Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

जिला प्रशासन व्हाट्स-एप चॉटबोट पर, लोक सेवा प्रबंधन के साथ कई अन्य आवश्यक जानकारियां मिल सकेगी व्हाट्स-एप पर ही


भीड़ और असुविधाआें से बच सकेंगे उपभोक्ता, झाबुआ जिला ‘‘व्हाट्स-एप चॉट-बोट’’ बनाने वाला देष का पहला जिला बना
झाबुआ। व्यापक जनकल्याण से संबंधित सुझावों के निर्देश के संबंध में मपन्र लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2010 के तहत प्राप्त आवेदनों को नवीन तकनीकी के माध्यम से नागरिको को प्रदान करने के संबंध मे अति-महत्वूर्ण जनकल्याणकारी सेवाओं को विकासखंड स्तर पर स्थित लोक सेवा केंद्रो के माध्यम से सशुल्क प्रदान किया जाता है। सोष्यल डिस्टेनसिंग, कांटेक्ट लेस वर्क एवं टाईम बोंड सेवाओं को प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन झाबुआ में ‘अब व्हाट्स-एप चॉटबोट के माध्यम से लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2010 के तहत सेवा एवं अन्य आवश्यक सेवाओं को आम नागरिको तक पहुचाने का निर्णय लिया जाकर ‘व्हाट्स-एप चाटबोट के माध्यम से लोक सेवा केंद्रो एवं आधार सेंटर पर आने वाले नागरिकों को न्यूनतम आवागमन पर जिले मे इन सेवाओं को विगत 9 नवंबर 2020 से प्रदान किया जाना प्रारंभ किया जा चुका है।
समय एवं पैसे दोनो की बचत होगी
इस सिस्टम का उपयोग कर आम नागरिक नवीन तकनीक द्वारा सेवाओं का लाभ ले सकते है। इस एप्लीकेशन के उपयोग से आम नागरिको का समय एवं पैसे दोनो की बचत होगी। साथ ही प्रशासन वर्तमान परिदृश्य में सर्वोच्च सुलभ तकनीकी का उपयोग कर समय-सीमा में सेवा उपलब्ध करवाने में नई ऊंचाईयां हासिल करेगा।
देष का पहला झाबुआ जिला बना
जिला प्रशासन झाबुआ द्वारा निर्मित व्हाट्सएप चॉटबोट सर्विस में आपका स्वागत है। इस चाटबोट के माध्यम से लोक सेवा प्रबंधन की सेवाएं आप अपने मोबाइल से प्राप्त कर सकते है। इस प्रकार झाबुआ लोक सेवाओं को व्हाट्सएप बींजइवज के माध्यम से प्रदान करने वाला देश का पहला जिला बन चुका है। कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों में ‘व्हाट्स एप चॉटबोट’ सेवा का उपयोग हमे भीड़ से बचने में और अनावश्यक घर से बाहर निकलने से बचने में सहयोगी साबित होगा।
क्या है इस सुविधा मेंं खास …. !
झाबुआ जिले ने अपना अधिकारिक ‘व्हाट्स एप चॉटबोट’ विकसित किया ळें यह पहली बार होगा की आवेदक ‘व्हाट्स एप चॉटबोट’ के माध्यम से अपना आवेदन भी दर्ज कर सकता है। आवेदक अपने शुल्क का भुगतान भी व्हाट्सएप के माध्यम से कर सकेगा। लोक सेवा के सभी प्रकार के सर्टिफिकेट, डाक्यूमेंट अधिकारिक ‘व्हाट्स एप चॉटबोट’ के माध्यम से लोगों को प्रेषित किया जाएगा। आवेदक हार्ड कॉपी मे अपने डॉक्यमेंट, सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए घर पहुंच सेवा की रिकवेस्ट भी कर सकेगा। इस चॉटबोट के माध्यम से नागरिक अपने चयनित सर्टिफिकेट कभी भी कही से 24 घंटे अपने मोबाईल पर प्राप्त कर सकते है। यह ‘व्हाट्स एप चॉटबोट’ शासन के विभिन्न योजनाओ की जानकारी आपके व्हाट्स-एप पर प्रदान करेगा। यह ‘व्हाट्स एप चॉटबोट’ सेवा संपूर्ण मप्र के लिए उपयोगी होगा। इसके साथ ही आवेदन जैसे व्हाट्सअप के द्वारा आवेदन दर्ज करना, आवेदन की स्थिति जानना, सर्टिफिकेट अपने व्हाट्सएप पर 24 घंटे प्राप्त करना, के अतिरिक्त आप लोक सेवा गारंटी अधिनियम, समाधान एक दिवस सेवा, जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाईन 181, आधार कार्ड, आयुष्मान भारत कार्ड आदि अन्य उपयोगी सेवाओं की जानकारी अपने व्हाट्सए-पर प्राप्त कर सकते है।
किसके लिए कौन सी की दबाएं … ?
1 से 13 तक के अंक टाइप कर रिप्लाई करे। 1 व्हाट्स-एप के माध्यम से आवेदन दर्ज करे। 2 वेबसाइट के माध्यम से आवेदन दर्ज करे। 3 अपना प्रमाण पत्र (डिजिटल सर्टिफिकेट) डाउनलोड करे। 4 आवेदन की स्थिति जाने। 5 आधार से जुड़ी सेवाओं की जानकारी के बारे मे जाने। 6 सीएम हेल्पलाईन, 7 जनसुनवाई, 8 अपना सर्टिफिकेट हार्ड कॉपी में प्राप्त करे, 9 सेवाओ के परिपत्र डाउनलोड करे। 10 समाधान एक दिवस सेवा के बारे मे जाने, 11 लोक सेवा गारंटी अधिनियम के बारे मे जाने, 12 आयुष्मान कार्ड के बारे में जाने एवं 13 फिडबेक दे के लिए रखा गया है।
जिला कलेक्टर एवं जिपं सीईओ का मार्गदर्षन
इस कार्य को करने हेतु विगत 6-7 माह से जिला कलेक्टर रोहितसिंह की अध्यक्षता मे जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ से प्रेरणा और मार्गदर्षन लेकर लोक सेवा प्रबन्धक द्वारा बनाया गया है। इस प्रोजेक्ट को शासन स्तर से भी पूरे मध्यप्रदेश के लिए बनाए जाना का प्रस्ताव भेजा गया था। जिसको आत्मनिर्भर मप्र मे सम्मिलित किया गया है।


फोटो 008 -ः जिला प्रषासन की अनूठी पहल ‘‘व्हाट्स-एप चॉटबोट’’।


फोटो 009 -ः ‘‘व्हाट्स-एप चॉटबोट ’’ का मोबाईल पर उपयोग करते युवाजन।

Leave a Reply