Domain Regd. ID: D414400000 002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008

टेनिस पर भी कोरोना का कहर; यूएस ओपन के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन पर खतरा, इस साल विंबलडन भी हो चुका है कैंसिल

नईदिल्ली। कोरोनावायरस (कोविड-19) के कारण जून-जुलाई तक के लगभग सभी खेल टूर्नामेंट टाले या रद्द किए जा चुके हैं। इसका असर अगले साल की शुरुआत में होने वाले टेनिस टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन पर भी पड़ सकता है। टेनिस ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी क्रैग टिली ने साल के इस पहले ग्रैंड स्लैम के रद्द होने की आशंका जताई है। महामारी के कारण इस साल जून-जुलाई में होने वाले विंबलडन को रद्द कर दिया गया है। दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार ऐसा हुआ है। अब यूएस ओपन पर भी खतरा मंडरा रहा है।

कोरोना महामारी के कारण साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच को सिंतबर तक के लिए टाल दिया गया है। आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन अक्टूबर-नवंबर में होना है, जिसको लेकर अगले महीने कोई फैसला लिया जा सकता है।

स्थिति ठीक रही तो बगैर दर्शकों के हो सकता है टूर्नामेंट
क्रैग टिली ने कहा, ‘‘2021 का ऑस्ट्रेलियन ओपन कोरोना के प्रभाव से अछूता नहीं रह पाएगा, क्योंकि विदेशी फैन्स इस टूर्नामेंट को देखने नहीं आ पाएंगे। टूर्नामेंट पर भी संकट मंडरा रहा है। यह सिर्फ एक ही शर्त पर हो सकता है कि इसे बगैर दर्शकों के कराया जाए। साथ ही खिलाड़ियों को क्वारैंटीन तकनीक से गुजारा जाए। सबसे खराब परिस्थिति यह भी हो सकती है कि टूर्नामेंट को रद्द करना दिया जाए।’’

नडाल ने भी जताई थी चिंता
हाल ही में वर्ल्ड के नंबर दो खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने भी साल के पहले ग्रैंड स्लैम को लेकर चिंता जाहिर की थी। उन्होंने कहा था, ‘‘मैं उम्मीद करता हूं कि साल के आखिर तक टेनिस शुरु हो जाए, लेकिन दुर्भाग्यवश ऐसा संभव नहीं दिख रहा है। मैं 2021 के लिए खुद को तैयार कर रहा हूं। अगले साल होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए भी चिंतित हूं।’’

इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन सफलतापूर्वक हुआ
इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियन ओपन बगैर किसी बाधा के हो चुका है। टूर्नामेंट के फाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को हराकर 8वीं बार खिताब जीता था। जबकि महिला सिंगल्स के फाइनल में अमेरिका की सोफिया केनिन स्पेन की गारबिन मुगुरुजा को हराया था। सोफिया का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है।

Leave a Reply