Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
Wednesday, May 12

Please Play for Watching SD News Live TV (News + Entertainment)

काम की खबर: 1 मई ये मिलेंगी कई नई सुविधाएं और होंगे कुछ बदलाव, बैंक से पैसे निकालने पर देना होगा ज्यादा चार्ज


  • Hindi News
  • Business
  • Corona Vaccine ; Banking ; LPG Cylinder ; On May 1, It Will Get Many New Features And Many Changes, It Will Be Charged More For Withdrawing Money From The Bank.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

देश में कोराना महामारी का प्रकोप जारी है। इसको देखते हुए सरकार ने 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग वैक्सीन लगाने का फैसला किया है। इसके अलावा सरकार कोरोना की दूसरी लहर में गरीबों की मदद के लिए सरकार 1 मई से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना फिर से शुरू करेगी। 1 मई से आपको कुछ नई सुविधाएं मिलेंगी तो वहीं बैंकिंग से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव भी होंगे। हम आपको इन्ही के बारे में बता रहे हैं।

18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का शुरू होगा वैक्सीनेशन
1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे। वैक्सीनेशन के लिए कोविन के जरिए रजिस्ट्रेशन पहले की ही तरह जरूरी रहेगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। वैक्सीनेशन के लिए लोग कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आरोग्य सेतु ऐप पर या कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहां क्लिक करें

80 करोड़ लोगों को अगले दो महीने 5 किलो अनाज मुफ्त मिलेगा
कोरोना की दूसरी लहर में गरीबों की मदद के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना फिर से लागू की है। इसके तहत केंद्र सरकार मई और जून के महीने में हर गरीब को 5 किलो अनाज मुफ्त देगी। इस योजना के तहत देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज मिल सकेगा।

पिछले साल कोरोना संक्रमण के दौरान केंद्र सरकार ने देशभर में लॉकडाउन लगाया था। उस दौरान गरीबों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत हर गरीब को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल और हर परिवार को एक किलो चना मुफ्त दिया गया था। मार्च में तीन महीने के लिए यह योजना लॉन्च की गई थी। बाद में इसे बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 तक के लिए लागू कर दिया था। इस योजना के तहत मिलने वाला अनाज मौजूदा कोटे के अलावा दिया गया था।

LPG सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव
हर महीने की पहली तारीख को केंद्र सरकार LPG सिलेंडर की कीमत की घोषणा करती है। 1 अप्रैल 2021 को LPG रसोई गैस की कीमत में 10 रुपए की कटौती की गई थी। इससे पहलेइस प्रकार दिसंबर से मार्च तक 5 बार में गैस सिलेंडर की कीमत में 225 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी। दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर अभी 809 रुपए में बिक रहा है।

एक्सिस बैंक से पैसा निकालना होगा महंगा
यदि आप एक्सिस बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। बैंक ने सेविंग बैंक अकाउंट यानी बचत खाते पर कैश विड्रॉल और SMS चार्ज को बढ़ा दिया है। एक्सिस बैंक अपने बचत खाता धारकों को एक महीने में 4 ट्रांजेक्शन या 2 लाख रुपए मुफ्त निकालने की सुविधा देता है। इसके बाद कैश निकालने पर प्रति हजार 5 रुपए या अधिकतम 150 रुपए वसूलता है। अब बैंक ने फ्री ट्रांजेक्शन के बाद लगने वाले 5 रुपए के चार्ज को बढ़ाकर 10 रुपए कर दिया है। हालांकि, अधिकतम 150 रुपए के चार्ज को बरकरार रखा गया है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply