Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

जनजाति गौरव दिवस बना जिलेवासियों के लिए खास -ः रतनसिंह डावर, संपूर्ण जिले में उत्साहपूर्वक मनाई जा रहीं भगवान बिरसा मुंडाजी की जयंती, विभिन्न कार्यक्रम एवं आयोजन किए जा रहे


झाबुआ। जनजाति विकास मंच द्वारा झाबुआ जिले के कुल 442 गावों में जनजाति समाज के युवाओ, तड़वी, पटेल, पूजारियों और महिलाओं के बीच अपने रिति-रिवाज, पारंपरिक गायन, गरबों के साथ भगवान बिरसा मुंडाजी की जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई जा रहीं है।
जानाकरी देते हुए जनजाति विकास मंच के रतनसिंह डावर ने बताया कि जिसमे जनजाति विकास मंच के ग्राम प्रमुखों ने गांव में जनजाति परंपरा को सुरक्षित रखने वाले तड़वियो का साफा बांधकर सम्मान भी किया। गांव के मान बिंदु आस्था का केंद्र सावन माता, बाबा देव, खेडूत माता मंदिर आदि स्थलों पर स्वछता कार्य चलाकर पूजा-अर्चना की। कई स्थानों पर ढोल-मांदल की थाप पर पारंपरिक नृत्य भी किए। सभी गांव के बुजुर्गो एवं युवाओ ने अपनी संस्कृति से अन्य संस्कृति में जाने वाले धर्मांतरित हो रहे लोगो को सावधान होने की चेतावनी भी दी।
मप्र शासन एवं प्रषासन ने भी किए कार्यक्रम
मप्र शासन एवं जिला प्रषासन ने भी जनजाति गौरव दिवस भगवान बिरसा मुंडाजी के जन्मदिवस के अवसर पर विभिन्न आयोजन किए। जिला मुख्यालय झाबुआ पर कलेक्ट्रोरेट में समाज के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियो का सम्मान भी किया गया। जनजाति विकास मंच द्वारा जिले के शेष बचे हुए ग्राम, जहां अभी तक जनजाति गौरव दिवस के कार्यक्रम नहीं हो पाए है, वहां भी जनजाति गौरव दिवस आगामी 20 नवंबर तक मनाया जाएगा।


फोटो 008 -ः भगवान बिरसा मुंडाजी की पूजन करते जनजाति विकास मंच के वरिष्ठ रतनसिंह डावर।


फोटो 009 -ः जनजाति विकास मंच के जिले मंे जगह-जगह हो रहे कार्यक्रम।

Leave a Reply