Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
January 17, 2021

Sachcha Dost

A PART OF SACHCHA DOST NEWS ENTERTAINMENT OPC PVT. LTD.

सीएमएचओ डाॅ.शर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया मलेरिया रथ

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट


मच्छर जनित बीमारियों से बचाव व रोकथाम संबंधी जानकारी देंगे एम्बेड कार्यकर्ता


शिवपुरी।
आम जनता को मच्छर जनित बीमारियों मलेरिया व डेंगू से सुरक्षित रखने तथा इस हेतु उन्हें अपने व्यवहार में परिवर्तन करने और स्वास्थ्यकर व्यवहार अपनाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से मलेरिया, डेंगू जागरूकता रथ का संचालन 27 नवम्बर से प्रारंभ किया गया।
गोदरेज के सहयोग से फॅमिली हेल्थ इंडिया एवं जिला स्वास्थ्य समिति शिवपुरी के संयुक्त तत्वाधान में क्रियान्वित एम्बेड परियोजना के तहत संचालित किये जा रहे मलेरिया रथ को जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शिवपुरी डाॅ.ए.एल. शर्मा ने जिला चिकित्सालय शिवपुरी से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर डाॅ.ए.एल.शर्मा ने बताया की ये जागरूकता रथ मलेरिया, डेंगू के साथ-साथ कोरोना वाइरस संक्रमण से बचाव का सन्देश भी जन-जन तक पहुचायेगा। विभाग के मैदानी कार्यकर्ताओं व एम्बेड प्रोजेक्ट टीम के सदस्यों द्वारा इन बीमारियों व संक्रमण से बचने के लिए आवश्यक सावधानियों को अपनाने के लिए आमजन को प्रेरित भी किया जाएगा।
इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी शिवपुरी लाल जू शक्य व जिला समन्वयक एम्बेड परियोजना फेमिली हेल्थ इंडिया से विजय मिश्रा ने बताया की ये रथ जिले के चयनित गाँव में भ्रमण करेगा। गीतों व पोस्टर्स आदि के माध्यम से लोगों को मच्छर व इसके माध्यम से होने वाली बीमारियों मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि बीमारियों के लक्षण एवं रोकथाम व सावधानियों के विषय में समझाया जाएगा। जिससे लोग जागरूक बन कर स्वयं अपने घरों में कबाड़ व जल भराव जैसी परिस्थितियों को रोक कर, मच्छरों की पैदाइश को नियंत्रित करते हुए मलेरिया व डेंगू नियन्त्रण में अपना सहयोग सुनिश्चित कर सकें।
मलेरिया रथ भ्रमण के दौरान गाँव-गाँव जाकर मच्छर के लार्वा विनिष्टीकरण व बुखार के संभावित मरीजों का रक्त परीक्षण कर उपचार की कार्यवाही भी एम्बेड टीम व स्वास्थ्य विभाग की टीम के सदस्यों द्वारा संयुक्त रूप से की जाएगी। मलेरिया एवं डेंगू जागरूकता रथ के इस कार्यक्रम में सहायक सांख्यकी अधिकारी आई.पी. गोयल, मलेरिया विभाग से नरेन्द्र श्रीवास्तव, संजय अष्ठाना, देवेन्द्र ओझा आदि टीम के साथ एम्बेड टीम से दीपक जौहरी, रियाज, सतेन्द्र, महेस ने सक्रिय सहभगिता निभाई।

Leave a Reply

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.