Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

Please Play for Watching SD News Live TV (News + Entertainment)

कोरोना दुनिया में: संक्रमितों का आंकड़ा 15 करोड़ के पार; WHO बोला- 17 देशों में मिला वायरस का इंडियन स्ट्रेन


  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus Outbreak Vaccine Latest Update; USA Brazil Russia UK France Cases And Deaths From COVID 19 Virus

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जेनेवा11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दुनिया में कोरोना की चपेट में आने वालों का आंकड़ा 15 करोड़ के पार पहुंच गया है। अब तक 15.02 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 31.63 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और 12.82 लाख लोगों ने कोरोना को मात दी है। फिलहाल 1.93 करोड़ लोगों का इलाज चल रहा है। इनमें 1.92 करोड़ लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं और 1.10 लाख लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

उधर, कोरोना वायरस का इंडियन वैरिएंट दुनिया के 17 देशों में पहुंच चुका है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने बताया कि दुनिया में पिछले हफ्ते कोरोना के 57 लाख मामले सामने आए। यह आंकड़ें पहले पीक से कहीं ज्यादा हैं। इंडियन स्ट्रेन या B.1.617 वैरिएंट (डबल म्यूटेशन वैरिएंट) की वजह से ही भारत में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। WHO ने इसे वैरिएंट ऑफ इंटेरेस्ट (VOI) घोषित किया है।

पिछले 24 घंटे में 8.85 लाख केस
बीते दिन दुनिया में 8 लाख 85 हजार 604 संक्रमितों की पहचान हुई और 15,284 लोगों की मौत हुई। नए संक्रमितों के आंकड़े की बात करें, तो सोमवार को दुनियाभर में आए केस के 42% मामले सिर्फ भारत में मिले। यहां 3 लाख 79 हजार 459 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई।

भारत को वैक्सीन नहीं देगा ब्रिटेन
ब्रिटेन के हेल्थ मिनिस्टर मैट हनूक ने बुधवार शाम साफ कर दिया कि उनके देश के पास कोविड-19 वैक्सीन का ओवर स्टॉक नहीं है। हनूक के मुताबिक- ब्रिटेन के पास उसकी जरूरत के हिसाब से वैक्सीन हैं, इसे एक्सेस स्टॉक नहीं कहना चाहिए। यही वजह है कि हम भारत को वैक्सीन नहीं दे पाएंगे। इसके अलावा वेंटिलेटर्स और दूसरे जरूरी मेडिकल इक्युपमेंट्स नई दिल्ली भेजे जा रहे हैं।

हनूक ने कहा – ब्रिटेन में अब वेंटिलेटर्स की जरूरत नहीं है, लिहाजा अब ये भारत भेजे जा रहे हैं। भारत के पास अपनी वैक्सीन है जो ब्रिटिश टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है। यह बहुत बड़ी कामयाबी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया दुनिया के किसी भी ऑर्गनाइजेशन से ज्यादा वैक्सीन बना रहा है।

कोरोना अपडेट्स

  • फिजी में कोराना का इंडियन वैरिएंट मिलने के बाद हड़कंप मच गया है। महामारी की चेन तोड़ने के लिए फिजी की राजधानी सुवा में बीते दिन ही 14 दिन का लॉकडाउन लगाया गया था। इसके एक महज एक दिन बाद भारतीय वैरिएंट की पुष्टि होने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट चिंता में पड़ गया है। उन्हें इस बात का डर है कि कहीं इस वैरिएंट के मिलने के बाद देश में कोरोना के मामलों की सुनामी न आ जाए।
  • फिजी के स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवाओं के परमानेंट जेम्स फोंग ने कहा कि मंगलवार को देश में कोरोना के इंडियन वैरिएंट के 6 मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि भारत में जिस तरह से कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं, उसे देखकर हम डरे हुए हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply