ष्ािणक गुणवत्ता की जांच करने के लिए बच्चों से सवाल भी पूछे।
निरीक्षण के दौरान माॅडल प्राथमिक विद्यालय हारीपुर में पंजीकृृत 150 छात्र-छात्रों के सापेक्ष 72 बच्चे तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय में पंजीकृत 92 के सापेक्ष 51 बच्चे उपस्थित पाए गए वहीं आंगनबाड़ी केन्द्र 50 के सापेक्ष 12 बच्चे मौजूद मिले। अध्यापकों की उपस्थिति के निरीक्षण में 5 सहायक अध्यापक तथा 02 शिक्षामित्रों की तैनाती पाई गई जिसमें एक सहायक अध्यापक अवकाश पर मिलीं। वहां पर जिलाधिकारी ने कक्षा चार के छात्र विशम्भर से अंग्रेजी के कुछ सवाल पूछे तथा बच्चों वेक अप कविता सामूहिक रूप सेे सुुनी। निरीक्षण के उपरान्त जिलाधिकारी ने बच्चों की पंजीकरण के सापेक्ष कम उपस्थिति पर बीएसए को आदेश दिए है कि सभी विद्यालयों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के स्कूल स्टाफ की जिम्मेदारी तय करने करते हुए कार्ययोजना प्रस्तुत करें। लगातार 15 दिनों तक या न आने वाले अनुपस्थित बच्चों का डाटा तैयार कर अध्यापकों को उनके घर पर जाकर विद्यालय न आने के कारण व अभिभावकों से मिलकर कारण जानने व बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए हैं तथा बच्चों में सामान्य व नैतिक शिक्षा आदि को भी विकसित करने के भी निर्देश दिए हैं।
स्कूल परिसर में जमीन की पर्याप्त उपलब्धता को देखते हुए जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान तथा प्रधानाध्यापक को निर्देश दिए हैं कि विद्यालय में जल्द ही किचने गार्डेन विकसित करायें। इसके अलावा उपस्थित अध्यापकों को स्कूल परिसर व बच्चों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के भी निर्देश दिए हैं। विद्यालय परिसर में स्कूल की छत से सटी हुई विद्युत पोल को भी हटवाने के निर्देश एक्सईएन विद्यतुु को दिए हैं।
निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, एसडीएम सदर बीर बहादुर यादव, डीपीएम प्रदीप मिश्र, ग्र्राम प्रधान हारीपुर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *