Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

सह.सम्पादक अतुल जैन की रिपोर्ट


शिवपुरी। 
प्रतिवर्ष जून माह को मलेरिया निरोधक माह के रूप में मनाया जाता है। जिसके तहत वर्षा ऋतु के पहले मच्छरों की पैदाइश को नियंत्रित करने तथा मच्छरों से होने वाली बीमारियों जैसे मलेरिया व डेंगू के नियंत्रण की दिशा में विभिन्न माध्यमों से प्रयास किये जाते है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.एल.शर्मा के निर्देशन में एम्बेड परियोजना, फेमिली हेल्थ इंडिया व जिला स्वास्थ्य समिति के संयुक्त तत्वाधान में एक जून से जागरूकता अभियान प्रारंभ किया गया है। इस जागरूकता अभियान के तहत गाँव-गाँव में मलेरिया रथ के माध्यम से ग्रामीणों को मच्छरों से व मलेरिया और डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है।
इस जागरूकता अभियान के तहत गुरूवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मानपुरा पिछोर से मेडिकल ऑफिसर डाॅ.रोहित भदकारिया द्वारा मलेरिया रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इसके उपरांत एम्बेड टीम व मलेरिया विभाग के कर्मचारियों के साथ ये रथ आसपास के ग्राम हीरापुर, तिन्धारी, उमरीकलां, बनियापुरा, गणेशखेडा, चिन्नोंदी में पहुंचा जहां मलेरिया विभाग के मलेरिया इंस्पेक्टर प्यारेलाल, गोपाल बाथम, सोहन द्वारा गाँव में बुखार के संभावित 7 मरीजों का रक्त परीक्षण कर मलेरिया की जाँच की गयी और उन सभी के परिणाम निगेटिव पाए गए।
इस दौरान गोदरेज फेमिली हेल्थ इंडिया की एम्बेड टीम के सदस्यों के साथ जिला मलेरिया अधिकारी लाल जू शाक्य व जिला समन्वयक एम्बेड परियोजना विजय मिश्रा द्वारा ग्रामीणों को मच्छर से बचाव हेतु मच्छर रोधी साधन जैसे मच्छरदानी, कोइल, फास्टकार्ड, फुल आस्तीन के कपड़े, धुंआ आदि अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही बरसात के पूर्व छतों पर व खुले आँगन में रखे कबाड़, जल भराव वाले गड्डों को समाप्त करने व पानी को ढककर रखने की सलाह भी दी गयी और चित्रों एवं गीतों आदि के माध्यम से स्वच्छता अपनाने व मच्छरों से बचाव का सन्देश ग्रामीणों तक पहुचाया गया।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *