Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

शिक्षक निर्वाचन 2020 के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण संपन्न

गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन-2020 के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण सम्पन्न

कलेक्ट्रेट से 30 नवम्बर को रवाना होगीं पोलिंग पार्टियां, 01 दिसम्बर को होगा मतदान

गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचन-2020 के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्टेªेट, पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय मतदान अधिकारी को जिला पंचायत सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल के निर्देशन में प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें उन्हें मतदान प्रक्रिया को पूरी शुचिता व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह ने कहा कि निर्वाचन में ड्यूटी देने वाले समस्त अधिकारी स्वतंत्र, निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ निर्वाचन सम्पन्न कराएं। उन्होंने कहा 30 नवंबर को कलेक्ट्रेट से मतदान स्थलों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी तथा 01 दिसंबर को मतदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा यह भी निर्देश निर्गत किए गए कि मतदान कार्मिक कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पूर्णतया पालन सुनिश्चित करेंगे कोई भी अधिकारी-कर्मचारी मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग किए बिना निर्वाचन नहीं कराएगा। प्रत्येक दो मतदान कार्मिकों के बीच एक सीट को रिक्त रखा जाएगा, जिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके। मतदान कार्मिकों को मतदान प्रशिक्षण का कार्य कुशलता के साथ अच्छे से सीख लें जिससे कि बैलट बॉक्स को खोलना, बंद करना, सील करना आदि कार्य में किसी प्रकार की कोई समस्या ना आए। उन्होंने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि वे मतदान के दिन अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहेंगे। उन्होंने कहा पीठासीन अधिकारी अपनी डायरी अवश्य मेनटेन करें।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्टेªेट, पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय मतदान अधिकारियों को उनके दायित्वों, मतदान पूर्व तैयारियों, मतदान के दिन उनकी जिम्मेदारियों, अभिकर्ताओं से सम्बन्धित कार्यों, मतदान केन्द्र में प्रवेश के अधिकारी, मतपेटिका को सील करना, व मतदान की तैयारी, मतदान के दौरान की जाने वाली कार्यवाहियों, मतदान के दौरान विशेष परिस्थितियों के बारे में जानकारी व कार्यवाही, निविदत्त मत, अन्धे व अशक्त मतदाताओं को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देश, मतदान के पश्चात किए जाने वाली कार्यवाही, मतपेटिका को सील किया जाना, मतपत्र लेखा सहित अन्य सभी आवश्यक चीजों के बारे में विधिवत प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर पीडी सेवाराम चाौधरी, जिला प्रशिक्षण अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी जंगजीत वर्मा, संजय सहाय, माधवराज व सहित आदि सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

–> निर्वाचन के दृष्टिगत 05 जोन व 12 सेक्टरों में विभाजित हुआ जिला, सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों की लगाई गई ड्यूटी

अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन-2020 के लिए जिले को 05 जोन तथा 12 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। उन्होंने बताया कि गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक व शिक्षक निर्वाचन 2020 में गोण्डा से 1524 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए के 12 बूथ बनाए गए हैं जिनमें 08 बूथ ब्लाकों पर तथा 04 बूथ विद्यालयों में बनाए गए हैं। मतदान कार्य को पूर्णतः निष्पक्ष व स्वतंत्र ढंग से सम्पन्न कराने के लिए 15 माइक्रो आब्जर्बरों की भी ड्यूटी लगाई गई है।

Leave a Reply