Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

मिश्रीलाल गंगवाल सदभावना पुरस्कार वर्ष 2017 एवं 2018 हेतु आवेदन आमंत्रित

नेशनल डेवलपमेंट हेड अतुल जैन की रिपोर्ट

शिवपुरी। राज्य शासन सामाजिक सद्भावना के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्था जो किसी अधिनियम के प्रावधानों के तहत पंजीकृत होकर शासन के किसी विभाग से समाजसेवा के कार्य के लिए मान्यता प्राप्त हो, प्रदेश के विभिन्न धर्मों, सम्प्रदायों, समाजों में व्याप्त कुरीतियों, कटुता, वैमनस्य को दूर कर, सामाजिक सदभावना स्थापित करने की दिशा में श्रेष्ठ कार्य किया हो, ऐसी संस्थाओं से भैया श्री मिश्रीलाल गंगवाल सदभावना पुरस्कार वर्ष 2017 एवं 2018 हेतु जिला स्तर पर 03 सितम्बर 2019 तक आवेदन आमंत्रित किए गए है। इच्छुक संस्थाओं द्वारा आवेदन निर्धारित प्रपत्र में दो प्रतियों में जिला कलेक्टर को प्रस्तुत किए जाएगें।
यह पुरस्कार ऐसी संस्थाओं को दिए जा सकेंगे, जिन्होंने प्रदेश में विगत पांच वर्षों से निरंतर सामाजिक सद्भावना के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया हो। यह कार्य राज्य में निर्दिष्ट क्षेत्र से संबंधित होना चाहिए। इसके अंतर्गत ग्रामीणों में शिक्षा का स्तर उन्नत करने, सामाजिक कुरीतियों को दूर करने, ग्रामीणजनों में स्वच्छता की भावना उत्पन्न करने, ग्राम/शहरों में सामाजिक सद्भाव एवं भाईचारे की भावना विकसित करने के कार्य शामिल होंगे।
पुरस्कार के लिए वर्तमान में सेवा कार्यों का आंकलन आवश्यक है, सेवा कार्य में संस्था की सक्रियता वर्तमान में भी रहना आवश्यक है। पुरस्कार समग्र योगदान के आधार पर दिया जाएगा। सेवा कार्य में ऐसी संस्था के योगदान के संबंध में पर्याप्त प्रमाण होने चाहिए। सेवा के क्षेत्र में संस्था के योगदान का संबंधित क्षेत्र अथवा वर्ग में व्यापक प्रभाव परिलक्षित होना चाहिए। पुरस्कार की राशि एक लाख रूपए होगी। यदि पुरस्कार के लिए एक से अधिक संस्थाएं पात्र होगी, तो पुरस्कार राशि उनमें बराबर-बराबर वितरित की जाएगी। यदि किसी वर्ष पुरस्कार हेतु उपयुक्त संस्था का चयन नहीं होता तो उस वर्ष का पुरस्कार प्रदान नहीं किया जाएगा तथा यह पुरस्कार आगामी वर्ष के लिए अग्रणीत नहीं होगा। किसी प्रकार के विलम्ब जैसे डाक व्यवस्था आदि के कारण होने वाले विलम्ब को मान्य नहीं किया जाएगा एवं शासन को सीधे प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों पर कार्यवाही करना संभवन नहीं होगा। इस संबंध में विस्तृत जानकारी www.gad.mp.gov.in/samman.htm पर प्राप्त की जा सकती है।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *