Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
Pawan Dwivedi January 6, 2020

विकास कार्यों की मासिक समीक्षा में जिलाधिकारी ने अधिकारियों के कसे पेंच

सोमवार को जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने कलेक्ट्रेट सभागार में विकासपरक व जनकल्याणकारी योजनाओं की मासिक समीक्षा में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे शासन की मंशानुसार विकास कार्यों को निर्धारित समयावधि में गुणवत्तापूर्ण कार्य कराकर पूर्ण कराएं। विकास कार्यों में रूचि न लेने वाले अधिकारियों को स्पष्ट चेतावनी दी है कि वे अपने-अपने विभागों के कार्यों की समीक्षा स्वयं कर लें तथा एक सप्ताह में प्रगति लाना सुनिश्चित करेें। 
    बैठक में जिलाधिकारी ने बैठक में मनरेगा की समीक्षा दौरान विगत वर्ष मनरेगा योजनान्तर्गत एक भी कार्य न कराने वाले ग्राम प्रधानों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने डीसी मनरेगा को निर्देश दिए कि वे ऐसी ग्राम पंचायतों की सूूची तैयार करें तथा मनरेगा कार्यों में तेजी लाएं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत गड्ढामुक्ति की समीक्षा में उन्होंने निर्देश दिए कि गड्ढामुक्त कराई गई सड़कों का सत्यापन कराया जाय तथा तरबगंज-अमदही मार्ग की मरम्मत प्राथमिकता के आधार पर कराने के निर्देश एक्सईएन आरईएस को दिए हैं। पंचायतीराज विभाग की समीक्षा में निर्देश दिए कि सरकारी स्कूलों में खराब नलों को प्राथमिकता में रिबोर कराने के निर्देश डीपीआरओ को दिए हैं। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि प्राक्सी करने वाले कोटोदारों के खिलाफ कार्यवाही करें तथा कार्डधारकांे की आधार सीडिंग तेजी से कराएं। नलकूप विभाग की समीक्षा में ज्ञात हुआ कि जनपद में कुल 597 नलकूूपों के सापेक्ष 42 नलकूप स्थाई तौर खराब हैं तथा अस्थाई रूप से 27 नलकूप खराब हैं। जिलाधिकारी ने एक्सईएन को निर्देश दिए कि वे खराब नलकूूपों को अतिशीघ्र ठीक कराकर चालू कराएं जिससे किसान सिंचाई का कार्य कर सकें। कृषि विभाग की समीक्षा में डीएम ने स्पष्ट निर्देश दिए कि पाॅश मशीन के माध्यम से उर्वरकों की बिक्री की जाय तथा आदेश का अनुपालन न करने वाले दुकानदारों के विरूद्ध सुुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज कराई जाय। उर्वरकोें की उपलब्धता के बारे में जिला कृषि अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में उर्वरक की कोई कमी नहीं है। कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा में जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा बताया गया कि अब तक इस योजना के तहत 5800 आवेदन पत्र प्राप्त हो चुके हैं।
समीक्षा बैठक में डीएम ने सड़क निर्माण, विद्युतीकरण, नहरों की स्थिति, ओडीएफ, निर्माण कार्यो में महिला अस्पताल व जिला अस्पताल में निर्माणाधीन मैटरनिटी विंग व वार्ड, आसरा आवास, फोरेन्सिक लैब, ओडीआर एमडीआर, पेयजल, बेसिक शिक्षा, हैण्डपम्प रिबोरए गन्ना खरीद व भुगतान, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण, फसल बीमा योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, सोलर लाइटों के प्रतिस्थापन, खाद्य सुरक्षा योजना, राज्य वित्त एवं 14वां वित्त आयोग, ग्राम स्वरोजगार अभियान, पेंशन योजनाओं सहित अन्य विभागों की विभागवार समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिए।  
        बैठक में नवागत मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी, सीएमओ डा0 मधु गैरोला, पीडी सेेवाराम चाौधरी, डीएफओ आर0के0 त्रिपाठी, डीडीओ रजत यादव, डीसी मनरेगा हरिश्चन्द्र प्रजापति, डीएसओ, डीएसटीओ, डीसीओ, प्रोबेशन अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, डीडी एग्रीकल्चर, जिला कृषि अधिकारी तथा कार्यदाई संस्थाओं के एक्सईएन व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*