Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

प्रभारी मंत्री ने विधानसभा क्षेत्र गौरा में कराए गए विकास कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियों को धरातल पर व गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के दिए दिशा निर्देश

जनपद के प्रभारी मंत्री नेे विधानसभा गौरा क्षेत्र में कराए गए विकास कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियों को धरातल पर मानक व गुुणवत्तापूूर्ण काम करने के दिए निर्देश

एक साल के अन्दर सड़क उखड़ी तो फर्म को ब्लैक लिस्ट कर ठेकेदार के खिलाफ दर्ज होगी एफआईआर, जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ भी होगी कार्यवाही- प्रभारी मंत्री

गुरूवार को जिले के प्रभारी मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने विधानसभा क्षेत्र गौरा अन्तर्गत विभिन्न विभागों द्वारा कराए गए विकास कार्यों व जनकल्याणकारी योजनाओं की गहन समीक्षा कर जिम्मेदार अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि सरकार की योजनाओं को सभी अधिकारी धरातल पर मानक व गुणवत्तापूर्ण ढंग से लागू करें।
विकासखण्ड छपिया अन्तर्गत मसकनवा बाजार के एक मैरिज हाल में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ने विधानसभा गौरा क्षेत्र अन्तर्गत विभागवार विकासपरक व जनकल्याणककारी योजनाओं की समीक्षा। सबसे पहले उन्होंने पीडब्लूडी विभाग की समीक्षा की। उन्होंने एक्सईएन पीडब्लूडी को स्पष्ट शब्दों में निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी ठेकेदार थोड़ा भी गड़बड़ करेगा तो ब्लैक लिस्ट किया जायेगा और एक साल के अन्दर बनने वाली कोई भी सड़क यदि उखड़नी शुरू हो हुई तो सम्बन्धित ठेकेदार की फर्म को ब्लैक लिस्ट कर एफआईआर कराने के साथ ही जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि आगामी 30 नवम्बर तक सड़कों को अभियान चलाकर गड््ढामुक्त किया जाय। गन्ना भुगतान की समीक्षा में ज्ञात हुआ कि बजाज कुन्दुरखी चीनी मिल द्वारा पिछले वर्ष का 111 करोड़ रूपए गन्ना किसानों का अभी बकाया है। इस पर उन्होंने चीनी मिल कोे नोटिस देकर कार्यवाही करने के निर्देश गन्ना अधिकारी को दिए हैं। जिला गन्ना अधिकारी द्वारा बताया कि इस पेराई सत्र में खराब भुगतान के कारण बजाज चीनी मिल का 1997 हेक्टेयर गन्ना क्षेत्र काटकर दूसरी चीनी मिल को दे दिया गया है तथा अभियोजन की भी कार्यवाही की गई है। कृृषि विभाग की समीक्षा में उन्होंने उपनिदेशक कृृषि को निर्देश दिए कि रबी की बुुआई के दृष्टिगत बीज व उर्वरकों उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित कराई जाय तथा पराली न जलाने के लिए किसानों को जागरूक किया जाय।
विद्युत विभाग की समीक्षा में विभाग द्वारा कराए विद्युतीकरण कार्यों पर उन्होंने असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि गांवों में पोल लगाकर क्यों छोड़ दिए गए हैं तथा छोटे-छोटे ग्राहकों के विद्युत बिल बहुत अधिक कैसे आ जा रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट चेतावनी दी कि यदि कहीं भी अवैध वसूली की शिकायत मिली तो सीधे निलम्बन की कार्यवाही होगी। खराब ट्रान्सफार्मरों को निर्धारित समय सीमा में रिप्लेसमेन्ट करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार की किसी भी शिकायत पर जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ निश्चित रूप से कार्यवाही होगी।
पेंशन योजनाओं का लाभ देने के लिए उन्होंने रोस्टर जारी कर ब्लाकों पर कैम्प लगवाने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य उपकेन्द्रों को सक्रिय कराएं। रेडियोलाॅजिस्ट की कमी का फौरी निराकरण करनेे के लिए मेडिकल एसोशिएसन के प्रतिनिधियों से वार्ता कर प्राइवेट अस्पतालों कें रेडियोलाजिस्ट की मदद ली जाय। उन्होंने जनपद व ब्लाक स्तर पर आरोग्य मेले का आयोजन कराने के निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में संचालित मोबाइल मेडिकल यूनिटों का रोस्टर जारी कर इसकी सूूचना जनप्रतिनिधियों व जनसामान्य को भी दी जाय जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को घर बैठे स्वास्थ्य लाभ मिल सके। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा कर ज्यादा से ज्यादा पात्रों का गोल्डेन कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। पूर्ति विभाग की समीक्षा में उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए
कि वितरण व्यवस्था में पारदशिता लाने के लिए सरकार द्वारा शुरू कराई गई डोर स्टेप डिलीवरी को जल्द से जल्द पूरे जनपद में प्रभावी ढंग से लागू कराएं। डीएसओ द्वारा बताया कि गोण्डा के 16 ब्लाकों में 13 ब्लाकों में डोर स्टेप डिलीवरी चालू कर दी गई है। खाद्यान्न की उठान करने वाले ट्रकों को जीपीएस सिस्टम से लैस कर दिया गया है तथा उनके रूट व गन्तव्य तक पहुंचने की पूरी सूचना ली जा रही है। धान क्रय की समीक्षा में प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि किसी भी दशा में बिचैलिए न सक्रिय होने पावें तथा किसानों को उनकी उपज का भुुगतान नई व्यवस्था पीएफएमएस के माध्यम से ही सुनिश्चित कराया जाय जिससे किसानों को जल्द से जल्द उनकी फसल का भुगतान पारदर्शी तरीके से प्राप्त हो सके। पंचायतीराज विभाग की समीक्षा में उन्होंने डीपीआरओ को स्पष्ट निर्देश दिए कि लापरवाह पंचायत सचिवों के खिलाफ एक्शन लें। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन, जल संरक्षण व तालाबों का निर्माण व जीर्णोद्धार तथा मनरेगा योजना के तहत कराए गए कार्यों का स्थलीय सत्यापन कराने के भी निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त प्रभारी मंत्री द्वारा जल निगम, बेसिक शिक्षा व अन्य विभागों की गहन समीक्षा की।
पुलिस विभाग की समीक्षा में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कुहरे व ठण्ड के दृष्टिगत सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए वाहनों के पीछे विशेषकर ट्रैक्टरों-ट्राली के पीछे अभियान चलाकर रेफ्लेक्टर लगवाने के निर्देश दिए गए हैं तथा सुरक्षा के दृष्टिगत अभिनव पहल करते हुए जनपद की बस्ती जिले से लगी हुई सीमा पर विधायक निधि, सांसद निधि व चीनी मिलों के सहयोग से जिले की सीमा पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने का काम शुरू किया गया है। पुलिस कर्मी स्वस्थ्य व फिट रहें, इसके लिए सभी थानों में सुबह के समय हर रोज आधे घन्टे योगाभ्यास कराया जा रहा है।
बैठक में विधायक गौरा श्री प्रभात वर्मा, डीएम डा0 नितिन बंसल, एसपी आर0के0 नैयर, जिलाध्यक्ष पीयूष मिश्रा, एडीएम रत्नाकर मिश्र, सीएमओ डा0 मधु गैरोेला, एसडीएम आर0के0 वर्मा, सीओ कृृपा शंकर कनौजिया, सांसद प्र्रतिनिधि यूूपी सिंह सहित सभी विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *