Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

शास्त्रीय संगीत में पारंगत होकर झाबुआ की निधि सारोलकर पूरे देेश में कर रहीं अपना नाम रोशन


सोेनी टीवी पर आने वाले शोे ‘‘इंडियन आईडियल’’ के लिए हुआ सिलेक्षन, स्वर-योग कला एकेडमी के माध्यम से फेसबुक पर दी लाईव प्रस्तुति


झाबुआ। शहर की होनहार युवती निधि सारोलकर उम्र 24 वर्ष शास्त्रीय संगीत में पारंगत होकर आज ना केवल झाबुुआ जिले, अपितु मप्र और देष में भी अपना नाम रोेषन कर रहीं है। निधि का चयन हाॅल ही में ंसोनी टेलीविजन पर आने वालेे फेमस शो ‘इंडियन आईडियल’’ के लिए भी हुुआ है। उनके द्वारा इस विद्या में अब तक झाबुआ जिले, मप्र एवं अन्य राज्यों में प्र्रस्तुति देकर विनर होकर कई पुरस्कार भी प्राप्त हो चुके है। साथ ही नेषनल लेवल पर भी वह अपनी परफारमेंस दे चुकी है। 14 सितंबर, सोमवार शाम को उन्होंने स्वर योग कला एकेेडमी के माध्यम से फेसबुक पर अपनी लाईव प्रस्तुति दी, जिसे हजारों लोगों ने देखा और पसंद किया।
झाबुआ के कुरैषी कपांउंड में रहने वाली निधि को बचपन से ही शास्त्रीय संगीत (गायन) में रूचि थी, उनका सपना भी इस विद्या में भविष्य में अपना कॅरियर बनाने का है। उनकी नानी को भी संगीत का बहुुत शोक था।ं जिसके चलते ही वह झाबुआ के शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय से ग्र्रुजेएषन कंपलीट करने के बाद वर्तमान में इंदौर में स्थित माता जीजाबाई काॅलेज से ‘‘शास्त्रीय हिन्दूस्तानी संगीत’’ की मास्टर डिग्री प्राप्त कर रहंी है। उनकी गुरू स्वर योग कला एकेडमी इंदौर की प्रमुख वैषाली बकोरे है। जिनका उन्हे समय-समय पर मार्गदर्षन एवं प्रेरणा प्राप्त होती रहती है। इसके साथ ही उन्हें इस कार्य में अपनी माता प्रिया सारोलकर, पिता विजय सारोलकर एवं बड़े भाई रोहित का भी विषेष सहयोग प्राप्त होता है एवं वह उन्हें समय-समय पर इस हेतु प्रेेरित करने के साथ ही उनका उत्साहवर्धन भी करते रहते है।
लाॅकडाउन अविध में घर पर रहकर की लगातार रिहर्सल्स
निधि से चर्चा करने पर उन्होंनेे बताया कि शास्त्रीय संगीत में उनके पास तानपुरा, हारमोनियम, इलेक्टानिक तबला और गिटार भी है। जिससे वह प्रतिदिन अपने घर पर ही रहकर एकांत में अलग कमरे में रिहर्सल्स करती रहती है। कोराना वायरस के कारण गत 21 मार्च से लगे लाॅकडाउन में उनका इंदौर स्थित काॅलेज बंद होने से सत्त अपने घर पर ही रहकर अभ्यास किया और आज वह इस विद्या में पूरी तरह से पारंगत होने की ओर लगातार अग्रसर हो रहंी है।
मिल चुके है कई पुरस्कार
निधि को इस विद्या में अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति के लिए अब तक कई अवार्ड एवं पुरस्कार प्राप्त हो चुके है। जिसमें लता मंगेषकर अलंकरण अवार्ड समारोह में रनर अप रहीं, वाईस आॅफ बत्रा में फस्र्ट प्राईज, एमपी सिंगिंग स्टार प्रतियोगिता में प्रथम स्थान, युथ फेस्टीवल में राज्य स्तर पर प्रथम, झोनल में द्वितीय रहने के साथ नेषनल लेवल पर भी अपना परफारमेंस दिया। इसके अतिरिक्त झाबुआ जिलेे, मप्र एवं अन्य राज्यों में भी वे अब तक अपनी अनेक प्रस्तुति से लोगों का दिल जीत चुकी है ओर उनकी जमकर दाद बटोरी है।ं उन्होंनेे र्पूर्व में साज रंग झाबुुआ में भी आयोेजित षिविर में इस विद्या का प्रषिक्षण प्राप्त किया है। जिसमें उन्हें संस्था के वरिष्ठ शैलेन्द्रसिंह राठौर एवं प्रीतेष सक्सेना का विषेष सहयोग प्राप्त हुआ।
झाबुआ जिले में वह एक ही षिक्षित शास्त्रीय संगीतज्ञ
निधि सारोेलकर के वीडियों यू-टयूब चैन पर भी अपलोड है।ं वह समय-समय पर गायन के ेवीडियों बनाकर यू-टयूब पर अपलोड करनेे के साथ फेसबुक पर भी लाईव करती है, जिसे काफी सराहना एवं प्र्रसंषा मिलती है। ज्ञातव्य रहे कि निधि झाबुआ जिले में मात्र एक ही शास्त्रीय संगीतज्ञ है, जो इस विद्या में ंडिग्री हासिल कर रहीं ंहै ओर इस विद्या मंे ही अपनी कॅरियर बनाना चाहती है। हाॅल ही में उनका चयन सोनी टेलीविजन पर आने वाले फेसम शो ‘‘इंडियन आईडियल’’ के लिए हुआ है, जो काफी टफ काॅम्पिटिषन होने के साथ ही इस शो में चयन होना बहुत ही मुष्किल होता है।
फेसबुक पर दी लाईव प्रस्तुति
युुवा निधि ने स्वर योग एकेडमी इंदौर की संचालिका वैषाली बकोरे से मार्गदर्षन एवं प्रेरणा लेकर ही 14 सितंबर, सोमवार शाम 7.30 बजेे सेे फेसबुक पर अपनी लाईव प्रस्तुत दी। करीब 45 मिनिट तक निधि नेे ‘‘राग-रागेष्वरी, बड़ा ख्याल, शुभ दिन घड़ी, छोटा ख्याल’’ अलाप प्रस्तुुत कर उनकी इस परफारमेंस को फेसबुक पर लोगों ने शेयर, लाईक करने के साथ सकारात्मक कमेंट भी किया। हजारों लोगों ने उनके वीडियों को देखा और पंसंद किया। वह समय-समय पर अपनी परफारमेंेस देती रहती है और लोगांे की वाहवाही लेती रहती  है।


फोटो 009 -ः झाबुआ की निधि सारोलकर शास्त्रीय संगीत को अपनेे जीवन का लक्ष्य मानकर उसमें नित नई उपलब्धियां हासिल कर रहीं है।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *