Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

नई दिल्ली / अमरावती :-: भारत को सोमवार को अपना पहला प्राकृतिक गैस कारोबार मंच उपलब्ध हो जायेगा। इससे पारदर्शी मांग-आपूर्ति मिलान के जरिये गैस के स्थानीय बाजार मूल्य की खोज करने में मदद मिलेगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान इंडियन गैस एक्सचेंज (आईजीएक्स) का शुभारंभ करेंगे जिससे प्राकृतिक गैस का व्यापार शुरू हो सकेगा। 

आईजीएक्स देश का पहला ऑटोमेटेड राष्ट्रीय स्तर का कारोबारी मंच है जिसके जरिये एक दक्ष गैस बाजार को आगे बढ़ाने और देश में गैस के व्यापार में मदद मिलेगी। इस मंच में बड़ी संख्या में क्रेता-विक्रेता प्राधिकृत केंद्रों में हाजिर और वायदा अनुबंध मं कारोबार करेंगे। आईजीएक्स पर हुए अनुबंधों की अनिवार्य डिलिवरी जरूरी होगी। सौदे के निपटान के लिए शर्त यह है कि इस तरह के अनुबंधों को हस्तांतरित नहीं किया जा सकेगा। 

सूत्रों ने कहा कि आईजीएक्स के जरिये दक्ष और प्रतिस्पर्धी गैस मूल्य खोजा जा सकेगा। एक और प्रमुख उद्देश्य बाजार की समग्रता को बचाना है। शुरुआत में इसका व्यापार गुजरात के दाहेज और हजीरा और आंध्र प्रदेश के ओडुरु-काकीनाड़ा के भौतिक केंद्रों (फिजिकल हब) में होगा। आगे चलकर इसके लिए नए केंद्र बनाए जाएंगे। कीमत की खोज के लिए एक्सचेंज क्रेता-विक्रेताओं से समयसीमा में बोलियां मंगाएगा, जिस पर मूल्य खोज तंत्र काम करेगा। एक्सचेंज में छह बाजार उत्पादों… अगले दिन, दैनिक, साप्ताहिक, सप्ताह के दिन, 15 दिन और मासिक की पेशकश की जाएगी। 

सूत्रों ने कहा कि इनमें से कुछ उत्पाद पहले दिन के कारोबार में यानी 15 जून को उपलब्ध होंगे। अन्य को बाद में पेश किया जाएगा।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*