Atul Jain June 18, 2020

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट

भिंड। कोरोना संक्रमण काल ने गांवों के प्रवासी मजदूरों को आत्म निर्भर बनाने की बहुत बड़ी सीख दी है, इन प्रवासी मजदूरों ने कभी नहीं सोचा होगा कि इस तरह का संकट भी आयेगा जब हमें अपने गांव लौटना पड़ेगा।
इस संकट की घड़ी में जिले के ग्रामों को आत्मनिर्भर बनाने का मॉडल भिण्ड जिले की महिलाओं ने शक्ति बनकर किया है, इन महिलाओं ने अपने घर और गांव में मास्क, पीपीई किट व सैनेटाइजर का निर्माण कर पूरे प्रदेश में सप्लाई करने का अदम्य साहस दिखाया है। इन महिलाओं की मेहनत रूपी शक्ति को देख आने वाले प्रवासी भी हतप्रभ हैं। यह सब देखकर प्रवासी मजदूर भी अब अपना हुनर अपने घर और गांव में दिखाने वाले हैं। इन प्रवासियों के हौसलों को बढ़ाने आजीविका मिशन संगीनी स्वसहायता समूह जनपद पंचायतें व जिला प्रशासन भी भरपूर मदद कर रहा है। संगीनी स्वसहायता समूह द्वारा मास्क एवं पीपीई किट का निर्माण कार्य जारी है।
संजीवनी स्व सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा कोरोना के खिलाफ मुहिम में अपने-अपने ग्रामों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव की जानकारी भी प्रदाय करने का कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत दीवारों पर चित्र बनाकर एवं नारों के माध्यम से हैंड वास, स्टे होम और मास्क पहने के लिए आमजन को इस बीमारी से बचाव में सावधानियां रखने की जानकारी प्रदान की जा रही है।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*