Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

आत्मशुद्धि को प्राप्त करने के लिए जीवन मे अंतरमन के भावों को बदले – मुनि विश्वास सागर

स्वतंत्रता दिवस पर होंगे विशेष प्रवचन, मुनि संघ सानिध्य में मनाया जाएगा रक्षा सूत्र पर्व

जयपुर से शोभित जैन की रिपोर्ट। मुनि विश्वास सागर ने बुधवार को प्रातः 8.15 बजे से शहर के मानसरोवर स्थित वरुण पथ दिगम्बर जैन मंदिर के प्रांगण पर आयोजित धर्मसभा के दौरान अपने आशीर्वचन देते हुए कहा कि ” जीवन में परिवर्तन होना बहुत आवश्यक है। अभिनय कर दिखावटी और वास्तविक परिवर्तन होने का बड़ा महत्व है, दो तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं, एक- भौतिक तथा दूसरा- रासायनिक।

मुनि विश्वास सागर ने कहा कि भौतिक परिवर्तन अस्थाई अथवा कुछ समय के लिए होता है, मगर रसायनिक परिवर्तन जीवन के रास्ते को ही बदल देता है, जिस तरह पानी को बर्फ बना दो तो यह भौतिक होता है, लेकिन यदि दूध को घी बना दो तो यह रासायनिक परिवर्तन होता है। बर्फ से पानी बनाया जा सकता है, लेकिन घी से वापस दूध नहीं बनाया जा सकता है। दूध कुछ समय बाद खराब हो सकता है, मगर घी लंबे समय तक खराब नहीं होता है. जीवन में असली बदलाव का मर्म भी यही है।

उन्होंने कहा कि जीवन में अंतरमन बदलाव की जरूरत है. मन के भावों को बदल कर ही आत्मशुद्धि प्राप्ति की जा सकती है।

मन्दिर समिति अध्यक्ष एमपी जैन ने बताया कि गुरुवार को मन्दिर जी प्रांगण पर प्रातः 8 बजे से सर्व प्रथम रक्षासूत्र पर्व मनाया जाएगा, रक्षासूत्र पर्व के अवसर पर मुनि विश्वास सागर और मुनि विभंजन सागर महाराज ससंघ सानिध्य में ” वरुण पथ जैन समाज रक्षा के सूत्र में बंधकर जिनालयों, मुनि संघों और आपसी भाईचारे की रक्षा का संकल्प लेगा। जैन धर्म मे रक्षासूत्र पर्व का अतिमहत्वपूर्ण स्थान है। क्योकि इस दिन हजारों वर्ष पूर्व हजारों मुनि संघों पर उपसर्ग आया था, तब एक राजा ने मुनि संघ की रक्षा कर उपसर्ग दूर करते हुए रक्षासूत्र बांधकर संकल्प लिया था। साथ ही 11 वें तीर्थंकर श्रेयांसनाथ भगवान के निर्वाण महोत्सव के अवसर पर 11 किलो का निर्वाण लड्डू भी निर्वाण कांड पाठ, जयमाला महार्घ और पूजन के साथ चढ़ाया जाएगा। इस दौरान गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस पर्व भी मनाया जाएगा। पर्व के अवसर पर मुनि विश्वास सागर और मुनि विभंजन सागर महाराज राष्ट्र के नाम संदेश देते हुए सभा को संबोधित करेंगे एवं रक्षासूत्र बांधकर देश की अखंडता और सुरक्षा का संकल्प दिलवाएंगे।

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *