Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

विद्युत व्यवधान का समाधान व्हाट्सएप चेटबोट एवं UPAY App से करें

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट


शिवपुरी। मानसून में आंधी, तूफान एवं अन्य कारणों से होने वाले विद्युत व्यवधान के लिए उपभोक्ता अब व्हाट्सएप चेटबोट एवं  UPAY  एप पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बिजली उपभोक्ता कंपनी के उपभोक्ता सहायता नंबर-07552551222 को मोबाईल में सेव करके व्हाट्सएप चेटबोट के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर शिकायत की स्थिति भी जान सकते हैं एवं  वर्तमान विद्युत बिल पीडीएफ फाईल के रूप में डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसी तरह आनॅलाईन जमा किये गये विद्युत बिल की रसीद भी व्हाट्सएप चेटबोट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को अपने मोबाईल से कंपनी के उपभोक्ता सहायता फोन नंबर-07552551222 पर “HI” लिखकर व्हाट्सएप मेसेज भेजेना होगा, जिसके उपरांत उपभोक्ता को 1 से 9 ऑप्शन्स की सूची का मेसेज प्राप्त होगा।
बिजली उपभोक्ता ऑप्शन्स नंबर को व्हाट्सएप मेसेज कर विद्युत शिकायत दर्ज कर सकते हैं। बिल प्राप्त कर सकते हैं तथा भुगतान की पावती भी प्राप्त कर सकते हैं। व्हाट्सएप चेटबोट के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने रिश्तेदार एवं मित्र के लिए विद्युत संबंधी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।
बिजली उपभोक्ताओं के लिए उपाय एप ( UPAY App) के फायदे
उपाय एप के रजिस्टर कंम्पलेंट ऑप्शन्स की सहायता से विद्युत या बिल संबंधी शिकायत दर्ज कर शिकायत क्रमांक प्राप्त कर सकते हैं। उपभोक्ता दर्ज शिकायत के निराकरण की स्थिति भी उपाय एप के माध्यम से जान सकते हैं।
उपाय एप के माध्यम से उपभोक्ता अपने वर्तमान बिल को डाउन लोड करने के साथ ही बिल भुगतान भी कर सकता है। उपाय एप से बिल का भुगतान करने पर उपभोक्ता को पेटीएम, डेविट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग के ऑप्शन्स प्राप्त होते हैं। उपभोक्ता उक्त किसी भी माध्यम का चयन कर अपने बकाया बिल विद्युत बिल का भुगतान कर सकता है।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *