Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
Pawan Dwivedi December 9, 2019

आयुक्त ने की मंडल के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा
ठीक से संचालित न होने वाले धान क्रय केंद्रों के प्रभारियों के विरुद्ध हो निलंबन की कार्यवाही- आयुक्त श्री महेन्द्र कुमार

देवीपाटन मंडल के आयुक्त श्री महेन्द्र कुमार ने आयुक्त सभागार में मंडल के विकास कार्यों की प्रगति की गहन समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने अपने विभागों के कार्यों में प्रगति लाएं।
आयुक्त ने समीक्षा बैठक में सबसे पहले गौ आश्रय स्थलों एवं गौ वंशो के संरक्षण की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने जनपदवार गौ आश्रय स्थलों में विगत एक माह के अंदर संरक्षित किए गए गौवंशों की जानकारी ली। इसके बाद आयुक्त ने आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा में उन्होंने लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाने में अपेक्षित प्रगति ना होने पर नाराजगी व्यक्त की, तथा सख्त निर्देश दिए कि योजना में प्रगति लाने के लिए प्रभारी चिकित्साधिकारियों, आशा और एएनएम को टारगेट देकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित किया जाए।
आयुक्त ने धान खरीद की समीक्षा में सख्त निर्देश दिए हैं कि ऐसे क्रय केंद्र जो बंद हैं अथवा जहां पर खरीद बहुत खराब है, वहां के क्रय केंद्रों के प्रभारियों के खिलाफ निलंबन की कारवाई की जाए। गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा में उन्होंने आदेश दिए हैं कि ऐसी चीनी मिलें जिनके द्वारा समय से किसानों का गन्ना मूल्य भुगतान नही किया गया है, उनके खिलाफ शीघ्र ही कठोर कारवाही कराई जाए।
उपनिदेशक पंचायत ने आयुक्त को बताया कि मंडल के जिलों के कई डीपीआरओ द्वारा कार्य में रुचि नहीं ली जा रही है, इस पर आयुक्त ने डीडी पंचायत को निर्देश दिए कि वे संबंधित जिलों के डीएम और सीडीओ के संज्ञान में समस्याओं को लाकर निस्तारण कराते हुए योजना में प्रगति लाएं। पेयजल योजनाओं की समीक्षा में उन्होंने अधीक्षण अभियंता जल निगम से पेयजल योजनाओं की प्रगति की जनपदवार रिपोर्ट मांगी है। इसी प्रकार रीबोर की गुणवत्ता की भी जांच टेक्निकल टीम से कराकर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। विभिन्न पेंशन योजनाओं एवं छात्रवृति योजना के तहत पात्रों को समय से लाभान्वित किए जाने के निर्देश दिए हैं। कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा में आयुक्त ने अपेक्षित प्रगति ना होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिए है।
स्वेटर वितरण की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने एक सप्ताह के अंदर मंडल के चारों जनपदों में स्वेटर वितरण सुनिश्चित कराकर रिपोर्ट देने के निर्देश एडी बेसिक को दिए है। ज्ञात हुआ कि मंडल के जनपद गोंडा में 55 प्रतिशत, बलरामपुर में 77 प्रतिशत, बहराइच में 87 प्रतिशत तथा श्रावस्ती में 75 प्रतिशत स्वेटर वितरण का कार्य हुआ है। कृषि विभाग की समीक्षा में आयुक्त ने किसान सम्मान निधि, फसल बीमा योजना तथा उर्वरकों की उपलब्धता की जानकारी ली। समीक्षा के दौरान ही आयुक्त ने मंडलीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि जनपदों से आने वाली सूचनाओं को ठीक प्रकार से परीक्षण करने के पश्चात ही मंडलीय बैठक हेतु प्रगति विवरण भेजें।
बैठक में आयुक्त ने विद्युत देयो की वसूली, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, परिवहन व स्टाम्प देय तथा वाणिज्यकर वसूली आदि की भी प्रगति की भी गहन समीक्षा की।
बैठक में अपर आयुक्त देवीपाटन मंडल आर. सी. शर्मा, जेडी कृषि, डीडी पंचायत, एआईजी स्टाम्प, एडी बेसिक, डीडी प्रोबेशन, ज्वाइंट कमिश्नर सेल्स टैक्स, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, समाज कल्याण, पूर्ति विभाग, वन विभाग, श्रम विभाग, गन्ना विभाग, लोक निर्माण विभाग, नलकूप विभाग, विद्युत विभाग,, उद्यान विभाग सहित अन्य विभागों के मंडलीय एवं जनपदीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*